जीन्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? निवेश, मुनाफा और पूरी प्रक्रिया 

जीन्स पहनना किसे पसंद नहीं है, चाहे लड़की हो या लड़का, हर कोई अलग अलग वैरायटी के जींस अपने पास रखते है और बड़े शौक से उन्हें पहनते भी है। सालों से इसे लोग पहनते आ रहे है और इसका क्रेज कभी घटा भी नहीं। पहले तो सिर्फ डेनिम में ही जीन्स मिला करते थे, पर अब तो इसके लिए ढेर सारी फैब्रिक आ गई है। बच्चों से लेकर बड़े भी इसे पहनना पसंद करते है। हालांकि, मार्केट में कई ब्रांडेड जींस है, पर इसके साथ लोग लोकल ब्रांड भी पहनते है। 

यदि आप भी जीन्स मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोच रहे है, तो यह काफी अच्छा और लाभदायक वाला बिजनेस होगा। पहले के मुकाबले इसके विभिन्न वैरायटी आ जाने से मांग और बढ़ गई है, इसलिए आप इसका अच्छा बिजनेस कर सकते है। सस्ते दामों में बेहतर क्वालिटी अगर मिल जाए, तो हर कोई आपसे ही जींस लेना चाहेगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि जीन्स का बिजनेस कैसे शुरू करें और इससे आपको कितना मुनाफा मिल सकता है। इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको अपने इस नए व्यवसाय के बारे में सारी जानकारी मिल जाएं। 

जीन्स की मार्केट में कितनी मांग है?

चाहे छोटा सा बच्चा हो गरीब हो या अमीर, या फिर यंग जेनरेशन के लड़के लड़की। ऑफिस में काम करने वाला वयस्क हो या फिर 50+ का कोई आदमी, सभी को जींस पहनना काफी पसंद आता है। इसे पहनने में आसानी होती है और साथ ही मेंटेन करने में ज्यादा दिक्कत भी नहीं आती है।

जीन्स पहनने से शरीर की बनावट भी अच्छी लगती है और साथ ही यह हमें एक कुल इंसान वाला लुक भी देता है। इसलिए कभी भी इसकी डिमांड खत्म नहीं होती है। पहले तो सिर्फ काले और नीले जींस की ही बिक्री हुई करती थी, किंतु अब इसके कई रंग बाजार में उपलब्ध है। 

आप सबने यूट्यूब या फिर इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स को देखा होगा है, उन्हें अपने विडियो के लिए कपड़े भी अलग अलग चाहिए होते है। ऐसे में यदि उन्हें सस्ते दामों में हाई क्वालिटी वाली जींस अलग अलग रंगों में एक ही जगह मिल जाएंगी, तो आपका एक दिन में काफी अधिक मुनाफा हो जाएगा।

बदलते ट्रेंड ने इसकी मांग में कई गुना इजाफा कर दिया है और हर कपड़े के दुकान में आपको जींस जरूर देखने को मिल जाएगा। हर दिन एक ही शहर में हजारों लोग कपड़े खरीदते है और इसमें से 80% लोग जींस ही लेते है। 

जीन्स बनाने के बिजनेस में कितना निवेश लगता है?

हर बिजनेस में कुछ निवेश अवश्य करना होता है और आप जींस बनाने का व्यवसाय करने जा रहे है, तो आपके पास अच्छा खासा लागत भी होना चाहिए। यदि आप छोटे स्तर पर कहीं से लाकर बेचने की सोच रहें है, तो आपको कम से कम 50,000 की आवश्यकता पड़ेगी।

वहीं अगर बात करें सबसे खास तरीके की, तो खुद की मैन्युफैक्चरिंग मशीन द्वारा जींस बनाने कर बेचना। इसके लिए आपको 5 लाख का कम से कम इन्वेस्ट करना होगा, बाकी आगे डिमांड के अनुसार आप और माल ला सकते है। 

जीन्स बिजनेस के लिए आपको मशीन, फैक्ट्री, कच्चे माल, स्टाफ, पैकिंग, इत्यादि की जरूरत पड़ती है। यदि आप सबसे बड़े स्तर से शुरू करने का विचार कर रहे है, तो आपको 10 लाख का निवेश लेकर चलना होगा। इसके लिए आप कहीं से लोन वैगरह भी ले सकते है या फिर किसी सरकारी योजना की मदद मांग सकते है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जीन्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने आसान स्टेप

अब हम आपसे सबसे अहम चीज के बारे में बात करने जा रहे है, नीचे दिए गए सारे स्टेप को फॉलो करके आप अपने बिजनेस का संचालन अच्छे से कर सकते है। 

1. मार्केट सर्वे करें

अपने बिजनेस के बारे में जानने के लिए मार्केट सर्वे जरूर करना चाहिए। बाजार में बिक रही गैर ब्रांडेड जींस के दामों के बारे में जरूर पता लगाएं और किस डिजाइन की अधिक मांग है, इस पर नज़र डालें।

किस क्वालिटी के जींस है, कितने रंग में मिलते है और क्या ट्रेंड में चल रहा, इन सबके बारे में एक ग्राहक बन कर आप बाजार में अच्छे से समझ ले। अन्य के मुकाबले अपने कपड़ों की क्वालिटी अधिक अच्छी रखें, इससे भी आपकी डिमांड ज्यादा होगी। 

2. बिजनेस प्लान बनाएं

मार्केट रिसर्च करने के बाद अब बारी है अपना बिजनेस प्लान बनाने का। आप कितने निवेश के साथ काम शुरू करेंगे, कितने कारीगर की आवश्यकता पड़ेगी और भविष्य में अपनी फैक्ट्री कहां कहां लगाना चाहते है।

इन सबकी प्लानिंग सबसे शुरूआत में कर ले और उसी के अनुसार सबकी सैलरी भी तय कर लें। अपने बजट में माल और मशीन की खरीददारी से लेकर एक महीने की तनख्वाह का भी इंतजाम करके रखें। 

3. पूंजी की व्यवस्था करें

जब आप अपना बिजनेस प्लान बना लेते है, उसके बाद पूंजी व्यवस्था के बारे में विचार करें। आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते है, जिसमें आपको 50,000 से लेकर 1000000 तक मिल सकता है।

इसके अलावा आप चाहे तो किसी से उधार भी ले सकते है, जिसके बदले हर महीने आपको सूद देनी पड़ती है। 

4. ऑर्डर के लिए संपर्क करें

मशीन वैगराह या जगह का चुनाव करने से पहले आपको जींस बेचने वाले जगहों से संपर्क करना चाहिए। उनसे आपको अपने जींस के क्वालिटी के बारे में बता कर ऑर्डर लेना होगा।

आपको जितने जीन्स की ऑर्डर मिलेगी, उसी के अनुसार अपना काम शुरू करें। आगे मार्केट जम जाने के बाद आप अपने ग्राहकों में और अधिक बढ़ोतरी कर सकते है। 

5. जीन्स बनाने के लिए जगह चुनें

जीन्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता पड़ती है। वहां मशीन लगानी होती है और उसे चलाने के लिए जगह चाहिए होता है जहां आदमी खड़ा होकर उसका संचालन कर सकें।

इसके अतिरिक्त तैयार हो चुके जींस के लिए आपको अन्य जगह की आवश्यकता पड़ती है, जहां आप उन्हें पैक कर सकें, टैग लगा सकें, इत्यादि। 

6. बिजनेस लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाएं

अपने बिजनेस को लीगल तरीके से चलाने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं और ट्रेड लाइसेंस, बिजनेस नेम और ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाएं।

यदि आपकी बिक्री अधिक मात्रा में है, तो GST नंबर भी प्राप्त कर ले। ऐसा करने से आपके बिजनेस में कभी भी कोई बाधा नहीं आएंगी और आप कानूनी पचड़ों से दूर भी रहेंगे। 

7. जीन्स बनाने के लिए कच्चे माल खरीदें

जीन्स बनाने के लिए आपको फैब्रिक लेनी होती है, साथ में बटन, जीप, पॉकेट, इत्यादि भी खरीदना होगा। विभिन्न रंगों का फैब्रिक जरूर ले, जो आजकल ट्रेंड में है। सिलाई के लिए धागा भी चाहिए होगा और दाम के लिए स्टिकर व ब्रांड के लिए टैग भी खरीदना होता है। 

8. जीन्स मैन्युफैक्चरिंग मशीन लगाएं

जीन्स फैक्ट्री के लिए आपको कई मशीन लगानी होती है, जिनके कार्य भी अलग अलग होते है। आपको स्टिचिंग मशीन, चेन स्टिचिंग मशीन, फोल्डिंग मशीन, वाशिंग मशीन, कटिंग मशीन, इरोइनिंग मशीन, प्रिंटिंग मशीन, एंब्रॉयडरी मशीन, लोगो मेकिंग मशीन, ओवर लुक मशीन, इत्यादि की जरूरत पड़ेगी।

इन सभी को आप चाहे तो एक साथ खरीदे या फिर सिर्फ जरूरी मशीनों को ही शुरू में खरीद सकते है। 

9. पैकिंग का ध्यान रखें

आपका जीन्स कैसा है, ये तो बाद में पता चलेगा। लेकिन, बाहरी पैकिंग यदि मन मोह ले, तो हर कोई उसे खरीदना चाहता है। इसलिए अपने ब्रांड के नाम का ही कैरी बैग रखें और पैकिंग अच्छे से टैग के साथ करें।

कहीं से भी धूल अंदर नहीं जानी चाहिए और ना ही पैकिंग पेपर फटा होना चाहिए। एक एक जीन्स को सावधानी से पैक करना चाहिए ताकि ग्राहक को कोई कमी ना दिखें। 

10. सही कर्मचारी नियुक्त करें

आपके पास ऐसे कर्मचारी होने चाहिए, जिन्हें पहले से ही सिलाई का काम आता हो और साथ में मशीन भी अच्छे से चला लेते हो। बाकी प्रशिक्षण तो उन्हें वहां काम करते करते आ ही जाएगा।

यदि आप शुरू में ही नए लोगों को रख लेते है, तो उन्हें सीखने में कई महीने लग जाएंगे और आपका काम भी काफी धीरे चलेगा। अंत सोच समझ कर सही लोगों की नियुक्त करें। 

11. बिजनेस मार्केटिंग रणनीति बनाएं

अपने बिजनेस को अधिक आगे तक ले जाने के लिए आपको इसका ऑनलाइन सोशल मीडिया पेज बनाना चाहिए और चाहे तो लोकल न्यूजपेपर में भी अपने बिजनेस का विज्ञापन दिलवा सकते है।

सोशल मीडिया अकाउंट में अपने हर दिन एक कुछ नए डिजाइन के बारे ने जरूर अपलोड करें और समय समय पर पैड ऐड भी चलाया जा सकें।

जीन्स मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया क्या है? 

अपने बिजनेस के बारे में जानना अति उत्तम होता है, इसी तरह आपको भी इसकी प्रोसेस के बारे ना जान लेना चाहिए। एक जींस को बनने में कई सारी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है और इसके लिए विभिन्न मशीनों की भी आवश्यकता पड़ती है। आइए, उन्हीं स्टेप के बारे में विस्तार से जानते है। 

  • जीन्स बनाने के लिए सबसे पहले फैब्रिक की जांच की जाती है और फिर चॉक की मदद से उस पर जींस जैसा L शेप में पैटर्न बनाया जाता है। 
  • आगे कटिंग मशीन का इस्तेमाल करके चॉक से बनाएं हुए डिजाइन के अनुसार काटा जाता है। एक ही साथ कई सारे जींस की कटिंग कर दी जाती है। 
  • अब इन कटे हुए कपड़ों की सिलाई की जाती है, उसमें पॉकेट, चेन, बटन, स्टिकर, टैग या लेवल लगाया जाता है। इसके अलावा इसने बेल्ट लगाने के लिए लुप्पी भी बनाई जाती है। 
  • इसके बाद इसकी फिनिशिंग के लिए तैयारी की जाती है, जब सब कुछ सिला जाता है। उसके बाद इसे धोने के लिए भेजा जाता है ताकि किसी प्रकार का रंग ना छूटें, पोलिश करके इस्त्री कर दिया जाता है। ऐसा करने से कपड़ों में चमक बनी रहती है और नए दिखाई देते है। 
  • अंत में बने हुए जींस को पैकेट में पैक करके निश्चित जगह पर डिलीवर कर दिया जाता है। अलग अलग मांग के अनुसार पैकिंग भी अलग तरह से की जाती है। 

जीन्स के बिजनेस में कितना मुनाफा होता है? 

जिस तरह से इसकी मार्केट में खूब डिमांड है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इससे आपको सबसे अधिक मुनाफा हो सकता है। आज भी लोग ब्रांडेड से ज्यादा बिना ब्रांड वाले जींस को अधिक महत्व देते है।

शहर हो या गांव, हर जगह के लोग जींस पहनते है, इसलिए हर वर्ग के लोगों से आपकी कमाई हो सकती है। इसलिए इससे आपको हर दिन अच्छा प्रॉफिट हो सकता है, क्योंकि अब बड़े मॉलों में भी इन्हें बेचा जाने लगा है। 

यदि आप 10 लाख लगा बिजनेस शुरू कर रहे है और हर दिन आपके फैक्ट्री से बिक्री हो रही है। तो इस मामले में आपको 30-35% का लाभ आसानी से मिल सकता है। अगर आपके जींस बेहतरीन क्वालिटी के है, तो इससे प्रॉफिट का गुणा और बढ़ सकता है। 

जीन्स की बिक्री कैसे बढ़ा सकते है? 

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप अपने जींस की बिक्री उतनी नहीं कर पा रहे है, जितनी करना चाहते थे, तो इसके लिए कुछ अन्य उपाय अपनाने होंगे। आइए, आपको बताते है कुछ आसान से टिप्स। 

  • अपने कपड़ों की क्वालिटी से कभी भी समझौता ना करें और मार्केट या ट्रेंड के अनुसार से डिजाइन ने बदलाव करें। ऐसे करने से आपकी मांग और अधिक बढ़ती जाएगी। 
  • अपने जींस के दाम सोच समझ कर रखें, ना ही ज्यादा सस्ता रखें और ना ही अधिक महंगा। सस्ता रहने पर लोगों को भरोसा नहीं होगा और अधिक रहने में लोग खरीदने से कतराएंगे। 
  • समय समय पर अपने जींस पर ऑफर देते रहें, जैसे थोक में लेने पर 5-10 पीस जींस मुफ्त में दिए जाएंगे।
  • अपना एक ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते है, जिसके बारे में मार्केटिंग से बताया जा सकता है। ताकि दूर दराज रहने वाले लोग भी आपसे होलसेल में जींस की खरीददारी कर सकें। 
  • त्योहारों में अपने स्टाफ के जरिए घूम घूम कर भी अपने जींस के बारे में बता सकते है। जितने अधिक लोगों को आपके फैक्ट्री के बारे में पता चलेगा, उतना आपके लिए लाभदायक होगा। 

निष्कर्ष

आशा करते है हमने आपको वह सारे जवाब बता दिए है, जिसकी तलाश आप कर रहे थे। यदि अब भी आपके मन में कोई अन्य शंका है, तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते है। आज इस आर्टिकल में आपको बताया गया कि जीन्स का बिजनेस कैसे शुरू करें, उसमें कितनी निवेश लगती है, अपनी बिक्री कैसे बढ़ाई जाती है, इत्यादि। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसी तरह हमारे वेबसाइट से जुडें रहें। 

Leave a Comment