सीमेंट का बिजनेस कैसे करें? जाने आसान तरीके 

आजकल हर जगह नवनिर्माण का कार्य चल रहा है और इसके लिए सीमेंट, ईट, गिट्टी का होना आवश्यक होता है। कहीं कोई अपना नया घर बनवा रहा है, तो कोई बिजनेस के लिए अपार्टमेंट का निर्माण करवा रहा है। चाहे नया बनवाना हो या फिर टूटे हुए पुराने बिल्डिंग की मरम्मत करवानी हो, दोनों ही मामलों में विभिन्न बिल्डिंग मैटेरियल की आवश्यकता पड़ती है। सीमेंट इन सारे मैटेरियल में सबसे अहम होता है, इसके बिना कोई भी निर्माण कार्य असंभव है। 

यदि आप सीमेंट का बिजनेस करने के बारे में विचार कर रहे है, तो यह एक उत्तम विचार है। आज के समय में जो भी बिल्डिंग मैटेरियल बेच रहा है, वह पूरी तरह से फायदे में है। इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि सीमेंट का बिजनेस कैसे करें और कम समय के अधिक प्रॉफिट कैसे कमाएं। आइए, आगे बढ़ कर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और फिर अपना बिजनेस प्लान बनाएं। 

सीमेंट की मार्केट में कितनी मांग है?

हमारा देश जैसे जैसे प्रगति की ओर बढ़ रहा है, हर ओर विकास हो रहा है। नई नई बिल्डिंग बन रही है, सड़कें, हाईवे, मॉल, कॉम्प्लेक्स, इत्यादि बनवाएं जा रहे है।

हर निर्माण कार्य में सीमेंट की आवश्यकता पड़ती है, चाहे सरकारी कार्य हो या फिर प्राइवेट, सीमेंट की मांग हर जगह रहती है। इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते है जब देश में लॉकडाउन हुआ पड़ा था। उस वक्त इनकी कीमतें आसमान छू रही थी, फिर भी कई लोगों ने महंगी से महंगी कीमत देकर भी अपना निर्माण कार्य पूर्ण करवाया था।

अब तो कई राज्यों की सरकार हाईवे का निर्माण करवा रही है, जिसके लिए लाखों करोड़ों टन सीमेंट की जरूरत पड़ेगी। आप इस बिजनेस से आज भी लाभ कमा सकते है, इसके अलावा आने समय में भी इससे और अधिक प्रॉफिट होगा। 

सीमेंट का बिजनेस करने से क्या फायदा है?

यूं तो हर बिजनेस के अपने फायदे होते है, उसी प्रकार सीमेंट बेचने के भी अपने ही फायदे है। आपको बताते है कि आपको क्यों इस व्यवसाय को शुरू करना चाहिए ताकि आपको कभी भी पैसों की कमी ना हो। 

  • सीमेंट एक ऐसा मैटेरियल है जो सिर्फ पानी की वजह से जम कर बेकार हो सकता है। बाकी ऐसा कोई कारक नहीं है, जिसकी वजह से यह बर्बाद हो। आप इसे सालों साल तक अपने पास स्टोर करके रख सकते है। 
  • यदि आप सीमेंट की शॉप खोल रहे है, तो आप अपने अनुसार अधिक मांग वाली कंपनी की सीमेंट बेच सकते है। आपके पास कई सारे ऑप्शन होंगे कि आप किस ब्रांड के सीमेंट की बेचना चाहते है। 
  • सीमेंट की बिक्री हर दिन होती है, इसलिए एक दिन भी बिना कमाएं के आपको घर नहीं जाना होगा। 
  • सीमेंट खरीदने के लिए कभी कभी सरकारी कॉन्ट्रैक्ट भी दिया जाता है। ऐसे कॉन्ट्रैक्ट से आपकी बिक्री एक दिन में ही हो जाती है। 
  • बड़े बड़े बिल्डर्स से संपर्क रहने पर, हर कंस्ट्रक्शन के लिए आपके ही शॉप की सीमेंट लाने के लिए बोला जाता है। इससे आपको अपनी बिक्री के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। 

सीमेंट का बिजनेस शुरू करने में कितने निवेश की आवश्यकता होगी?

आप सीमेंट का शॉप खोलना चाहते है या फिर इसकी एक बड़ी फैक्ट्री लगाना चाहते है? इसके अलावा, यदि आप होलसेल सीमेंट स्टोर खोलना चाहते है, तब भी आपको अच्छा खासा निवेश करना होगा।

अपनी ही एक कंपनी के लिए या फिर किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना फैक्ट्री खड़ा करने में आपको लगभग 50 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का खर्चा लग सकता है।

अगर आप अपने होलसेल स्टोर खोलना चाहते है, तो आपको 20-30 लाख के निवेश की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा अपना छोटा सा स्टोर खोलने में 5-10 लाख की जरूरत होगी। अब आपको निर्णय लेना है कि सीमेंट का व्यवसाय करने के लिए आप कौन सा तरीके अपनाएंगे।

ये भी अवश्य पढ़ें:

सीमेंट का बिजनेस कैसे करें? जाने हर स्टेप

आपने सीमेंट की मांग, उसके फायदे, और इसके बिजनेस में लगने वाले निवेश के बारे में पढ़ लिया। अब बारी है उस आइडिया की, जिसे फॉलो करके आप अपने सीमेंट के बिजनेस को काफी आगे तक ले जा सकते है।

एक व्यवसाय को चलाने के लिए पूरी प्लानिंग करनी होती है, हम आपको उसी कार्य में मदद कर रहें है। 

1. मार्केट रिसर्च करें

सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करनी होगी ताकि आपको पता चल सके कि आपके एरिया में किस कंपनी की सीमेंट अधिक बिकती है। लोग उसी कंपनी के सीमेंट लेना पसंद करते है, जो उनके इलाके में सालों साल से इस्तेमाल की जा रही हो।

आपको अपने एरिया के उन सारे स्टोर से जानकारी जुटानी होगी, जो सीमेंट बेचते है। ग्राहक किस ब्रांड को ज्यादा महत्व देते है, वो लोग कहां से सीमेंट लाते है। हर महीने कितनी बोरियों की खपत हो जाती है, इत्यादि जैसी बातों की पूरी जानकारी इकट्ठा कर ले।

यदि आप थोक में सीमेंट बेचना चाहेंगे, तो दुकानदारों से आपकी एक अच्छी मुलाकात भी हो जाएगी। मार्केट रिसर्च करने से आप आने वाले घाटा से भी अपना बचाव कर सकते है। 

2. सीमेंट कंपनी का चुनाव करें

रिसर्च करने के बाद आपका अगला कदम होगा सीमेंट कंपनी का चुनाव करना। आप अपने स्टोर में किस किस ब्रांड की सीमेंट रखना चाहते है, किसे कितनी मात्रा में स्टोर करेंगे। आप चाहे तो किसी एक कंपनी की ही सीमेंट रख सकते है या फिर अधिक ब्रांड को भी बेच सकते है।

वैसे सलाह दी जाती है कि विभिन्न ब्रांड को महत्व देना चाहिए क्योंकि हर ग्राहक की अलग पसंद होती है। कुछ लोग ब्रांड के नाम को महत्व देते है, तो कुछ लोग पैसे को।

छोटे से काम के लिए लोग सस्ते सीमेंट को भी ले जाते है, तो वही बड़े कंस्ट्रक्शन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली उच्च दाम की सीमेंट खरीदते है। इसलिए आपको सबकी मांग के अनुसार अपने दुकान में सारे कंपनियों का स्टॉक रखना चाहिए। 

3. बिजनेस के लिए जगह देखें

आपके पास स्टोर करने के लिए एक बड़ी जगह होनी चाहिए क्योंकि कोई भी कंपनी सीमेंट बल्क में ही डिलीवर करती है। आप जिस भी जगह का चुनाव कर रहे है, ध्यान रहे कि आस पास पानी का कोई स्रोत ना हो और ना ही स्टॉक करने की जगह में पानी का रिसाव होता हो।

अलग अलग कंपनी के सीमेंट को अलग अलग ही रखें ताकि बेचते समय आपको दिक्कत ना हो। जगह की साफ सफाई भी होनी चाहिए और बोरी फटी हुई होने पर उसे बदल दे अन्यथा आपका नुकसान हो सकता है। एक साथ अधिक स्टॉक रखने से आगे चल कर आप अधिक कीमत में उनकी बिक्री कर सकते है। 

4. सीमेंट कंपनी के डीलर्स से संपर्क करें

हमारे देश में कई बड़ी कंपनी मौजूद है, जिनके सीमेंट की मांग सबसे अधिक होती है और कुछ मध्यम प्रकार के है, जो लोग कभी कभी लेना पसंद करते है। हर कंपनी ने अपने डीलर बना कर रखें है, जो अलग अलग शहर में मौजूद रहते है।

आपको जिस भी कंपनी का सीमेंट चाहिए, उसके डीलर से संपर्क करें और कितने मात्रा में चाहिए, यह भी उन्हें बता दे। उसके बाद आपके स्टोर में वहां से सीमेंट की डिलीवरी करवा दी जाती है।

आपको जब भी लगे कि सीमेंट खत्म होने वाला है, तुरंत संपर्क करके एक्स्ट्रा स्टॉक रख ले ताकि आपको कोई समस्या ना हो।

5. बजट के लिए लोन प्राप्त करें

हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने में आपको अच्छी निवेश की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप पूरी तरह से सक्षम नहीं है और आपके एरिया में इस बिजनेस से कई गुणा लाभ है, तो आपको लोन लेना चाहिए। आपको सरकार या फिर प्राइवेट कंपनियों की तरफ से सीमेंट के बिजनेस के लिए लोन आसानी से मिल जाएगा।

आपको किसी भी सरकारी या फिर निजी बैंक जाकर लोन के लिए आवेदन देना होगा। बैंक के अलावा आप किसी बड़ी फर्म से भी अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकते है, जो छोटी या फिर नए बिजनेस को आगे बढ़ने का मौका देती है। लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होना आवश्यक है। 

6. बिजनेस लाइसेंस और जरूरी दस्तावेज़ बनवाएं

सीमेंट स्टोर के लिए ट्रेड लाइसेंस, GST नंबर, नगर निगम से परमिशन और कंपनी से सर्टिफिकेट प्राप्त करें। आपको अपना बिजनेस चलाने के लिए, इन दस्तावेजों को रखना आवश्यक है। इन्हें आप ऑनलाइन या फिर नगर निगम के ऑफिस जाकर बनवा सकते है। इसके लिए आपका अपना आईडी प्रूफ होना चाहिए और साथ में एड्रेस प्रूफ भी। इन पेपरों की मदद से आप आगे अपनी दुकान का नाम और ट्रेड मार्क को भी रजिस्टर करवा सकते है, जहां हर ब्रांड की सीमेंट उपलब्ध रहती है। 

7. डिलीवरी के लिए गाड़ियों का इंतजाम करें

यदि आपने मन बना लिया है कि सीमेंट बेचने का बिजनेस करना है, तो आपको बल्क में सीमेंट इधर उधर ले जाने के लिए गाड़ी भी रखनी होगी। आपको पहले से ही ट्रक, मिनी वैन, पियागो, ऑटो, ठेले, इत्यादि का इंतजाम कर लेना होगा। आप ऑर्डर अमाउंट के अनुसार गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते है।

अपने शहर में डिलीवरी करने के अलावा बाहर भी भेजने के लिए आपके पास अच्छा मजबूत व्यवस्था होना चाहिए ताकि समय पर आपको कोई दिक्कत ना हो। 

8. स्टाफ की नियुक्ति करें

सीमेंट के बिजनेस में अलग अलग लोगों की आवश्यकता पड़ती है। सीमेंट की बोरियों को लोड करने, उन्हें उतारने, गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर, बिलिंग का हिसाब रखने के लिए अकाउंटेंट, इत्यादि।

इसके अलावा आप किसी ऐसे स्टाफ को भी रख सकते है, जो आपकी पूरी दुकान को मैनेज कर सकें। यदि आपने एक से ज्यादा दुकान रखी है, तो आपको एक जगह में किसी मैनेजर को हायर करना पड़ता है, ताकि सारी काम अच्छे से चलती रहे।

इन सबकी आप महीने के पगार पर रख सकते है और साथ ही में त्योहारों में छुट्टी और बोनस भी दे सकते है। 

9. सीमेंट बिजनेस की मार्केटिंग करें

अपना बिजनेस शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग भी करनी होती है। आपको समझ होनी चाहिए कि कब क्या बेचना है और किससे क्या मोल भाव करनी है।

शुरूआत से ही सीमेंट लेते समय एक वाजिब कीमत का भुगतान करें। इससे आपको शुरू से ही डील में लाभ मिलेगा। अपने ग्राहकों से अच्छा व्यवहार करें और हो सके तो 100 बोरी या फिर 1000 बोरी लेने पर एक बोरी मुफ्त जैसी कोई स्कीम रखें।

ग्राहकों को समय पर माल डिलीवर करें और आप चाहे तो उन्हें अपनी ही गाड़ी की सुविधा कम दामों में देकर, उनकी और मदद कर सकते है। अपने शॉप के बारे में आप ऑनलाइन सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है और अपने सीमेंट की कीमत थोड़ी सी कम रख कर अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते है। 

सीमेंट बेचने से कितना मुनाफा मिलता है?

एक बोरी की कीमत हर क्षेत्र में अलग अलग होती है। यदि आप सीधे कंपनी से सीमेंट लेते है, तो आपको एक बोरी में लगभग ₹50 तक का मुनाफा हो सकता है।

यदि आपकी स्टोर किसी बड़े शहर में है, तो यह प्रॉफिट और ज्यादा हो सकता है। इसके अनुसार यदि अपने 20-30 लाख तक का निवेश अपने बिजनेस में लगाया है, तो आपको लगभग 40-50 लाख तक की कमाई हो सकती है।

आपका प्रॉफिट आपके लोकेशन, कस्टमर टाइप, डिमांड, कंस्ट्रक्शन वर्क, आदि से तय होती है। बाकी इस बिजनेस में सिर्फ और सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है।

निष्कर्ष

मेरे प्यारे मित्रों, आपको यह आर्टिकल मददगार तो लगी ना? आपको यह कितना फायदेमंद लगा, इस बारे ने हमें कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं। यदि आपके किसी मित्र की भी ऐसी आइडिया की आवश्यकता है, तो उसके साथ इसे याद से साझा करें। हमारा मकसद आपको इसी तरह की नई नई बिजनेस आइडिया के बारे में बताना होता है। इसी तरह हमसे जुड़ें रहें और विभिन्न बिजनेस टिप्स के बारे में पढ़ते रहें। 

Leave a Comment