Transport बिजनेस कैसे शुरू करें? महीने के लाखों कमाएं

यदि हमारे देश भारत में अधिक लाभदायक बिजनेस के बारे में बात किया जाएं, तो ट्रांसपोर्ट को भी इस लिस्ट में शामिल किया जाता है। हर दिन लोग किसी ना किसी कारणवश यात्रा करते है और इसके लिए वो यातायात साधनों का उपयोग किया करते है। 

कई लोग नौकरी के कारण एक शहर से दूसरे शहर में भ्रमण करते रहते है, ऐसे में उनके सामान को भी यहां से वहां ले जाना पड़ता है। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म होने के कारण, ट्रांसपोर्ट को काम करने का एक और जरिया मिल गया है। आज हम आपको यही बताने वाले है कि Transport बिजनेस कैसे शुरू करें और दिन प्रतिदिन आगे बढ़ते जाएं। 

तेज़ी से हो रहे विकास से भी यह व्यवसाय फल फूल रहा है, सड़कों के निर्माण से इन्हें और मजबूती भी मिली है। चाहे आप टूरिस्ट स्पॉट पर सेवा दे या फिर किसी रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट के पास, तीनों में ही आपको अनेकों ग्राहक भी मिल जाएंगे।

इतना ही नहीं, विदेशों से भी लोग  ट्रांसपोर्ट सर्विस लेते है। भारत पर्यटक स्थानों से भरा पड़ा है, ऐसे में यात्रियों के मिलने की उम्मीद भी बढ़ जाती है। यहां आपको बिजनेस शुरू करने की रणनीति और कुछ खास बातों का भी सुझाव देखने को मिल जाएगा, इसे अंत तक पढ़ें। 

Transport बिजनेस क्या होता है?

यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जहां यात्रियों या वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने में यातायात वाहनों का उपयोग किया जाता है और बदले में भाड़ा लिया जाता है।

इसी कार्य को ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय कहते है, आप अपने अनुसार वाहनों का चयन कर सकते है। कुछ लोग वाहन से सामानों को ढोने की सेवा देते है तो कुछ यात्रियों को यातायात की सुविधा देते है। 

इसकी शुरूआत आप अकेले मालिक के तौर पर या फिर किसी के साथ साझीदारी के साथ कर सकते है। सरल भाषा में, ऑटो, रिक्शा, बस, टैक्सी, चलवाना भी इसी बिजनेस का हिस्सा है, जिसके अनुसार आपको अलग अलग परमिशन भी नगर निगम या RTO से लेनी होती है।

अधिकतर लोग ट्रांसपोर्ट बिजनेस में गाड़ी खरीद कर उन्हें ड्राइवर से चलवाते हैं और इससे घर बैठे पैसे कमाते है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कितने प्रकार का होता है?

ज्यादातर लोगों को ट्रांसपोर्ट बिजनेस के नाम पर ट्रक की ही याद आता है, पर सच्चाई में इस बिजनेस में आप किसी भी वाहन का प्रयोग कर सकते है। आपकी मदद के लिए एक एक आइडिया के बारे में उल्लेख करते है, ताकि आप अपने बजट के अनुसार इनका चुनाव कर सकें।

ये भी अवश्य पढ़ें:

1. एंबुलेंस सेवा

हर शहर में हॉस्पिटल मौजूद है और आए दिन उन्हें एंबुलेंस की आवश्यकता पड़ती है। एंबुलेंस गाड़ी थोड़ी अलग होती है और उसके अंदर बेसिक मेडिकल सुविधाएं भी दी जाती है। 

आप चाहे तो किसी हॉस्पिटल से टाइ अप करके अपनी वाहन सेवा उन्हें दे सकते है। बेहतर होगा कि आप इसकी शुरूआत बड़े शहर या मेट्रो सिटी से करें, जहां लोगों की जनसंख्या अधिक होती है। 

2. पैकर्स एंड मूवर्स

अक्सर नौकरी करने वालों को एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसफर होने के बाद जाना पड़ता है। हर दिन हजारों लोग इसका सामना करते है और अपने सामानों को ले जाने के लिए पैकर्स एंड मूवर्स की मदद लेते है। 

आपको सेवा लेने वाले के हर सामान को पैक करना होता है,ताकि कोई चीज़ टूट ना जाएं। इसके बाद सावधानी पूर्वक उन्हें नए जगह शिफ्ट किया जाता है, काम के लिए आपको पैसे दिए जाते है। 

3. ट्रक ट्रांसपोर्टेशन

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में ट्रक को सबसे अहम माना जाता है, एक शहर से दूसरे शहर माल ले जाने या बिल्डिंग मैटेरियल के परिवहन में ट्रक का ही इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में माल मंगवाने के लिए मालगाड़ी का भी उपयोग किया जाता है, किंतु उसकी प्रक्रिया लंबी होती है और पैसे भी अधिक होते है। 

छोटे व्यापारियों के लिए ट्रक एक अच्छा विकल्प है। आप उन्हें यह सुविधा देकर अच्छी कमाई कर सकते है और अधिक लाभकारी भी इसे माना जाता है। 

4. ऑटो रिक्शा सर्विस

हर दिन ऑफिस जाने या कॉलेज जाने के लिए या फिर किसी कार्य हेतु छोटी दूरी तय करने के लिए लोग ऑटो या रिक्शा को चुनते है। आप स्वयं चला कर भी इसकी शुरूआत कर सकते है और यदि आपके पास बजट अधिक है तो अधिक ऑटो रिक्शा खरीद कर उन्हें भाड़ा पर दे सकते है। 

आप जिन्हें गाड़ी चलाने देंगे, उनसे हर दिन का पैसा तय कर ले। इससे आपको डेली की कमाई होती है और एक दिन भी नुकसान नहीं होता। 

5. दूध या पेट्रोल ट्रांसपोर्ट सर्विस

आपने बड़े बड़े टैंकर रास्ते में जाते हुए देखें होंगे, दरअसल इन्हें खास दूध या पेट्रोल जैसे लिक्विड पदार्थो के ट्रांसफर के लिए यूज किया जाता है।

आप अपने आस पास या अपने शहर के दूध उत्पादन फैक्ट्री या फिर पेट्रोल स्टोरेज से संपर्क कर सकते है कि यदि उन्हें ऐसे वाहनों की जरूरत है, तो आपको मौका दे। इसमें आपको अन्य के मुकाबले अधिक रेंट दिया जाता है। 

6. प्राइवेट बस ट्रांसपोर्टेशन

हर दिन यात्री एक शहर से दूसरे शहर या फिर 30-40 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए बस का ही उपयोग करते है। 

आप किसी बस स्टैंड में अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते है और नियमित तौर पर भाड़ा में इसे चलवा सकते है। इसके अतिरिक्त शादी, पिकनिक या अन्य कार्यों के लिए भी बुकिंग ले सकते है। कुछ स्कूलों से भी बात करके उन्हें अपना बस किराए में दे सकते है। 

7. रेंटल कार सर्विस

यदि किसी को कोई शहर घूमना होता है, तो वह बार बार ऑटो बदलने की बजाय कार बुक करना अधिक पसंद करते हैं। 

आपको होटलों या बड़े कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा, जहां के लोगों को अकसर कार की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा Ola या Uber जैसे कंपनी से अपने गाड़ी को जोड़ कर भी हर दिन कमाई कर सकते है। 

8. पशु-पक्षी परिवहन सेवा

पशु जैसे गाय, भैस, बकरी, इत्यादि का उपयोग लोग दूध उत्पादन में करते है और इसके लिए उनकी खरीददारी करनी होती है। 

पशुओं के अलावा, पक्षी में मुर्गियों का भी बिजनेस किया जाता है। इन्हें ट्रांसपोर्ट करने के लिए खास गाड़ियों की जरूरत पड़ती है, जो पूरी तरह से पैक हो या उसमें जलियां भी लगी होनी चाहिए। ताकि उन्हें हवा भी लग सकें और बाहर भाग भी ना सकें। 

9. लॉजिस्टिक पार्टनर सर्विस 

आज के समय में लोगों ने ऑनलाइन खरीददारी में बढ़ोतरी कर दी है और ऑनलाइन शॉपिंग सेंटर वालों को अपने सामान डिलीवरी के लिए लॉजिस्टिक पार्टनर की आवश्यकता पड़ती है। आप उन्हें यह सुविधा देकर अपने वाहन से कमा सकते है। इसके लिए आप किसी फेमस लॉजिस्टिक या कूरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते है। 

Transport बिजनेस में कितने निवेश की आवश्यकता होगी?

यह एक बड़ा व्यवसाय है और आपको वाहन खरीदने के लिए अधिक निवेश की भी आवश्यकता पड़ती है। यदि आप कार, ट्रक या बस या टैंकर का बिजनेस करने वाले है, तो आपको पास करोड़ों का बजट होना चाहिए। वहीं ऑटो रिक्शा के लिए 10-30 लाख काफी होगा।

हालांकि, ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से आपको 80% लोन भी दिया जाता है, पर इससे आप लिमिट में ही वाहन खरीद सकते है।

यदि आप बहुत बड़े बिजनेसमैन है, तो आपके लिए एक साथ सारी गाड़ी खरीदना कोई बड़ी बात नहीं होगी। बेहतर होगा कि शुरूआत आप 1-2 वाहनों से करें और धीरे धीरे अपने टारगेट को पूरा करें। 

Transport बिजनेस कैसे शुरू करें? 

अब बारी है उन स्टेप के बारे में जानने की, जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को अच्छे से चला पाएंगे। Transport व्यवसाय के लिए कुछ पहलुओं पर आपको कार्य करना होगा। 

1. मार्केट सर्वे करें

आप जहां रहते है, क्या वहां यह बिजनेस अच्छे से चलेगा, कितने लोग हर दिन आना जाना करते है, लोग भाड़ा में गाड़ी कैसे चलवाते है।

इन सब बातों को जानने के लिए आपको मार्केट सर्वे करना होगा। ऐसा करने से आप खुद को नुकसान से बचा सकते है और इससे आपको प्लान बनाने में भी मदद मिलेगी। 

2. बिजनेस का प्रकार चुने

हमने आपको ऊपर पहले ही सारे प्रकार के बारे में बता दिया है, आपको अपने बजट और लोकेशन के अनुसार कोई भी एक टाइप का चुनाव करना होगा। 

3. बिजनेस प्लान बनाएं

आप पूंजी कहां से लेंगे, कितने वाहनों से शुरू करेंगे और किस कंपनी की फ्रेंचाइजी आपको लेनी है।

कितने ड्राइवर हायर करनी है और भाड़ा आप यात्रियों या सामान डिलीवरी का लेंगे, इन सभी बातों पर विचार करके आपको अपना प्लान बनाना होगा। 

4. पूंजी का प्रबंध करें

हमने आपको बताया है कि आपको अपने बिजनेस में सरकार से भी सहायता मिल सकती है, लेकिन उसमें शर्त यह है कि आप 10 से ज्यादा गाड़ियों का बिजनेस नहीं कर पाएंगे।

आपके लिए उचित होगा कि छोटे वाहनों का बिजनेस शुरू करके आगे उस कमाई से बढ़ें। 

5. कानूनी कार्यों को पूर्ण करें

किसी भी यातायात सेवा के लिए आपको अपने बिजनेस को रजिस्टर करवाना होता है, यह कार्य केंद्र सरकार के अंर्तगत आती है। आपको यह तय करना होगा कि इस बिजनेस को अकेले करेंगे या फिर किसी के साथ पार्टनरशिप में, उसी के अनुसार आपको पेपर भी देने होंगे। 

टैक्स रजिस्ट्रेशन, बिजनेस पैन कार्ड, बिजनेस बैंक अकाउंट, इत्यादि भी करवाना होगा। इसके साथ ही RTO में अपने वाहनों को कमर्शियल तौर पर रजिस्टर करवाएं, जिसके बाद आपको पीली नंबर प्लेट दी जाएगी। दूसरे शहर में जाने पर टोल टैक्स भी देना होता है, इन सबका भी ध्यान रखें। 

6. स्टाफ की नियुक्ति करें

अब आप सारे वाहन स्वयं तो चला नहीं सकते, कहा भी जाता है यदि ज्यादा कमाई करनी है तो स्टाफ की नियुक्ति अवश्य करें। ऐसे लोगों को हायर करें, जिन्हें अच्छे गाड़ी चलाने आती हो और उनके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। 

उनकी उम्र भी 20+ होनी चाहिए ताकि कहीं बाहर रूक भी सकें। आपके अपने ऑफिस में भी कुछ स्टाफ रखने होंगे, जो बुकिंग कॉल अटेंड करें, पैसों का हिसाब रखें और ग्राहकों की समस्या का समाधान भी करें।

7. मार्केटिंग स्कीम बनाएं 

अपने बिजनेस के बारे में सबको बताने के लिए आपको मार्केटिंग रणनीति भी बनानी होगी।

कैसे अधिक ग्राहकों को आकर्षित करें, अपना ऑनलाइन प्लेटफार्म भी बनाएं, जहां से अधिक ग्राहक मिल सकें। आप अपना ऐप भी बनवा सकते है, जहां से कोई भी बुकिंग कर सकें। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस से कितना मुनाफा होता है? 

मुनाफे की बात इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कौन से वाहन से बिजनेस शुरू किया है और कितने वाहन आपके हर दिन चलते है। इसमें आपको एक बार में बड़ी रकम इन्वेस्ट करनी होती है, उसके बाद आने वाले 10-15 साल सिर्फ देख भाल से ही आपका काम चल जाता है। 

अगर आप छोटे वाहन चलवा रहे है, तो आपको एक गाड़ी से ही महीने में ₹10 हज़ार का मुनाफा मिल सकता है। वहीं अगर आप ट्रक, टैंकर, इत्यादि के मालिक है, तो आपको लाखों में कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

आपका प्रॉफिट अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है, गाड़ी कितनी दूरी चल रहा है, कितने लोग जा रहे है, डील में कितने पैसे आपको मिलेंगे, आदि। 

निष्कर्ष:

दोस्तों, हम आशा करते है कि आप यह लेख काफी अच्छा लगा होगा और हम टिप्स, स्टेप समझ भी आ गए होंगे। इस बिजनेस में पैसे लगाने से पहले यह जरूर तय कर ले कि कौन सा व्यवसाय प्रकार आपके लिए उचित होगा। आज हमने आपको बताया कि Transport का बिजनेस कैसे शुरू करें।

अब उम्मीद करते है कि अपने प्लानिंग शुरू भी कर दी होंगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Leave a Comment