पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? घर बैठे करें अच्छी कमाई 

आज के समय में एक वस्तु खरीदने में भी लोगों के पसीने निकल जाते है। इस महंगाई भरे जमाने में घर के एक सदस्य की कमाई से गुजारा नहीं हो पाता है, इसलिए हम आज घर में रहने वालों के लिए एक खास आइडिया लेकर आएं है। आप सबने में जब भी कुछ प्रोडक्ट खरीदा होगा, उसे किसी ना किसी पैक में ही पाया होगा।

क्या आपको पता है कि ऐसी पैकिंग करने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां भी काम करती है। यदि आप भी एकदम कम पैसों के साथ कोई बिजनेस चाहते है, तो पैकिंग का काम सबसे बेहतर विकल्प है। 

आज हम आपको इस बिजनेस के फायदे, लागत, मुनाफा, इत्यादि के बारे में बताएंगे। अगर आपको भी जानना है कि पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

पैकिंग का बिजनेस क्या होता है?

आपने अपने जीवन में कभी ना कभी कुछ पैक किया होगा, कभी कोई गिफ्ट या फिर कोई दूसरा सामान। ठीक उसी तरह पैकिंग बिजनेस में आपको किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट पैक करना पड़ता है। कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट के बन जाने के बाद उसकी पैकेजिंग के बारे में ही सोचती है। कुछ सामान ऐसे भी होते है, जो बिना पैक के खराब हो सकते है। 

पैकिंग ऐसी होनी चाहिए कि ग्राहक उससे आकर्षित होकर झट से खरीद ले। कुछ पैकिंग पर सारी डिटेल बड़े बड़े अक्षरों में लिखी होती है, तो कुछ में सिर्फ नाम और ट्रेड मार्क रहता है। 

बड़ी बड़ी कंपनी या फिर ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर अपने प्रोडक्ट को पैक करने के लिए लोगों की तलाश में रहते है। आपको इसी मौके का फायदा उठाना चाहिए और घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना चाहिए। यह काम आपको बल्क में दिया जाता है और इसलिए इस कार्य में कमाई भी मोटी होती है। 

पैकिंग के बिजनेस में क्या फायदा है?

पैकिंग बिजनेस को सबसे आरामदेह काम बोल सकते है क्योंकि इसके लिए आपको कहीं भाग दौड़ नहीं करनी पड़ती है। यदि आप हाउसवाइफ है ये फिर पढ़ाई पूरी करके यूं ही घर में बैठे है, तो आपके लिए यह बिजनेस अच्छा रहेगा। आइए, आपको बताते है इसके ढेर सारे फायदे।

  • इस काम के लिए कोई खास स्किल या फिर एजुकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप कभी भी कहीं से कुछ सामान के साथ इसे शुरू कर सकते है। 
  • आप इस काम को घर बैठ कर भी कर सकते है, आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा आप जिस समय चाहे, इस काम को शुरू कर सकते है। 
  • पैकिंग बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है। इसे आप मात्र ₹5000 या ₹7000 से शुरू कर सकते है। 
  • यदि आपके घर अधिक सदस्य है और उनके पास भी कोई काम नहीं है, तो आप सब मिल कर इस काम को कर सकते है और बदले में घर का पूरा खर्चा उठा सकते है। 
  • अपने कॉलोनी में किसी एक सदस्य को काम मिल जाएं, तो वह अन्य लोगों को भी इससे जोड़ सकता है। इससे सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि पूरे मुहल्ले का विकास होगा। 

किन किन वस्तुओं की पैकिंग की जाती है?

यदि आपको जरा भी अंदाजा नहीं है कि कौन सी वस्तुओं की पैकिंग की जाती है, तो आपको बता दे इसकी अनगिनत लिस्ट है।

आप मसाले, खाने पीने की चीज़े, सजावट की चीज़े, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, आचार, पापड़, मिक्सचर, खिलौने, साबुन, इत्यादि किसी की भी पैकिंग का काम शुरू कर सकते है।

इन सामानों की पैकिंग आप अपने पास के स्टोर से भी शुरू कर सकती है या फिर किसी कंपनी से संपर्क करके बड़ा काम ले सकती है। 

यहां हम आपको बताएंगे कि कौन कौन सी ऐसी सामग्री है, जिनकी पैकिंग पर अच्छा पैसा दिया जाता है और साथ ही इनकी बिक्री रेगुलर स्तर पर होती है। 

1. आचार पापड़ की पैकिंग

आजकल अधिकांश घरेलू महिलाएं आचार पापड़ बनाने का काम करती है और उन्हें बना कर पैक करने में एक बड़ी टीम की जरूरत पड़ती है। यदि आप भी ऐसी किसी मंडली को जानते है, तो उनके साथ जुड़ कर पैकिंग का काम कर सकते है। कुछ महिलाएं तो सिर्फ आचार बना कर उसे सीधे ऊपर कंपनी को बेच देती है, आप उनसे भी बात करके पैकिंग का काम ले सकते है। 

2. बिंदी पैकिंग 

हर दिन बिंदी की बिक्री होती है और इन्हें पैक करने में काफी मेहनत लगती है। एक एक बिंदी के पैक में 5-10 बिंदी को चिपकाना होता है और फिर उसे अच्छे से सील किया जाता है। आप इस काम से भी जुड़ कर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

3. चूड़ी पैकिंग 

चूड़ियां आपने डब्बे में देखी होगी, उन्हें अच्छे से रैप करके पैक करने के लिए लोगों को हायर किया जाता है। आप भी चूड़ी बनाने वाले फैक्ट्री से बात करके उनसे पैकिंग का काम ले सकते है।

4. खिलौने पैक करना

बच्चों के खिलौनों को भी आपने पैकेजिंग में देखा होगा ताकि उन पर धूल ना लग जाएं। हर खिलौने बनाने वाली फैक्ट्री में हर दिन लगभग हजारों मात्रा में टॉय बनते है। आप उनसे पैकिंग के बारे में बात कर सकते है। 

5. मसालों की पैकिंग

कई सारे राशन के ऐसे दुकान है, जहां आपको पैक में पीसे या खड़े मसालों के पैकेट मिलते है।

आप भी अपने घर में मसालों को पीस कर या फिर गोटा ही पैक करके दुकानों में बेच सकते है। इसमें आपको थोड़ा अधिक निवेश करना होगा। 

6. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की पैकिंग

इन्हें पैक करने के लिए खास मेहनत और ट्रिक की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपने भी अपने घर में टेलीविजन या फिर फ्रीज लाया होगा, तो देखा होगा उसे कितने अच्छे तरीके से पैक किया जाता है ताकि रास्ते में टूट ना जाएं।

आप अपने बिजनेस में अधिक निवेश करके एक बड़ी जगह पर इन सामानों को पैक करने की जिम्मेवारी ले सकते है। 

7. चावल,दाल, आटा

बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ही कंपनी के नाम से प्रिंट बोरियों में चावल, दाल या आटा बेचना पसंद करती है।

आपको सारी चीज़े कंपनी की तरफ से उपलब्ध करवाई जाती है, बाकी पैकिंग करना आपका काम है। आप चाहे तो इसे सीधे खरीद कर अपने ब्रांड के नाम पर पैकिंग करके मार्केट में बेच सकते है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

पैकिंग का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत चाहिए?

यदि आप मसालों, पापड़, आचार या अन्य सिंगार के सामान की पैकिंग करना चाहते है, तो आपको ₹5000 से लेकर ₹10000 तक की आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आप बड़े उपकरणों को पैक करने की सोच रहे है, तो आपको कुछ खास मशीनों की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए लगभग ₹50000 तक का निवेश करना होगा।

आप शुरूआत में किसी अन्य पैकिंग करने वाली संस्था के साथ जुड़ कर काम कर सकते है ताकि आपको आइडिया मिल जाएं कि आपके एरिया में कितने पैसों की आवश्यकता पड़ेगी। 

पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हर स्टेप

यदि आपने इस बिजनेस के बारे में सब कुछ समझ लिया, तो अब बारी है पैकिंग बिजनेस को शुरू करने की। आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, आइए आपको देते है सारी जानकारी।

1. पैकिंग के लिए जगह चुनें

आप किस चीज़ की पैकिंग करना चाहते है, उसी के अनुसार अपने लिए जगह की तलाश करें। यदि आप मसालों को पैक करने या फिर उसी प्रकार के छोटे सामान को पैक करने की सोच रहे है, तो आप इसे अपने घर के एक कमरे से ही शुरू कर सकते है।

इसके अलावा यदि आप बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पैक करने की सोच रहे है, तो आपको एक बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ेगी। 

2. पैकिंग की सारी सामग्री खरीदे

पैकिंग के लिए आपको पैकेट, सील करने की मशीन, पैकेट को पैक करके सुखाने की मशीन, जैसी वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप पहली बार काम करने जा रहे है, तो कुछ दिनों का अनुभव कहीं से प्राप्त कर ले।

आपको सारे जरूरी पैकिंग सामानों के बारे जानकारी मिल जाएगी। आप चाहे तो किसी कंपनी से भी इस बारे में मदद ले सकते है। 

3. कंपनी से पैकिंग काम के लिए संपर्क करें

यदि आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट पैक करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको उस कंपनी के मैनेजर से संपर्क करना होगा। अपने शहर में ऐसी कंपनी के बारे में पता करें जो अपना प्रोडक्ट वही बनाती है, उनसे डायरेक्ट बात किया जा सकता है।

आपको कंपनी के प्रोडक्ट के लिए कोई भी निवेश नहीं करना पड़ेगा, सारी चीज़े आपको कंपनी ही प्रोवाइड करवा देगी। कंपनी द्वारा आपको एक निश्चित समय में वस्तुओं को पैक करके उन्हें वापस करना होता है और बिना पैसे लगाएं आप अच्छा खासा कमा सकते है। 

4. होलसेलर या रिटेलर से पैकिंग काम ले

यदि आपके आस पास कोई कंपनी नहीं है, तो आप अपने पास के रिटेलर या फिर होलसेलर से बात करके वहां के सामान को पैक कर सकते है। ऐसी कई स्टोर होती है, जहां कंपनी से व्हाइट लेबल प्रोडक्ट लेकर दुकानों में पैक करके बेचा जाता है।

आप उनसे ऐसे कामों के बारे में संपर्क कर सकते है। आप मसालों, रूई बत्ती, अगरबत्ती, पापड़, आटा, खिलौनों, इत्यादि को पैक करने का काम अपने लोकल स्टोर से ले सकते है। 

5. ऑनलाइन पैकिंग का ऑर्डर ले

यदि आप कहीं बाहर नहीं जाना चाहते है, तो ऑनलाइन भी ऐसे कई कंपनी है, जो आपको घर बैठे पैकिंग करने का काम दे सकते है। एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इंडियामार्ट, Careejet, इत्यादि जैसी कई ऐसी कंपनी है, जो ऑनलाइन पैकिंग का ऑर्डर देती है।

ऑनलाइन काम लेने से पहले, उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर ले। कई बार ऐसा होता है कि कुछ ऑनलाइन कंपनियों काम करवा कर पैसे नहीं देती है।

इसलिए ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए सावधान रहें, यदि कोई आपको काम देने के बदले पैसे मांगता है, तो उसे साफ मना कर दे। 

6. पैकिंग के लिए क्रिएटिव तरीके अपनाएं

एक ही प्रकार की पैकिंग करने से काम देने वाले ऊब सकते है। बेहतर होगा पैकिंग के लिए अलग अलग रंग, डिजाइन, इत्यादि का इस्तेमाल करें। कभी बॉक्स पैकिंग तो कभी स्लिवर फॉयल पैकिंग करके आप प्रोडक्ट को अलग लुक दे सकते है। इसके अलावा रिबन, मोती, स्टोन, फैब्रिक, आदि का भी उपयोग कर सकते है। 

7. ऑनलाइन मार्केटिंग करें

आप अपने पैकिंग काम को पूरी दुनिया में फैला सकते है, इसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग अच्छा ऑप्शन रहेगा। पैकिंग करते हुए विडियो बना कर या फिर विभिन्न तरीके से पैक किए हुए आइटम की फोटो आप ऑनलाइन शेयर कर सकते है।

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया यूज करता है, आपका हुनर उन सबके पास आसानी से पहुंच जाएगा। इसके अतिरिक्त आप अपना यूट्यूब चैनल भी बना कर अपने क्रिएटिविटी के बारे में साझा कर सकते है। 

पैकिंग बिजनेस से कितना मुनाफा होता है?

एक तो इस बिजनेस में निवेश कम है, ऊपर से समय की भी कोई पाबंद नहीं और ना ही कहीं जाने की चिंता। अब बात करते है इससे कमाई की, यदि आप अगरबत्ती या रूई बाती पैकिंग शुरू करते है, तो आपको एक दिन में लगभग ₹300-₹400 तक मिल सकता है क्योंकि अकेले अधिक काम कर पाना संभव नहीं है।

यदि आप पूरी फैमिली मिल कर इस काम को करती है, तो आप एक महीने में लगभग ₹50000 तक कमा सकते है। एक से अधिक कंपनी का काम लेने से और अपने आस पास के लोगों को भी इस काम से जोड़ कर आप लाखों में भी कमा सकते है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने आपको सामान पैकिंग बिजनेस के बारे में बताया है, जिसे करना बड़ा आसान है। इसमें आपको निवेश भी कम करना पड़ता है और कमाई अच्छी होती है। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो हमारे पेज से जुड़े रहे और नए नए बिजनेस आइडिया के बारे में पढ़ते रहें। 

1 thought on “पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? घर बैठे करें अच्छी कमाई ”

Leave a Comment