Money Transfer बिजनेस कैसे शुरू करें? हर महीने होगी ₹50,000 तक की कमाई

यदि आप गांव या ऐसी जगह रहते है, जहां पर बैंक या अन्य मनी ट्रांसफर की सुविधा दूर दूर तक ना हो, तो आपने देखा होगा कि लोग अपने पैसे पाने के लिए या फिर ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए दुकान में जाया करते है।

इन दुकानों को मनी ट्रांसफर सेंटर के नाम से जाना जाता है, जहां से आप कहीं दूर अपने पैसे भेज सकते है या फिर दूसरी जगह से मांगा भी सकते है। इस काम के बदले में आपको 5% या 10% ट्रांसफर करने वाले को देना पड़ता है। 

आज हम आपसे इसी बारे में बात करने वाले है कि कैसे आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। आपको कुछ काम पूरे करने होंगे और साथ ही निवेश के लिए भी पैसे इकट्ठा करने होंगे। अगर आपको जानना है कि Money Transfer का बिजनेस कैसे शुरू करें, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

मनी ट्रांसफर बिजनेस क्या होता है? 

मनी ट्रांसफर बिजनेस के नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें काम क्या होता है। इस बिजनेस में आपको ग्राहकों के पैसे किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर करने होते है।

इसके अलावा कभी कभी वो लोग कहीं बाहर से पैसे मांगा कर आपसे वो पैसे लेने भी आते है। एक तरफ से कहा जाए तो मनी ट्रांसफर बैंक का एक छोटा रूप है, पर यहां काम करने के बदले आपको तुरंत कुछ कमीशन देने होते है।

इस बिजनेस से हर दिन की कमाई होती है, यदि सही जगह का चुनाव किया जाए। मनी ट्रांसफर के काम को शुरू करने से पहले कुछ जरूरी कार्य भी पूर्ण करने होते है और साथ ही में स्वयं को ऐसे कंपनी से जोड़ना पड़ता है, जो ऑनलाइन सुविधा देती है।

याद रहें, यह एक कमर्शियल बिजनेस है, अप अपना पर्सनल अकाउंट इसके लिए यूज ना करें। 

मनी ट्रांसफर बिजनेस करने के क्या फायदे है? 

आपके मन में यह सवाल तो आएगा कि भला आप मनी ट्रांसफर का बिजनेस क्यों करेंगे। आपको इससे क्या लाभ मिलेगा और भी कई सारे शंका मन में उठ रहे होंगे। हम आपको बताएंगे कि इस व्यवसाय से आपको क्या क्या फायदा हो सकता है। 

  • आपको अन्य किसी कार्य में इतने कमीशन नहीं मिलेंगे, जितना की मनी ट्रांसफर करके मिलता है। यदि ग्राहक 1000 रूपए भी ट्रांसफर करते है, तो आपको बदले में 100 रुपए कमीशन के तौर पर मिलता है। यह हर जगह के लिए अलग अलग हो सकते है। 
  • इस बिजनेस से आप इतनी अधिक कमाई कर सकते है, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। 
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी कम निवेश की आवश्यकता पड़ती है, जो कोई भी आसानी से जुटा सकता है। 
  • यह ऐसा बिजनेस है, जिससे हर दिन आपकी कमाई होती है। आपको एक दिन भी अपने शॉप में खाली नहीं बैठना पड़ता है। 
  • यदि आप अपना काम सही से करते है, तो लोगों को आप पर भरोसा होता है और आपकी उनसे अच्छी मित्रता भी हो सकती है। 

मनी ट्रांसफर बिजनेस शुरू करने के लिए कितने लागत की आवश्यकता होगी?

जैसा कि हमने आपको बताया कि मनी ट्रांसफर बिजनेस में आपको कोई बड़ी रकम निवेश नहीं करनी होती है। यह सच भी है क्योंकि आपको बस एक शॉप की जरूरत पड़ती है और बाकी सारी कार्य ऑनलाइन ही कुछ फीस के साथ या फिर मुफ्त में ही पूरे हो जाते है।

आपको दुकान लेने में लगभग ₹30000 तक की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि यह बिजनेस मेट्रो सिटी में नहीं चल सकता इसलिए दुकान की पगार भी कम ही लगेगी।

गांव में या फिर छोटे शहरों में ही इनकी मांग रहती है। आपके पास लगभग ₹50,000 होने चाहिए ताकि अपने शॉप को आप अच्छे से सजा भी सकें और सेफ्टी के लिए सिक्योरिटी सिस्टम भी लगा सकें। 

मनी ट्रांसफर का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हर स्टेप

अब हम आपको बताने जा रहे है कि आप कैसे मनी ट्रांसफर का बिजनेस शुरू कर सकते है। यूं तो आप इसे कभी भी कहीं से स्टार्ट कर सकते है, पर गलत समय या गलत जगह के चुनाव होने पर आपका नुकसान ना हो जाएं।

इसलिए, आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा और अपने बिजनेस का सुचारू रूप से संचालन करना होगा। 

1. अच्छे लोकेशन का चुनाव करें

सबसे पहले और सबसे अहम कार्य है शॉप के लिए एक उचित स्थान की तलाश करना। आपको अपने शॉप को ऐसी जगह खोलना है, जहां लोगों की भीड़ लगती हो और आस पास कोई भी बैंक या फिर एटीएम ना हो।

बेहतर होगा यदि आप गांव या फिर शहर से दूर किसी छोटे स्थान का चयन करें। आपके पास जितना कम कंपीटीटर रहेंगे, आपकी कमाई भी उतनी ही अच्छी होगी।

इसके अलावा आपके शॉप में इंटरनेट की अच्छी सुविधा होनी चाहिए और साथ में लैपटॉप या कंप्यूटर और एक प्रिंटर भी रखना होगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

2. सारी कानूनी प्रक्रिया पूरी करें

अपना शॉप लेने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी बनवाने होंगे क्योंकि इस बिजनेस से अच्छी कमाई होती है और आपको भविष्य में टैक्स भी भरना पड़ सकता है।

अपने दुकान को रजिस्टर करवाएं और साथ में ट्रेड लाइसेंस भी प्राप्त करें। आपको अपने बिजनेस के नाम पर GST नंबर भी करवाना होगा, ताकि आगे कोई परेशानी ना हो।

अपना करेंट बैंक अकाउंट भी खुलवा ले, जहां से हर दिन आप पैसे निकालने और जमा करने का काम कर सकें। आपको पुलिस के पास से कुछ वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट भी लेना होगा कि आप पूरी तरह से शरीफ है और पैसों से जुड़े काम आप कर सकते है। 

3. मनी ट्रांसफर बिजनेस के लिए दस्तावेज तैयार रखें

आपको मनी ट्रांसफर करने के लिए कुछ कंपनियों से जुड़ना होगा और इसके लिए वो आपसे डॉक्यूमेंट की मांग करते है। आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और करेंट बैंक अकाउंट का डिटेल्स देना होगा।

इन डॉक्यूमेंट की पीडीएफ बना कर कंपनी को सेंड कर दे और फिर आप लीगल तरीके से अपना काम शुरू कर सकते है। 

4. मनी ट्रांसफर ऐप से स्वयं को जोड़ें

आपको ऑनलाइन कई सारे मनी ट्रांसफर ऐप मिल जायेंगे, किंतु इनमें से फ्रॉड भी होते है। आपको कुछ भरोसेमंद कंपनियां मिल जाएंगी, जिनकी मदद से आप बिना किसी नुकसान के अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

आप Spice Money, Payworld या फिर Dogmasoft Limited नाम की ऐप में रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आप चाहे अपने किसी जान पहचान के व्यक्ति से भी इसकी जानकारी ले सकते है, जो इसी बिजनेस को अपने एरिया में चलाते है। 

5. बिजनेस करेंट अकाउंट खुलवाएं

मनी ट्रांसफर करने के लिए कभी भी अपने पर्सनल अकाउंट का इस्तेमाल ना करें, बेहतर होगा अगर आप अपने बिजनेस के नाम पर एक करेंट अकाउंट खुलवा लेंगे।

करेंट अकाउंट ओपन करवाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इसका टर्न ओवर काफी अधिक होता है। आप चाहे तो शुरूआत सेविंग अकाउंट से भी कर सकते है यदि आपके पास पहले से ही बिजनेस अकाउंट मौजूद है। 

6. अपना कमीशन फिक्स करें

हालांकि, अधिकांश जगह में कमीशन 10% लिया जाता है, किंतु कुछ ऐसी छोटे गांव होते है, जहां लोग इतना कमीशन देने में असमर्थ होते है।

आप अपने एरिया की आर्थिक स्थिति देखते हुए कमीशन तय करें और पैसे लेने या जमा करने से पहले ही इस बात को क्लियर कर लें। कई बार कुछ लोग काम होने के बाद आना कानी करने लगते है, तो इससे आपका नुकसान हो सकता है। 

7. बिजनेस मार्केटिंग करें 

आपको दुकान किस काम के लिए खुली है, इसके बारे में लोगों को तभी पता चलेगा, जब आप उन्हें बताएंगे। अब ऐसा तो नहीं है कि एक एक व्यक्ति को आप रोक कर इसकी जानकारी दे।

इसके लिए आपने दुकान के बाहर पोस्टर बनवा कर लगाएं, जिसे देखकर ही लोगों को पता चल जाएं कि आपके शॉप में मनी ट्रांसफर का काम होता है।

आप चाहे तो किसी एजेंट को रखकर आस पास के लोगों के बीच इसकी जानकारी देने की जिम्मेवारी दे सकते है। अब तो कई लोग ऑनलाइन इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते है, आप उन्हें व्हाट्सएप या फिर सोशल मीडिया के जरिए अपने बिजनेस के बारे में बता सकते है। 

मनी ट्रांसफर बिजनेस करने से कितना मुनाफा होता है? 

हमने आपको बताया कि हर ट्रांसफर पर आपको कुछ कमीशन मिलता है। यदि आप किसी शहर में इस बिजनेस को चला रहे है, तो आपको हर महीने लगभग 40,000 से लेकर 50,000 तक का मुनाफा हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप किसी गांव में मनी ट्रांसफर का बिजनेस कर रहे है, तो आपको हर महीने 30,000 तक का लाभ मिल सकता है।

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसके आप कई ब्रांच भी खोल सकते है और हर ब्रांच से महीने में लाखों तक की कमाई कर सकते है। 

मनी ट्रांसफर बिजनेस में बरतें कुछ सावधानियां:-

पैसों का लेन देन रिस्की होता है, इसलिए इसे करते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। आपने सब कुछ सही से किया हो और सारे लीगल डॉक्यूमेंट भी आपके पास होते हुए भी आप कुछ गलतियों से मुसीबत में फंस सकते है। आइए, आपको बताते है उन सारी बातों के बारे में, जिनसे आपको सतर्क रहना है। 

  • कभी भी अपने अकाउंट से सीधे किसी अन्य के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर ना करें। पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमेशा ऐप के वॉलेट का ही इस्तेमाल करें। ऐसा कभी हो सकता है कि आपने जिसे पैसे दिए, वो किसी गैर कानूनी काम के लिए दिए जा रहें हो। इस मामले में आपको जेल के भी चक्कर लगाने पड़ सकते है। 
  • पैसे ट्रांसफर करने से पहले ही अपने ग्राहक से पैसे अपने हाथ में ले लें। कुछ लोग ऐसे भी होते है कि बाद में ले लेना बोल कर आपको टाल देते है और फिर वो पैसा आपको कभी भी नहीं मिल पाता है। 
  • अपने कमीशन को लेकर एकदम सटीक रहें, आपको किस से कितना प्रॉफिट लेना है, यह ग्राहक को पहले ही बता दें। अन्यथा आपको बाद में नुकसान हो सकता है। 
  • अपने शॉप में सीसीटीवी कैमरा जरूर लगवाएं, क्योंकि पैसों की कभी चोरी भी हो सकती है। कैमरा लगे रहने से आप चोर को आसानी से पकड़ पाएंगे। 
  • मनी ट्रांसफर करने से पहले, अकाउंट नंबर अपने ग्राहक को एक बार दिखा ले। क्योंकि गलत आदमी के पास पैसे चले जाने से, आपको ना तो पैसा मिलेगा और ना ही कोई कमीशन।
  • पैसे ट्रांसफर करने के बाद ग्राहक को रसीद देनी होती है, बेहतर होगा अगर आप अपने पास भी एक रसीद उनसे साइन करवा कर रख ले। यह भविष्य में आपके काम आ सकता है कि आपने कब किसे पैसे दिए थे। 

निष्कर्ष

मनी ट्रांसफर का बिजनेस करके आप अच्छा खासा हर महीने कमा सकते है। यदि आपका लोकेशन भी ऐसा रहा, जहां से बैंक और एटीएम दूर हो, तब तो आपको और अधिक मुनाफा भी होगा।

आज हमने आपको एक बड़े ही मजेदार बिजनेस के बारे में बताया है, उम्मीद करते है आपको पसंद आया होगा। यदि आप ऐसी ही जानकारी पाना चाहते है, जो व्यवसाय से संबंधित हो, तो हमारे साथ जुड़ें रहें। 

Leave a Comment