नमक का बिजनेस कैसे करें? जाने व्यवसाय की सारी रणनीति 

नमक हमारे खाने का एक अहम हिस्सा होता है, इसके बिना कोई भी सब्जी या दाल फीकी लगती है। हमारे देश में नमक का कारोबार भी काफी बड़ा है, क्योंकि इससे ही तो खाने का स्वाद आता है। इसी को देखते हुए कई लोग इसके बिजनेस से भी जुड़े हुए है, किसी से खुद को फैक्ट्री लगा दी है तो कोई होलसेल में नमक की थैली बेच रहा है। नमक खाने के कई फायदे है, जितना मीठा से कभी नहीं मिलता। दिन प्रतिदिन इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है और हर किसी के घर में नमक अवश्य मिलता है। 

यदि आप भी नमक बेचने के बारे में सोच रहे है, तो इस बिजनेस में जरूर हाथ लगाना चाहिए। आपको सस्ते दामों में नमक बोरियों में मिल जाते है, जिन्हें पैकेट में पैक करके आप 5-6 गुणा दामों में बेच भी सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि नमक का बिजनेस कैसे करें, कितने निवेश की आवश्यकता होगी और बदले में आपको कितना प्रॉफिट मिलेगा, इत्यादि। 

नमक के बिजनेस में सफलता दर कितनी है?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि उसे करने वालों ने कितनी सफलता पाई है। सफल होने के कितने दर है और कितनों ने इससे लाखों में भी कमाया है। यदि हमारी माने, तो नमक बेचने में अधिकांश लोगों ने सफलता पाई है। नमक एक ऐसी चीज़ है, जिसे हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है। अब इतने उपयोगी चीज़ की मांग भला क्यों नहीं होगी, भले ही दाम कम ही क्यों ना हो।

जिस जिस ने नमक की फैक्ट्री लगाई है, उनके यहां से हर महीने करोड़ों में बिक्री होती है। आपने टाटा नमक का नाम भी सुना होगा, यह भारत की सबसे टॉप आयोडीन नमक कंपनी है। इसका सालाना टर्नओवर भी करोड़ों में है और कई हज़ार कारीगर इसके अंर्तगत काम भी करते है। यदि आप अपने लोकल स्तर पर भी नमक का बिजनेस शुरू करते है, तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 

नमक बेचने का कौन सा तरीका चुने?

अपने नमक बेचने के बिजनेस की शुरूआत करने से पहले यह तय कर ले कि आपको किस तरीके से नमक बेचना है। आप चाहे तो फैक्ट्री लगाएं या फिर किसी अन्य ब्रांड से लेकर बेचें। इसके अलावा आप कहीं से थोक में नमक खरीद कर अपने यहां पैकिंग करके बेच भी सकते है। 

यदि आप अपनी फैक्ट्री से शुरूआत करेंगे, तो आपको सबसे अधिक मुनाफा होगा क्योंकि यहां से आप अपना खुद का रिटेल शॉप भी चला सकते है, थोक विक्रेता को भी बेच सकते है और साथ ही अपना खुद का कहीं होलसेल स्टोर भी स्टार्ट कर सकते है।

वहीं अगर आप अन्य ब्रांड के नमक बेचना चाहते है, तो इसके लिए आपको उनकी फ्रेंचाइजी लेनी होगी और यहां आप थोक में बिक्री कर सकते है। सबसे अंतिम तरीका है, बोरी में बिना लेवल वाले नमक को खरीद कर अपने ब्रांड पैक में पैकिंग करके बेचना। अब आप यहां से निर्णय ले सकते है कि आपको कौन सा तरीका चुनना है। 

ये भी अवश्य करे:

नमक का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हर स्टेप

अब हम आपको बताने जा रहे है कुछ तरीके, जिससे आप अपने नमक का बिजनेस अच्छे से संचालन कर पाएंगे। 

1. बिजनेस प्लान बनाएं

सबसे पहले आपको अपना बिजनेस प्लान बनाना है कि आप कहां से नमक लाएंगे, क्या अपनी फैक्ट्री लगाएंगे या फिर किसी से फ्रेंचाइजी लेंगे। कितने कारीगर रखेंगे और उन्हें कितनी सैलरी देंगे।

इसके अलावा विक्रेताओं को आप कितने में नमक बेचेंगे और डिलीवरी के लिए क्या सुविधा रखेंगे, इन सब बातों पर विचार करके ही अपना प्लान बनाएं। 

2. नमक बेचने वालों से संपर्क करें

अब अगला काम आपको नमक बेचने वालों से बात करनी है। आपने जिस हिसाब से तय किया था कि आपको किनसे नमक लेना है, उन्हीं से संपर्क करें।

कम से कम 7-8 लोगों से बात करें और फिर लाने की सुविधा, दाम में सहूलियत, इत्यादि को ध्यान में रख कर ही नमक खरीदने की डील फाइनल करें। बेहतर होगा कि आप गुजरात या फिर राजस्थान जैसे जगह से नमक खरीदें। 

3. एक जगह का चुनाव करें

आपको नमक या तो बोरियों में बड़े पत्थर के रूप में भी मिल सकते है या फिर बिना सफाई के छोटे टुकड़ों में भी।

आपको इसे बेचने के लिए काफी कार्य करना होता है, इसके लिए एक बड़े स्थान का होना आवश्यक है। जहां आप मशीन भी लगा सकें, कच्चे माल भी रखने की जगह हो और साथ ही पैकिंग के बाद नमक को स्टोर करने की भी व्यवस्था होनी चाहिए। 

4. जरूरी दस्तावेज बनाएं

बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज बनवाने होते है। MSME रजिस्ट्रेशन करवाएं और साथ ही ट्रेड लाइसेंस भी प्राप्त कर ले।

इसके अतिरिक्त आपके पास FSSAI का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए और GST नंबर भी ले ले। इन डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट, इत्यादि होना चाहिए। इसके बाद ही आप आराम से अपना बिजनेस संचालित कर सकते है। 

5. रिटेल या होलसेल दुकानों से डील करें

अपने नमक की बिक्री के लिए शुरूआत में आपको अधिक मेहनत करनी होगी। यदि आप नई कंपनी के साथ आ रहे है, तो रिटेल या होलसेल दुकानदारों से आपको डील करनी होगी।

वहीं अगर आप खुद होलसेल में नमक बेचना चाहते है, तो रिटेलर से संपर्क कर ले। एक बार जब आपके ग्राहक बन जाएंगे, तो वो लोग आगे जरूरत के अनुसार आपको ऑर्डर करेंगे। 

6. सही मशीन खरीदें

नमक बिजनेस के लिए आपको कुछ मशीन की खरीददारी करनी होती है। इनके बारे में हम आपको विस्तार से बताते है। 

  • क्रशर- इस मशीन से नमक को छोटे टुकड़ों में बदला जाता है, ताकि उन्हें आगे एकदम महीन पीसने में आसानी हो। 
  • सिलोस- यह स्टील का बना हुआ एक चैंबर होता है, जहां खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखा जाता है। 
  • बेल्ट कैनवेयर- इसकी मदद से ही क्रशर मशीन को चलाया जाता है, बड़े बड़े पट्टों के जैसे दिखने वाले ये बेल्ट मशीन को घूमने में सहायता करते है। 
  • सॉल्ट मिक्सर- इस मशीन से नमक को एकदम पतला और महीन बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल हम सब रसोई घर में करते है। 
  • वजन मशीन-जब नमक को अंतिम रूप दे दिया जाता है, उसके बाद पैकेट के अनुसार वजन नापने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है। 
  • पैकेजिंग मशीन- अंत में नमक को पैक करने के लिए पैकेजिंग मशीन की आवश्यकता पड़ती है। इससे नमक के पैकेट को पूरी तरह से सील कर दिया जाता है। 

7. कच्चे माल और पैकिंग की खरीददारी करें 

एक बार जब आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपके आस पास नमक बिकने के कितनी संभावना है, तो आप उसी के अनुसार शुरूआत में कच्चे माल और पैकिंग की खरीददारी करें। आने वाले समय में इसमें आप इनकी खरीददारी बढ़ा सकते है।

कच्चे माल और पैकिंग अच्छे क्वालिटी वाले रखें और हो सके तो अपने ब्रांड लोगो के पैक बनवा ले। इन्हें आपको अच्छे से स्टोर भी करना होगा ताकि कोई भी अशुद्धता नमक में ना जाएं। 

8. कारीगरों की नियुक्ति करें

नमक बेचने के लिए आपको कई कार्य करने होते है और इसके लिए एक टीम होनी चाहिए।

जिन्हें मशीन चलाना आता हो और साथ ही एक्टिव होकर सारे कार्य करते हो। ऐसे ही लोगों की नियुक्ति आप अपने बिजनेस में कर्मचारी के तौर पर कर सकते है। 

9. माल डिलीवरी गाड़ी की व्यवस्था

यदि आपको नमक को कहीं दूर भेजना होगा या फिर होलसेल दुकानों या रिटेल दुकानों तक पहुंचाना होगा, तो इसके लिए आपके पास डिलीवरी गाड़ी भी होनी चाहिए।

इसके लिए भी एक ड्राइवर नियुक्त करें, जो कच्चे माल लाने और नमक पैकेट को दुकानों तक पहुंचाने का काम कर सकें। 

10. पैकेजिंग अच्छे से करें

नमक की पैकेजिंग में सावधानी बरतना आवश्यक है क्योंकि खुले में रहने से या हवा लगने से इसमें नमी आ जाती है। एक बार यदि नमी लग जाती है, तो आपका सारा नमक गल सकता है।

इसलिए सूखे और बंद कमरे में ही इसकी पैकिंग करें और ध्यान रखें कि पैकेट कहीं से भी खुला हुआ नहीं होना चाहिए। 

11. मार्केटिंग रणनीति अपनाएं

अपने बिजनेस के लिए आपको शुरूआत में खूब मेहनत करनी पड़ती है और समय के साथ चलना भी होता है।

अपने बिजनेस के बारे में आप सोशल मीडिया पर ऐड चलवा सकते है या फिर अखबारों में विज्ञापन दिलवा सकते है। यदि आपने बड़े स्तर पर व्यवसाय शुरू किया है, तो इसके लिए टेलीविजन में भी प्रचार करवा सकते है। 

नमक बिजनेस से कितना मुनाफा होता है?

आपको गुजरात या राजस्थान तरफ आसानी से सस्ते दाम में नमक मिल जाते है, आप इन्हें खरीद कर अपने यहां सफाई, पैकिंग, इत्यादि के बाद बेच सकते है। यदि आपके एरिया में आप एकमात्र नमक होलसेल स्टोर वाले है, तो आप हर महीने लाखों में प्रॉफिट कमा सकते है।

इसके अलावा अन्य जगहों या अन्य राज्यों में भी नमक डिलीवर करने पर आपको और कई गुना मुनाफा मिल सकता है। इतना ही नहीं, यदि आप एक पैकेट से ही तुलना करेंगे तो समझ में आ जाएगा।

नमक का एक पैकेट मात्र ₹2 में आता है, जिसे होलसेल में ₹10 और रिटेलर उसे ₹20 में बेचते है। अब उम्मीद करते है आपको इसके लाभ का गणित समझ आ गया होगा। 

अपने बिजनेस की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

यदि आपको अपने बिजनेस की बिक्री बढ़ानी है, तो आपको कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे। इनके जरिए आप कुछ ही दिनों में अपने बिजनेस में बढ़ोतरी आसानी से देख पाएंगे। आइए, जानते है उन्हीं आसान से तरीकों के बारे में।

  • दूसरे विक्रेता के मुकाबले अपने नमक के दाम सस्ते रखें, इससे अधिकांश लोग आपसे ही नमक खरीदना चाहेंगे। 
  • ग्राहकों को मुफ्त में डिलीवरी की सेवा दे, ऐसा करने से आपका रिश्ता भी अच्छा बनेगा और ग्राहक आपसे ही हमेशा नमक खरीदेंगे। 
  • अपने नमक की गुणवत्ता से कभी समझौता ना करें, यदि एक बार भी आपके नमक की क्वालिटी अच्छी नहीं लगेगी, तो कोई भी दोबारा आपसे नमक नहीं खरीदेगा। 
  • दूर दराज के लोगों के लिए ऑनलाइन सेलिंग का भी ऑप्शन रखें, ताकि दूसरे जगहों में भी आपकी मांग बढ़ें। 
  • यदि आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर नमक बेच रहे है, तो उन्हीं ब्रांड को ले जिसकी मांग आस पास या आपके शहर में सबसे अधिक हो। 

निष्कर्ष:- 

दोस्तों, आपने देखा ना कि कुछ रूपए के नमक से आप कितना अधिक मुनाफा कमा सकते है। उम्मीद करते है आपको सारी रणनीति समझ में भी आ गई होगी। आज हमने आपको बताया कि नमक का बिजनेस कैसे करें, उससे संबंधित हर अहम जानकारी भी उपलब्ध करवा दी है। अगर आपको इसी तरह के विभिन्न बिजनेस आइडिया की तलाश है, तो हमारे साथ जुड़े रहे और हर दिन नए पोस्ट पढ़ते रहें। 

Leave a Comment