किराने का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? निवेश, बिजनेस प्लान की जानें पूरी जानकारी 

आपने अपने गली, मुहल्ले में छोटे मोटे राशन के दुकानों को देखा होगा ही, क्या आपको पता है कि इन दुकानों में किराना आता कहां से है? यदि नहीं पता, तो आपको बता देते है, ये लोकल रिटेलर शॉप वाले अपना सारा सामान होलसेल बिजनेस करने वालों से खरीदते है। आपने किराने की बिजनेस के बारे में तो हर जगह सुना होगा, पर उसके होलसेल मार्केटिंग के बारे में बहुत कम लोग ही बताते है। 

यदि आप किराने का होलसेल बिजनेस करना चाहते है, तो यह एक उत्तम आइडिया है। आपको एक जनरल स्टोर से जितनी कमाई नहीं होगी, उससे कहीं ज्यादा मुनाफा होलसेल स्टोर से होगा। इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा, किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, यह सारी जानकारी आपको इस लेख के द्वारा मिल जाएगा।

किराने का होलसेल व्यवसाय क्या होता है? 

यदि किसी से पूछा जाएं कि किराने का दुकान क्या है, तो हर कोई आसानी से बता देगा कि वो दुकान जहां पर हमें प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले चीज मिल जाते है, जिसमें चावल दाल से लेकर नहाने के लिए साबुन भी मिलता है।

वहीं अगर बात करें इसके होलसेल बिजनेस की, तो इसमें आपको या तो सीधे कंपनी से प्रोडक्ट खरीदने होते है या फिर डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना पड़ता है। होलसेल बिजनेस में आप ही लोकल स्टोर को राशन डिलीवर करते है, और आपको सीधे फैक्ट्री से किराना सामान सस्ते दामों में मिल जाता है।

एक प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचने में कुछ बॉर्डर को क्रॉस करना होता है, प्रोडक्शन फैक्ट्री के बाद डिस्ट्रीब्यूटर, फिर वहां से होलसेल और फिर अंत में रिटेलर शॉप, जहां से ग्राहक सीधे सामग्री खरीदते है। आपको भी इसी चेन का हिस्सा बन कर होलसेल रेट में किराना सामग्री बेचनी होगी। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

किराने का होलसेल बिजनेस करने से क्या फायदा है? 

हर बिजनेस अपने लाभ और हानि होते है, पर कुछ ऐसे भी व्यवसाय है, जिनमें फायदा अधिक होता है और नुकसान नाम मात्र का। यदि आप किराने का होलसेल बिजनेस करना चाहते है, तो इसके कुछ खास फायदों के बारे में जान ले।

  • किराने का होलसेल बिजनेस करने से आपको अपना पूरा समय उसमें नहीं पड़ता है। जहां जहां से लोकल स्टोर से ऑर्डर आते है, आपको उन्हें एक फिक्स समय पर सामान डिलीवर करनी होती है। 
  • आप चाहे तो रिटेल शॉप भी खोल कर अपने होलसेल रेट वाले राशन को बेच सकते है। इससे आपको और अधिक मुनाफा होता है। 
  • होलसेल बिजनेस करने पर आपके पास अधिकांश व्यापारी ही आते है, इससे आपको किसी को उधार देने की चिंता नहीं होती और ना ही आपको साधारण ग्राहकों का सामना करना पड़ता है। 

राशन के होलसेल बिजनेस में कितने निवेश की आवश्यकता होती है?

आप राशन के होलसेल बिजनेस को तभी शुरू कर सकते है, जब आपके पास अच्छा खासा बजट हो। होलसेल व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास बड़ा जगह होना चाहिए, उसे स्टोर करने की अच्छी व्यवस्था।

राशन डिलीवरी के लिए स्टाफ की नियुक्ति और सारे जरूरी दस्तावेज़ बनवाने में भी आपको अच्छा निवेश करना पड़ता है। यह सब देखते हुए आपके पास कम से कम 10 लाख होना चाहिए, ताकि आप एक महीने का एडवांस खर्चा लेकर चले। 

आपको अपने स्टोर में इंटीरियर भी ऐसी रखनी होती है कि रिटेलर की नजर उस सामान पर भी जाएं, जो शायद वो अपने लिस्ट में लिखना भूल गया हो।

आप इन्वेस्टमेंट कहीं से लोन के रूप में भी ले सकते है, और उसकी भरपाई करने के बारे में आपको सोचने की आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस से आपको इतना अधिक मुनाफा होगा कि वर्ष भर में ही आप अपने सारे लोन भर भी सकते है। 

किराने का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? 

सारी महत्वपूर्ण जानकारी के बाद अब चलते है उन खास चरणों की तरफ जिससे आप अपना किराने का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते है। 

1. मार्केट रिसर्च करें

आपको मार्केट में पता करना होगा कि कहां कहां लोग रिटेल पर राशन बेचते है। आपके आस पास या आपके शहर में कितने राशन के दुकान है, जो होलसेल पर राशन का सामान लेते है।

आप जहां अपना स्टोर खोलना चाहते है, उसके आस पास कितने लोग वहीं बिजनेस कर रहे है। इस बिजनेस को शुरू करने में क्या क्या चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, कितने खर्चे लगेंगे, इस सबकी जानकारी आप मार्केट से प्राप्त कर सकते है। 

2. बिजनेस प्लान तैयार करें

आपको जब मार्केट से सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी, उसके बाद आप अपना एक अच्छा सा बिजनेस प्लान तैयार कर ले। आपका बजट क्या है, आप कहां से सामान लेंगे, आपको अपने पास कितने स्टाफ रखने होंगे।

कौन सी कंपनी से क्या सामान लेंगे, उन्हें स्टोर कैसे करेंगे। नुकसान होने पर, उसका समाना कैसे करेंगे। आगे चल कर आप अपने बिजनेस को किस स्तर पर ले जाना चाहते है, इन सारे बातों पर विचार अवश्य कर ले और उन्हें अपने प्लान में शामिल करें। 

3. जगह का चुनाव करें

अब बारी आती है एक बड़े जगह की चुनाव का, जहां किराने के सामान को अच्छे से स्टोर किया जा सके। वह जगह अच्छी खुली हुई होनी चाहिए और साफ सफाई में दिक्कत ना हो।

इसके अलावा उसमें सूरज की रोशनी अच्छी आती हो, लोकेशन रिटेलर शॉप वालों के नजदीक भी होना चाहिए। अपने शॉप को आप जितना सही जगह में खोलेंगे, लोगों को आने जाने में सुविधा भी उतनी ही अच्छे से होगी। 

4. सामग्री लिस्ट बनाएं

आप अपने स्टोर में कौन कौन सा सामान रखेंगे, उसकी एक लिस्ट बना ले ताकि आप उसके अनुसार फैक्ट्री या कंपनियों से संपर्क कर सकेंगे।

अपने लिस्ट में हर दिन इस्तेमाल होने वाले सामग्री जरूर लिखें और यह भी तय करें कि कौन सी चीज़ किस कंपनी से लेंगे। जिस ब्रांड की मार्केट में मांग होती है, उसे ही अपने स्टोर में रखें, अन्यथा आपकी बिक्री घट सकती है। 

5. डिस्ट्रीब्यूटर या कंपनी से संपर्क करें

लिस्ट तैयार हो जाने के बाद आप उन उन कंपनियों से संपर्क करें, जिनसे आप सामान लेना चाहते है। आपको क्या क्या चाहिए, उन्हें नोट करवा दे।

आपको शॉप में उनकी गोदाम से सामान सीधे पहुंच जाएंगे। यदि आप अधिक राशन का सामान लेते है, तो आपको ज्यादा डिस्काउंट मिलता है। सीधे कंपनी से राशन लेने पर आपको अधिक मुनाफा होता है क्योंकि आप उन्हें रिटेल प्राइस पर भी बेच सकते है। 

6. बिजनेस संबंधित डॉक्यूमेंट प्राप्त करें

हर बिजनेस के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया पूरी कर लेना ही उचित होता है। आपको जो सबसे जरूरी लाइसेंस जरूर लेना होगा, एक GST और एक FSSAI से लाइसेंस, जो यह प्रमाणित करेगा कि आपके स्टोर में रखें खाद्य पदार्थ सुरक्षित है।

इसके अलावा अपने दुकान और ट्रेड मार्क को रजिस्टर भी करवा सकते है। अपने दुकान के नाम का स्टैंप भी बनवा सकते है, ताकि आपके पास सारे प्रूफ रहें। आपको अपना एक बिजनेस बैंक अकाउंट भी खुलवाना होगा, जिसमें सिर्फ बिजनेस लेन देन होगा। 

7. स्टाफ की नियुक्ति करें

आप राशन का एक छोटा सा रिटेल शॉप अकेले खोल सकते है, किंतु बड़े स्तर पर आपको स्टाफ की आवश्यकता पड़ती है।

सामान की देख रेख, स्टॉक की साफ सफाई, डिलीवर करना, गोदाम से स्टोर तक सामान लाना। ऑर्डर का हिसाब, रिटेलर का हिसाब, यह सब काम एक होलसेल बिजनेस करने वाले को देखना पड़ता है। अलग अलग कामों के लिए स्टाफ भी रखें ताकि आपका बिजनेस सुचारू रूप से चलता रहें। 

8. राशन स्टोर करने का उत्तम इंतजाम रखें

यदि आप यूं ही कहीं भी अपने राशन को स्टोर करने की सोच रहे है, तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। आप जिस जगह से उन्हें स्टॉक में रखने की सोच रहे है, देख ले कि वहां चूहे तो नहीं है।

इसके अलावा, उसकी दीवारों से पानी तो नहीं रिसता है और साथ ही बीच बीच में स्वयं में उनकी निगरानी कर लिया करें। अक्सर चावल, गेंहू में घुन लग जाते है, उससे बचने के लिए कुछ कीटनाशक जरूर रखें। 

9. अपने बिजनेस को प्रमोट करें

आपने स्वयं भी ऑनलाइन कई सारे ऐड देखें होंगे, जहां कम दामों में राशन दिए जाते है। आप चाहे तो दोनों तरीकों से अपने बिजनेस के बारे में प्रचार कर सकते है, ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन।

यदि आप पूरे शहर में अपना सामान डिलीवर करना चाहते है, तो इसके लिए एक अच्छा सा सिक्योर ऐप बनवा ले, जिससे कोई भी अपने स्थान में बैठे बैठे राशन का सामान ऑर्डर कर सकता है और वो भी एकदम कम दामों में। अपने मार्केटिंग के लिए बीच बीच में खास मौकों पर रिटेलर्स या ग्राहकों को ऑफर दिया करें।

किराने के होलसेल व्यवसाय से कितना प्रॉफिट होता है? 

यदि आप 2 लाख निवेश के साथ होलसेल बिजनेस शुरू कर रहे है, तो आपको इसका दौगुना लाभ होता है क्योंकि आप होलसेल के साथ रिटेल प्राइस पर भी राशन बेच सकते है। मान लीजिए आप एक 25 kg चावल की बोरी कंपनी से ₹450 में खरीदते है और अपने दुकान में ₹30 प्रति किलो की दर से उसे बेचते है। ऐसे में आपको लगभग डबल मुनाफा होता है।

वहीं अगर आप होलसेल रेट में देते है, तो एक बोरी आप कम से कम ₹700 में बेचेंगे, आपको दोनों ही तरफ से काफी अधिक प्रॉफिट होगा।

आप जितना अधिक इन्वेस्ट करते है, परिणाम भी उसके अनुसार मिलता है। यदि आपके पास पहले से ही स्टोर किए हुए राशन है, तो कभी कभी मार्केट में अचानक से उछाल आ जाने पर आपको कई गुना लाभ होता है। अतः किराने का होलसेल व्यवसाय हमेशा से लाभदायक ही रहा है। 

अपने होलसेल बिजनेस की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

यदि आपने पूरा सेटअप अच्छे से किया हुआ है, इसके बावजूद आपकी अधिक बिक्री नहीं हो रही है, तो आप कुछ आइडिया अपना कर राशन की बिक्री बढ़ा सकते है। 

  • अपने पास वह सारे सामग्री रखें जो आपके आस पास या फिर उस शहर में हर दिन बिकती है। जैसे, आपको चावल, दाल, मसाले, आटा, तेल, नमक, चीनी, चायपत्ती,इत्यादि अपने पास अवश्य रखना चाहिए। इनकी बिक्री हर दिन होती है, और इसलिए इनकी मांग रिटेल दुकानों में बनी रहती है। 
  • रिटेलर से अच्छे संबंध बनाएं, यदि आप अपने बिजनेस में आगे जाना चाहते है, तो आपको सबसे अच्छा व्यवहार करना चाहिए। ऐसा करने से आपसे ही अधिकांश रिटेलर खरीददारी करना पसंद करेंगे। 
  • अपने स्टोर में स्टॉक की जांच करती रहें, यदि कोई चीज खराब हो गई हो, तो उसे तुरंत हटा दे। खराब गुणवता वाले राशन अपने दुकान में ना रखें। 
  • रिटेलर के पास सामान डिलीवरी की सुविधा स्वयं से दे। यदि उन्हें यह सर्विस अच्छी लगेगी, तो वह बार बार आपसे सामान ऑर्डर करेंगे। 
  • अपने राशन की कीमत उचित और अन्य से कम रखें। कभी कभी एक सीमित अमाउंट तक खरीदने पर कुछ मुफ्त में दे, इससे आप अधिक रिटेलर को आकर्षित कर सकते है। 

निष्कर्ष

दोस्तों, आपने देखा ना को किराने का होलसेल बिजनेस शुरू करना कितना आसान है। यदि आपके पास भी बजट है, अच्छी लोकेशन है और साथ ही रिटेलर शॉप की अधिक मांग है, तो आपको यह व्यवसाय अवश्य शुरू करना चाहिए। आपको यह आर्टिकल कैसे लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको ऐसे ही नए नए बिजनेस आइडिया की जरूरत है, तो हमसे जुड़ें रहें।

Leave a Comment