मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें? घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करें

आज के समय में स्टूडेंट बाहर जाकर समय बर्बाद करने से बेहतर घर में रह कर मोबाइल से पढ़ना पसंद करते है। आजकल ऑनलाइन कई सारे ऐप और यूट्यूब चैनल भी आ गए है, जहां काफी अच्छे से पढ़ाया जाता है। मोबाइल से पढ़ने के ढेर सारे फायदे भी है, आपको कोई भी टॉपिक पढ़ना हो, सर्च करने पर जल्दी ही ऑनलाइन मिल जाता है। आप वह सब भी अपने स्मार्टफोन से पढ़ सकते है, जिनकी बुक बाहर मुश्किल से मिलती है। 

यदि आप भी मोबाइल से पढ़ने का विचार कर रहे है, तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें। कई लोग इस बारे में सर्च करते है कि कहां से ऑनलाइन पढ़ाई की जाएं, कौन सा तरीका सबसे अच्छा होगा, इत्यादि।

आपके लिए खास हमने यह पोस्ट लाया है, जहां आपको सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। मोबाइल से पढ़ने के फायदे और नुकसान, किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जैसी सारी बातें हम आपसे साझा करने जा रहे है। 

मोबाइल से पढ़ाई करने के क्या फायदे है?

आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो बोलेंगे कि मोबाइल से पढ़ाई नहीं हो पाएगी। यह किसी हद तक सही हो सकता है, पर पूरी सच्चाई नहीं है। क्या आप जानते है कि मोबाइल से पढ़ने के कितने अनगिनत फायदे है? कोरोना के बाद इसकी मांग भी बढ़ गई है, आइए जानते है मोबाइल से पढ़ने के लाभ।

  • आपको पढ़ने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। घर बैठे अपने स्टडी टेबल पर आप मोबाइल से पढ़ सकते है। इससे आपका आने जाने का समय भी बचता है। 
  • मोबाइल से पढ़ने के लिए आपके पास बस इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए, बाकी आप शहर से है या फिर गांव से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 
  • यदि आप किसी काम से बाहर जाते है, तो ऑफलाइन पढ़ाई में रुकावट आ जाती है। किंतु, ऑनलाइन पढ़ने से आप किसी भी जगह से, किसी भी समय अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। 
  • यदि आप किसी कोर्स की पढ़ाई कर रहे है, तो ऑनलाइन फीस ऑफलाइन क्लास से काफी कम होती है। जिसका भुगतान हर स्टूडेंट आसानी से कर सकता है। 
  • यूट्यूब में आपको मुफ्त में भी कई क्लास मिल जाते है, जहां के टीचर काफी अच्छे से सारे टॉपिक की पढ़ाई करवाते है। 
  • कुछ ऐसे इंस्टीट्यूट भी होते है, जो आपके शहर से दूर होते है और आपके लिया वहां जाना असंभव होता है। आप वैसे कोचिंग के ऑनलाइन क्लास भी ज्वाइन करके मोबाइल से पढ़ाई कर सकते है। 
  • मोबाइल से पढ़ने पर आपको अपने आस पास कोई हल्ला या शोरगुल सुनाई नहीं देता है। इससे आप अपना पूरा ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित कर पाते है। 

मोबाइल से पढ़ाई कैसे किया जाता है?

अपने भले मोबाइल से पढ़ने के फायदे जान लिए हो, पर क्या आपको पता है कि आखिर में आप मोबाइल से पढ़ेंगे कैसे? आपको अपने स्मार्टफोन में टीचर और क्लास कहां से मिलेगा?

इन सब जानकारी हम आपको देंगे। दोस्तों, मोबाइल से पढ़ने के लिए आपको हजारों प्लेटफार्म मिल जायेंगे, हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे।

ये भी अवश्य पढ़ें:

1. Youtube से पढ़ाई करें

मोबाइल से पढ़ने का सबसे सही प्लेटफार्म है,यूट्यूब। आपको यहां अनगिनत क्लास मिल जाते है, बस आपको अपने अनुसार कुछ चैनल का चुनाव करना है। 

2. Wikipedia से पढ़ाई करें

आपको हर विषय के हर टॉपिक का विकिपीडिया ऑनलाइन मिल जाता है। आपको जो भी सब्जेक्ट पढ़ना है, उसके बारे में ऑनलाइन गूगल में सर्च करें।

आपको विकिपीडिया में सबकी जानकारी मिल जाएगी, जिसकी मदद से अपना नोट्स भी तैयार कर सकते है। आपको सारा ज्ञान एक किताब से नहीं मिल सकता, लेकिन विकिपीडिया के पास सब कुछ मौजूद होता है। 

3.PDF से पढ़े

कुछ ऐसे टॉपिक भी होते है, जिनकी पीडीएफ ऑनलाइन उपलब्ध होती है। आपको यह पीडीएफ या तो फ्री में मिल जाएंगे या फिर इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है।

मोबाइल में आप जितने चाहे, उतने अधिक पीडीएफ से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है।

4. Unacademy ज्वाइन करें

आप सबने Unacademy का एड कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा। यह भारत का पहला ऐप है, जहां ऑनलाइन स्कूल की पढ़ाई से लेकर competitive एग्जाम की भी तैयारी करवाई जाती है।

आप स्कूल में है या कॉलेज में या फिर जॉब के लिए कोचिंग कर रहे है, तो आप अपने अनुसार इस ऐप की क्लास ज्वाइन कर सकते है। कुछ क्लास आपको मुफ्त में भी मिल जाते है, तो कुछ के लिए आपको फीस देनी पड़ती है। 

5. Adda 24×7 से पढ़े

आज के समय में सबसे अधिक धमाल मचा रहा है, तो वह है Adda 24×7 ऐप। यहां पर आपको बैंकिंग, स्टेट पीसीएस, यूपीएससी, इत्यादि की तैयारी करवाई जाती है।

यदि आप भी उन्हीं एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे है, तो आपको यहां से क्लास जरूर करना चाहिए। अन्य ऐप के मुकाबले आपको इस ऐप में कम प्राइज में पूरी कोर्स मिल जाती है। अधिकांश लोगों ने इससे पढ़ाई करके सक्सेस भी पाया है। 

6. Drishti IAS Academy

एक यूपीएससी तैयारी करने वाला स्टूडेंट ही बता सकता है कि दृष्टि आईएएस अकादमी किस लेवल की तैयारी करवाता है। इस कोचिंग से पढ़ने वाले सबसे अधिक स्टूडेंट्स सफल होते है।

आप इनकी ऑनलाइन क्लास भी ज्वाइन कर सकते है और समय समय टेस्ट भी देकर अपनी तैयारी की जांच कर सकते है। आपको इस अकादमी की तरफ से बुक भी उपलब्ध करवाएं जाते है।

7. Physics Wallah

Physic Wallah के बारे में तो अब हर किसी को पता चल चुका है क्योंकि इसके नाम की एक वेब सीरीज आ चुकी है। यहां आपको एकदम अपडेटेड टॉपिक पढ़ाए जाते है और आईआईटी की तैयारी से लेकर आपको यूपीएससी की भी तैयारी यहां करवाई जाती है। आपको जिस भी कोर्स की पढ़ाई करनी है, आप उससे जुड़ सकते है। 

8. Khan Global Studies

Khan सर को पूरे देश का नंबर वन टीचर माना जाता है, उनके पढ़ाने का अंदाज सबसे अलग है और साथ ही फीस भी एकदम कम रखते है। आप इनकी पैड या फिर फ्री की क्लास ज्वाइन कर सकते है। आपको एक एक टॉपिक बारीकी से समझाया जाता है और फीस इतनी कम होती है, जिसे हर कोई दे सकता है।

9. Byju’s ऐप से पढ़े

लॉकडाउन के समय Byju’s ने छोटे छोटे बच्चों के लिए भी ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी थी, जो आज भी बरकरार है। आपको क्लास 1 से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं की भी ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जाती है। इसे आप फ्री में पढ़ सकते है या फिर रेगुलर क्लास के लिए फीस भी दे सकते है। 

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें?

आप कहां कहां से ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ सकते है, इसके बारे में तो आपको जानकारी मिल गई। अब बारी है उन स्टेप के बारे में जानने की, जिससे आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे मोबाइल से पढ़ाई कर सकते है। आपको वह सारे स्टेप फॉलो करने होंगे ताकि आपका समय व्यर्थ ना जाएं।

1. अपना डेली रूटीन बनाएं

भले आपको कहीं बाहर नहीं जाना है, किसी क्लास को अटेंड नहीं करना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जब मन तब पढ़ाई शुरू करें। ऐसा करने से आपको पढ़ाई में कभी मन लगेगा, तो कभी आप पढ़ाई नहीं करेंगे।

अपने लिए एक रूटीन बनाएं कि आपको कितने घंटे किस विषय को पढ़ना है और कितने घंटे बाकी कामों को देना है।

आप हर दिन इसे रूटीन को फॉलो करें और महीने में एक दिन कहीं बाहर घूमने का भी प्लान बना कर रखें ताकि एक ही जगह से आप बोर ना हो जाएं। 

2. पढ़ने के लिए शांत जगह ढूंढे

यदि आप मोबाइल से पढ़ाई करना चाहते है, तो आपको कोई शांत जगह देखनी होगी। इसके लिए आप अपने कमरे को बंद करके पढ़ सकते है।

अगर आपके कमरे में भी बाहर से आवाज आती है, तो बेहतर होगा अपने आस पास की कोई लाइब्रेरी ज्वाइन कर ले, जहां आप शांति से अपनी पढ़ाई कर सकते है। 

3. मोबाइल नोटिफिकेशन को बंद करें

मोबाइल से पढ़ते समय आपका ध्यान भटक सकता है यदि उसमें बार बार अन्य नोटिफिकेशन आएं। इससे बचने के लिए अपने मोबाइल का नोटिफिकेशन सेटिंग में जाकर ऑफ कर दे।

इससे आप लंबे समय तक बिना किसी रुकावट के अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है। 

4. ब्रेक लेना ना भूलें

जिस तरह आपको ऑफलाइन क्लास में ब्रेक दी जाती है, आपको उसी प्रकार ऑनलाइन क्लास में भी ब्रेक लेना चाहिए।

एक विषय खत्म करने के बाद ब्रेक लेकर कुछ देर टहल सकते है या फिर कुछ म्यूजिक सुन सकते है। ब्रेक अधिक समय का ना ले अन्यथा आप फिर से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। 

5. टेबल चेयर का इस्तेमाल करें

आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से पढ़ाई कर रहे है, लेकिन पढ़ने के लिए सही तरीका अपनाएं। टेबल चेयर पर बैठ कर ही पढ़ाई करें। कभी भी बिस्तर पर सो कर नहीं पढ़ना चाहिए, इससे आपका बस समय पार होगा और आप कुछ भी ढंग से पढ़ नहीं पायेंगे।

एकांत में चेयर पर बैठ कर और अपने मोबाइल को टेबल पर रख कर पढ़ाई करनी चाहिए। 

6. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें

एक जगह बैठ कर लंबे समय तक पढ़ने के लिए आपकी सेहत भी अच्छी होनी चाहिए। अपने खाने में प्रोटीन युक्त खाने को शामिल करें और साथ ही ताज़ा फलों का सेवन करें।

हर सुबह कुछ देर मॉर्निंग वॉक करें और हो सकें तो आप व्यायाम भी कर सकते है। कभी भी चाय कॉफी की आदत ना लगाएं और ना ही देर रात तक जागने की कोशिश करें। 

7. स्क्रीन लाइट के लिए चश्मा पहनें

आप अपने मोबाइल से पढ़ने जा रहे है, तो आपको स्क्रीन का इस्तेमाल भी करना होगा। अपनी आंखों की रक्षा के लिए खास फ्रेम वाला चश्मा पहनें। इससे आपको आंखों को नुकसान नहीं होगा और ना ही कभी भी आंखों का पावर बढ़ेगा। 

मोबाइल से पढ़ाई करने के क्या नुकसान है?

आपको मोबाइल से पढ़ने के लाभ तो हमने पहले ही बता दिए है, अब बात करते है इसके नुकसान के बारे में। आपको हर कार्य के दोनों पहलू पता होने चाहिए, ताकि स्वयं को आने वाली दिक्कतों से बचा सकें। 

  • मोबाइल से पढ़ाई करते समय हम लापरवाह हो जाते है क्योंकि वहां कोई समय पाबंदी नहीं होती है। कभी कभी तो हम अपने आज के पढ़ाई को कल पर छोड़ देते है। 
  • यूट्यूब पर मौजूद हर क्लास को पढ़ने लग जाते है। ऐसा करने से हमारे कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं हो पाते है क्योंकि हर टीचर के पढ़ाने का अलग अलग तरीका होता है। 
  • मोबाइल से पढ़ते पढ़ते हम कभी सोशल मीडिया चलाने लग जाते है, तो कभी यूट्यूब की वीडियो देखने लग जाते है। इससे हमारा पूरा समय इंटरटेनमेंट में चला जाता है। 
  • मोबाइल में किसी का कॉल आ जाने पर, हम उनसे बात करने लग जाते है और समय कब खत्म हो जाता है, इसका ध्यान ही नहीं रहता है।
  • हम सब व्हाट्सएप और मैसेंजर का इस्तेमाल करते है, वहां मैसेज आ जाने पर, हम उसी के व्यस्त हो जाते है। 

मोबाइल से पढ़ाई करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

किसी भी नए काम को अच्छे से करने के लिए, हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। यदि आप उन बिंदुओं पर अपनी नज़र रखेंगे, तो स्वयं का नुकसान होने से बचा पाएंगे। 

  • अपने मोबाइल के सारे नोटिफिकेशन को बंद करके रखें, ताकि बीच में आपको कोई भी डिस्टर्ब ना करें। 
  • यदि आप जो भी चीज पढ़ रहें, उसे बिना इंटरनेट के भी पढ़ा जा सकता है। तो अपने मोबाइल को एयरप्लेन मोड पर रखें, जिससे आपको किसी का भी कॉल नहीं आएगा। 
  • अपने माइंड को एक बात याद दिलाते रहें कि आपको किसी भी हालत में इतने घंटे मोबाइल से पढ़ाई करनी है। इस दौरान आप ना तो कोई वीडियो देखेंगे और ना ही किसी से बात करेंगे।
  • यदि आपको मोबाइल से पढ़ते समय नींद आ रही है, तो अपने पास पानी की बॉटल रखा करें। पानी पीते रहने से आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। 
  • हर यूट्यूब चैनल से पढ़ाई नहीं किया करें। आप सबकी क्लास करके देख ले कि किसकी क्लास आपको ज्यादा समझ में आती है और फिर उसी से लगातार पढ़ाई करें। 
  • मोबाइल से पढ़ने के साथ अपने स्कूल या कॉलेज की भी क्लास जाया करें, ऐसा करने से आपका मन ऊर्जा से भरा रहेगा। आप सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही करते है, तो कहीं बाहर दोस्तों से मिलने का प्रोग्राम बनाएं। 

निष्कर्ष

यदि आपको भी मोबाइल से पढ़ाई करनी है, तो आज के लेख में बताए गए सारे बातों पर अमल करें। इससे आप अपने समय का सही उपयोग कर पाएंगे और साथ ही पढ़ाई में अच्छा स्कोर भी करेंगे। आपको हर दिन की एक रूटीन बना लेनी है और फिर उसे फॉलो भी करना है।

हम उम्मीद करते है कि आपको यह आर्टिकल समझ में आया होगा और आपके मन की सारी दुविधा भी दूर हो गई होगी। ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े रहें और अपना ज्ञान बढ़ाते रहें। 

Leave a Comment