12वीं के बाद जॉब अपॉर्चुनिटी, आइए जानते हैं 12वीं के बाद प्रमुख सरकारी नौकरियों के बारे में

बहुत सारे विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद नौकरी की तलाश में लग जाते हैं, कुछ विद्यार्थियों को फाइनेंशियल प्रॉब्लम के कारण नौकरी करनी पड़ती है, तो कुछ लोग आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं इसलिए नौकरी करना चाहते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ घर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिए भी जॉब की तलाश में रहते हैं।

12वीं पास करने के बाद कुछ विद्यार्थी इस सोच में रहते हैं कि उन्हें आगे की पढ़ाई करनी चाहिए या कोई जॉब ढूंढ कर काम करना चाहिए। उनमें कुछ ऐसे भी मिल जाएंगे जिनको पता ही नहीं रहता है कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए।

बात जब नौकरी की की जाती है तो प्राइवेट जॉब चाहे कितना ही अच्छा हो, लेकिन अधिकांश लोग सरकारी नौकरी को महत्व देते हैं, क्योंकि सरकारी नौकरी मिल जाने के बाद वह सेटिस्फाइड हो जाते हैं।

अधिकतर विद्यार्थी 11वीं पास करने के बाद ही वह ऐसी स्ट्रीम चुनते हैं जिससे उन्हें आगे सरकारी नौकरी जल्द मिल सके, उनमें कई विद्यार्थी सरकारी नौकरी के लिए पहले ही तैयारियां शुरू कर देते हैं।

12वीं के बाद जॉब

यदि आप भी 12वीं पास कर चुके हैं, और सरकारी नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं कि 12वीं के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है, तो आप हमारे साथ बने रहिए।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि 12वीं के बाद आप किस-किस डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी ले सकते हैं, तो आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण सरकारी जॉब्स के बारे में।

1. एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (CHSL)

सबसे पहले जानते हैं कि SSC CHSL Exam क्या है? तो इसका मतलब होता है Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam, यानी कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा।

इस एग्जाम को नेशनल लेवल पर कराया जाता है, यदि आप 12वीं पास कर चुके हैं, और नौकरी की तलाश में हैं, तो आप इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से दिया हो, वह लोग इस एग्जाम को दे सकते हैं।

आइए जानते हैं कि SSC CHSL Exam के अंतर्गत 12वीं पास छात्रों को कौन-कौन सा पद मिल सकता है, तो इसके अंतर्गत मिलने वाली नौकरियां कुछ इस प्रकार की हैं:

  • जूनियर सेक्रेटरी असिस्टेंट
  •  लोअर डिविजन क्लर्क
  •  पोस्टल असिस्टेंट
  •  डाटा एंट्री ऑपरेटर
  •  डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड ए 

गवर्नमेंट द्वारा इन सभी पदों पर भर्ती के लिए SSC CHSL Exam कराया जाता है। इन सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं। इन पदों में खासकर एलडीसी, जेएसए, पिए, ऐसए और डीईओ पद के उम्मीदवारों के लिए कम से कम 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

आपको बता दें कि विद्यार्थी चाहे किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास किया हो, इन तमाम पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहुत सारे विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि 12वीं में कितना परसेंट मार्क्स आना जरूरी है? अगर विद्यार्थी पासिंग मार्क्स भी लाया है तो वह आवेदन कर सकते हैं।

2. भारतीय रक्षा (Indian Defense)

12वीं पास करने वाले विद्यार्थी भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना तथा भारतीय नौसेना इन तीनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह तीनों भारत में रक्षा क्षेत्र के 3 विंग होते हैं।

विद्यार्थी चाहे किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास किए हो, वह इन पदों के लिए आवेदन के पात्र होंगे। इसके साथ ही सभी विद्यार्थियों को इससे संबंधित सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाता है। 

सभी उम्मीदवार 10+2 के बाद भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं, परंतु वायु सेना के लिए 10+2 के स्तर पर फिजिक्स तथा मैथमेटिक्स की आवश्यकता होती है।

भारतीय नौसेना के तहत जो पद मिलते हैं वह विभिन्न प्रकार के होते हैं, इसमें सैलरी की बात की जाए तो 20 हजार रुपए से लेकर 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी मिलता है।

3. राज्य पुलिस (State Police)

12वीं पास करने के बाद विभिन्न राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए बंपर भर्तियां निकलती हैं, अलग अलग राज्य में भर्ती की संख्या अलग होती हैं।

विद्यार्थी 12वीं किसी भी सब्जेक्ट से पास किया हो उन्हें पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए नौकरी मिल जाती है, सभी स्ट्रीम के विद्यार्थी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि विद्यार्थी 12वीं के बाद पुलिस डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो उन्हें पुलिस कॉन्स्टेबल का एग्जाम पास करना होगा। विभिन्न राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल का वेतन अलग-अलग है, 20 हजार रुपए से लेकर 29 हजार रुपए तक पुलिस कॉन्स्टेबल की सैलरी होती है।

4. पर्यवेक्षक, पटवारी, चालक की नौकरी

जो विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए Supervisor, Patwari, Driver की नौकरी प्राप्त करने का बेहतरीन अवसर है।

विभिन्न राज्यों में पर्यवेक्षक, पटवारी, चालक जैसी जॉब अपॉर्चुनिटी है, इन पदों पर राज्य सरकार द्वारा भर्तियां ली जाती है। विभिन्न राज्य में इन पदों के लिए आयु सीमा और सैलरी अलग-अलग होती है।

उदाहरण के तौर पर कुछ राज्यों में इन पदों के लिए सैलरी और उम्र सीमा कुछ इस प्रकार के है: 

  • WUCD महाराष्ट्र भर्ती, सुपरवाइजरके लिए उम्र सीमा 18 से 45 वर्ष है, वेतन 5 हजार से 20 हजार रुपए तक है।
  • पश्चिम बंगाल DEIED, भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 से 35 वर्ष है, वेतन 6 से 10 हजार रुपए तक है।
  • मध्यप्रदेश पटवारी, भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है, वेतन 20 हजार  तक है। 
  • छत्तीसगढ़ पटवारी, भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष, वेतन 20 हजार तक होता है।
  • राजस्थान पटवारी, भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष है, वेतन 10 से 35 हजार रुपए तक है।

5. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board)

देश की सबसे बड़ी सरकारी व्यवसाय में से एक है भारतीय रेलवे, 12वीं के बाद यदि आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे आपके लिए बहुत सारी भर्तियां लाते रहता है।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे बोर्ड विभिन्न क्षेत्र में तकनीकी और गैर तकनीकी क्षेत्रों में भी परीक्षा आयोजित करके, कैंडिडेट को काम पर रखने के लिए भर्तियां करता है।

विद्यार्थी 10वीं और 12वीं पास करने के बाद रेलवे के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि विद्यार्थी तकनीशियन, सहायक लोको पायलट, टिकट कलेक्टर, स्टेशन मास्टर इत्यादि के रूप में कार्य कर सकते हैं।

अगर वेतन की बात की जाए तो केटेगरी के हिसाब से 20 हजार रुपए से लेकर 35 हजार रुपए तक हो सकता है। जो विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए यह एक स्थिर सरकारी नौकरी है।

ये भी अवश्य पढ़ें:

कम से कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें? आजमाएं 15 आसान टिप्स 

6. लोअर डिविजनल क्लर्क 

लोअर डिवीजन क्लर्क यह एक केलेरिकल पोस्ट है जैसा कि नाम से ही मालूम हो रहा है, यह नौकरी आपको मैंनेली डिफेंस तथा विभिन्न मंत्रालयों में करनी होती है। 

इस नौकरी के लिए परीक्षा का आयोजित स्टाफ सिलेक्शन कमीशन करती है, 12वीं पास छात्र इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, और परीक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

विद्यार्थियों को यह सरकारी नौकरी पाने के लिए SSC CHSL Exam देने की आवश्यकता होगी, इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थियों को टाइपिंग टेस्ट होता है।

इसके लिए विद्यार्थियों की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड @35 वार्ड प्रति मिनट होना चाहिए, और हिंदी टाइपिंग स्पीड @30 शब्द प्रति मिनट होना अनिवार्य है। यदि कोई 3 से 4 साल तक इस पद पर काम कर लेता है तो उसका प्रमोशन हो सकता है, प्रमोशन होने के बाद अप्पर डिविजन क्लर्क का पोस्ट दिया जाता है।

7. असिस्टेंट लोको पायलट

यदि कोई विद्यार्थी जल्द सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है तो उसे चाहिए कि 10वीं के बाद फिर ITI करके असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते हैं। 

विद्यार्थी अगर दसवीं करने के बाद 12वीं भी कर लिया है, तो कोई बात नहीं है आप अब भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, और असिस्टेंट लोको पायलट बन कर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए विद्यार्थियों को 12वीं पास करने के बाद सबसे पहले डिप्लोमा या आईटीआई करना होगा, जो एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यता प्राप्त हो। इसके बाद विद्यार्थी को RRB यानी कि रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम आरआरबी एएलपी क्लियर करना होगा।

जब आप प्रवेश परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको सीनियर लोको पायलट के अंदर ट्रेनिंग करना होगा, ताकि आप एक अच्छा लोको पायलट के काम और उसकी प्रतिक्रिया को बढ़िया से समझ सके, और आप एक अच्छा असिस्टेंट लोको पायलट बन सके।

8. स्टेनोग्राफर 

12वीं पास करने के बाद यदि विद्यार्थी कंप्यूटर नॉलेज प्राप्त कर लेते हैं, और उनकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो जाती, तो आपको बहुत ही अच्छी सरकारी नौकरी मिल सकती है।

एसएससी स्टेनोग्राफर हर साल भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित करती है, विद्यार्थी को इस एग्जाम को पास करने के बाद एक टाइपिंग स्पीड टेस्ट देना होगा, यदि आप इसमें पास हो जाते हैं तो आपका चयन कर लिया जाएगा।

स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए विद्यार्थी की उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए, और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए विद्यार्थी की आयु सीमा 27 साल तक ही होनी चाहिए। यानी कि ग्रेड डी में 27 वर्ष तक के अभ्यर्थी और ग्रेड सी में 30 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी नौकरियां

इन तमाम पदों के अलावा जो विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं वह सरकारी और प्राइवेट कई प्रकार की नौकरियां प्राप्त करके अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

12वीं पास करने वाले छात्र बैंकों में भी विभिन्न प्रकार की नौकरियां हासिल कर सकते हैं, जैसे कि टेलीकॉलर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनोग्राफर के पद के लिए आवेदन देकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

विद्यार्थी 12वीं पास करने के बाद यदि नौकरी करना चाहते हैं तो वह पोस्टल असिस्टेंट यानी कि डाक सहायक के तौर पर भी नौकरी करके अपनी जिंदगी गुजर बसर कर सकते हैं।

पोस्टल असिस्टेंट की नौकरी पाने के लिए विद्यार्थी को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा, और इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए।

इसके अलावा जो महिलाएं 12वीं पास करने के बाद नौकरी हासिल करना चाहती हैं, तो उनके लिए शिक्षक की पोस्ट बहुत अच्छा माना जाता है, बहुत सारी महिलाएं 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी में टीचिंग की तरफ जाती है और अपना कैरियर बनाती हैं।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 12वीं के बाद जॉब अपॉर्चुनिटी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है, हमने विभिन्न सरकारी नौकरियों के बारे में भी आपको पूरी जानकारी दी है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह भी बताया कि 12वीं के बाद आप किस तरह सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, और इस आर्टिकल के माध्यम से आपकी जानकारी में वृद्धि हुई होगी।

आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वह भी इस आर्टिकल से लाभ उठा सके, और यह महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करके सरकारी नौकरी हासिल कर सके। 

Leave a Comment