घर पर रह कर पैसे कैसे कमाएं? 20 तरीकों से कमाएं लाखों रूपए

आप एक बात तो सुनी होगी ही कि सिर्फ पढ़ाई लिखाई से सफलता हासिल नहीं की जाती, आपको दुनियादारी भी आनी चाहिए। यदि आपके पास हुनर है और आपका दिमाग काफी तेज़ी से काम करता है, तो आप घर पर रह कर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। आपमें से ऐसे कई लोग होंगे, जो कमाना तो चाहते है, पर उनके पास आइडिया की कमी है। यदि आप भी उन्हीं में से एक है, तो यह लेख आपके लिए ही है। 

आज के आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में रह कर भी अपना पालन पोषण कर सकते है। इन कामों के लिए आपको किसी खास डिग्री की भी आवश्यकता नहीं है। यदि आप भी कई दिनों से उन सारे आइडिया की तलाश में थे, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े ताकि आप आज से ही अपने नए काम के सारे प्लान तैयार कर ले। 

20 तरीकों से घर पर रह कर पैसे कमाएं:-

अब हम आपको बताएंगे कि आप किन किन तरीकों से घर पर रह कर पैसे कमा सकते है। एक एक आइडिया को ध्यान से देखें और जाने कि आपको किससे सबसे अधिक मुनाफा हो सकता है। 

1. ऑनलाइन कोचिंग

जबसे कोरोनो से दस्तक दी है, अधिकांश लोग ऑनलाइन ही क्लास करना पसंद करते है। आप भी देश के किसी भी कोने से अपना ऑनलाइन कोचिंग शुरू कर सकते है। इसके लिए आपके पास कैमरा होना चाहिए, एक ट्राईपोड और बोर्ड, जिसके जरिए आप अपना क्लास अच्छे से संचालित कर सकें।

इसमें निवेश काफी कम लगता है और मुनाफा सबसे अधिक होता है। आप रिकॉर्डिंग क्लास की भी सुविधा दे सकते है ताकि अधिक स्टूडेंट आपसे ही क्लास लेना पसंद करें। ऑनलाइन कोचिंग से आप लाखों में भी कमाई कर सकते है। 

2. यूट्यूब वीडियो

यूट्यूब तो जैसे सबके जीवन का एक अच्छा टाइम पास बन चुका है। यदि आपको भी एक्टिंग का शौक है, तो आप भी अपना वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

आजकल यूट्यूब ने मोनिटाइजेशन के कुछ नियम भी बदल दिए है, जिससे आप जल्दी ही कमाई कर सकते है। आपको बस लगातार अपने किसी खास टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड करते जाना है। टॉप यूट्यूब चैनलों की एक महीने में लगभग लाखों में कमाई होती है। 

3. ब्लॉगिंग 

आज के समय में अधिकांश लोग ब्लॉगिंग की ओर बढ़ रहे है क्योंकि इसमें वक्त भी कम लगता है और कमाई कई गुणा होता है। आपको शुरूआत के दिनों में थोड़ा धैर्य रखना होगा क्योंकि साइट को रैंक करने के समय लगता है।

ब्लॉगिंग में आपको एडसेंस से कमाई कर सकते है, जितनी अधिक ट्रैफिक आपके साइट पर आएगी, आपकी कमाई भी उतनी ही होगी। एक सर्वे की माने तो ब्लॉगिंग के जरिए आप एक महीने में कम से कम 30 हजार तक कमा सकते है। 

4. कंटेंट राइटिंग

यदि आप अपना ब्लॉग ना शुरू करके किसी दूसरे के लिए काम कर सकते है, तो यह भी एक अच्छा विकल्प है। ऐसे कई लोग है जो अलग अलग साइट पर काम कर रहे होते है और उन्हें कंटेंट राइटर की तलाश रहती है।

आप उनके लिए काम करके हर दिन कमाई कर सकते है। आप चाहे तो हर माह पेमेंट पर काम कर सकते है या फिर हर आर्टिकल के लिए चार्ज कर सकते है। आमतौर पर एक कंटेंट राइटर कम से कम महीने में 20 हज़ार कमा लेता है। 

5. एफिलिएट मार्केटिंग

आपने फेसबुक पर इसके बारे में जरूर देखा होगा, जहां आपको किसी कंपनी का या फिर ऑनलाइन शॉपिंग ऐप से प्रोडक्ट सेल करने होते है और बदले में आपको कुछ कमीशन दिया जाता है।

यदि आप किसी कंपनी से सीधे संपर्क करते है, तो आपको अधिक प्रॉफिट होता है। वहीं अगर आप एमेजॉन या फ्लिपकार्ट का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करते है, तो आपको हर प्रोडक्ट पर 8%-10% तक का कमीशन फीस दिया जाता है।

6. वीडियो एडिटिंग 

पहले टिक टॉक का जमाना था और आज इंस्टाग्राम रील का चलन है। बड़े बड़े स्टार भी अपने वीडियो बना कर उसे एडिट करके अपने प्रोफाइल में अपलोड करते है। जिनके फॉलोअर्स अधिक होते है, वो अपने लिए प्रोफेशनल को रखते है।

यदि आपको भी वीडियो एडिटिंग करने आता है, तो आप इस काम को घर बैठे कर सकते है। छोटे शहर से लेकर बड़े शहर तक एक रील को एडिट करने के लिए हजारों रुपए दिए जाते है। 

7. वेबसाइट डिजाइनिंग

आजकल हर बिजनेस करने वाले अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लाना चाहते है और इसके लिए सबसे पहला काम अपना वेबसाइट बनवाते है। वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए आपको एक कोर्स करना होगा ताकि आप हर तरह ही साइट बना सकें। इस काम के शुरू करने के लिए आपको किसी निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

वेबसाइट की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और आप इस काम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से घर बैठे आराम से पूरा कर सकते है। एक वेबसाइट बनाने और उसे मेंटेन करने के लिए आपको 10 हज़ार से लेकर 20 हज़ार तक मिल सकते है। 

8. ऐप डेवलपमेंट 

आपने भी कई सारे ऐप यूज किए होंगे, कुछ जरूरी कामों के लिए तो कुछ गेम के लिए। क्या आपको पता है, इसे बनाने में काफी वक्त लगता है, पर कमाई इसकी लाखों में होती है। आप भी ऐप डेवलपमेंट का काम शुरू करके ढेर सारे पैसे कमा सकते है।

इस काम के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर चाहिए और साथ में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन। यदि आपको ऐप बनाना नहीं आता है, तो आप इसके लिए कही कोर्स ज्वाइन कर सकते है। 

9. ऑनलाइन डांस क्लास

बात चाहे पढ़ाई की हो या फिर किसी अन्य एक्टिविटी की, है कोई दूसरे से आगे जाना चाहता है। ऐसे में कुछ लोग डांस भी सीखते है, लॉकडाउन ने ऑनलाइन कोर्स को खूब सहारा दिया है।

आज उसी का परिणाम है कि हर कोई ऑनलाइन ही डांस सिखाना चाहता है ताकि उन्हें कहीं बाहर ना जाना पड़े। आप अपना खुद का ऑनलाइन डांस क्लास घर बैठे शुरू कर सकते है, जहां आपको निवेश भी कम करना पड़ेगा और कमाई बराबर होती रहेगी। 

10. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग

अब तो ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लाए कई विकल्प मौजूद है, आपको बस अपने प्रोडक्ट को पैक करके रखना है और डिलीवरी पार्टनर आपका बाकी काम कर देंगे। आप एमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर मीशो से जुड़ कर इसके जरिए पैसे कमा सकते है।

आपको इन ऐप में अपना अकाउंट बनाना होता है और फिर वहां अपने प्रोडक्ट के बारे में डिटेल शेयर करनी होती है। यदि कोई ऑर्डर आता है, तो आपको एडमिन की ओर से मैसेज मिलता है, फिर आपको पैकिंग करके उसे डिलीवरी बॉय को देना होता है। सामान के सक्सेसफुल बिक्री होने पर आपको प्रॉफिट और पेमेंट दिए जाते है। 

11. गेम खेल कर

प्ले स्टोर अब ढेरों ऐसे गेम मौजूद है, जहां से आप घर बैठे खेलने के साथ कमा भी सकते है। आपने rummy, Ludo king, इत्यादि के बारे में तो सुना होगा ही। इन गेम को खेलने पर आपको रियल मनी अवॉर्ड में दी जाती है।

हालांकि, यह खेल फाइनेंशियल जोखिम हो सकते है क्योंकि आपको एंट्री फीस भी देनी होती है। इसके अलावा आप क्रिकेट के लिए Dream 11 या फिर MPL खेल सकते है, जहां जितने में आपको दौगुना पैसा मिलता है। 

12. रिव्यू या फीडबैक देकर

चाहे यूट्यूब हो या फिर कोई अन्य साइट, जहां पर आपको फीडबैक या रिव्यू देने पर पैसे दिए जाते है। आपको सुनने में झूठ लग रहा होगा, पर यह सच्चाई है।

आप सिर्फ अपने विचारों को साझा करके भी घर बैठे पैसे कमा सकते है, बस आपको जानने की आवश्यकता है कि कौन से ऐसे साइट या चैनल है, जो आपको सही में फीडबैक देने पर ऑनलाइन पेमेंट देती है। 

13. ऑनलाइन कंसल्टेशन

किसी को ब्यूटी टिप्स चाहिए होते है, तो किसी को अपने हेल्थ से संबंधित कोई जानकारी चाहिए। ऑनलाइन कंसल्टेंट आज एक चलन बन चुका है। आप इसके जरिए किसी को हेल्थी रिलेशनशिप के बारे में मदद कर सकते है या फिर किसी को कुकिंग से जुड़ी खास जानकारी दे सकते है।

लोगों के पास सवालों की लाइन लगी रहती है, किंतु उन्हें जवाब देने वाला कोई नहीं मिलता। ऑनलाइन कंसल्टेशन एक अच्छा प्लेटफार्म है, जहां बस आपको जवाब देने होते है और बदले में अच्छी रकम मिलती है। 

14. आचार पापड़ बेच कर

यदि आप एक घरेलू महिला है और आपने अपने आचार पापड़ बनाना सीखा है, तो इससे अच्छा कमाई का जरिया हो ही नहीं सकता है। घर पर ही आप आचार पापड़ बना कर उसे दुकानों तक भेजवा सकते है।

आपको बस इन्हें अच्छे से बनाना होगा और डिलीवरी के लिए घर के किसी सदस्य से मदद ले या फिर किसी को हायर कर ले। इसमें निवेश कम लगता है, पर डिमांड कभी खत्म नहीं होती। इसलिए, यह काम घरेलू महिलाओं के लिए उत्तम है। 

15. वाइस ओवर 

आपने कई पॉडकास्ट सुने होंगे या फिर ऐसी सीन देखी होगी, जहां कोई एक्टिंग हो रही होती, पर कोई एक्टर अपने डायलॉग नहीं बोलता है बल्कि पीछे से उनके विचारों को आवाज द्वारा व्यक्त किया जाता है।

इस काम को ही वाइस ओवर कहां जाता है। अगर आपके भी आवाज में दम है और आप अपने अनोखे सुरीले आवाज से लोगों को आकर्षित कर सकते है, तो इस कार्य में जरूर आगे बढ़े। इसमें एक भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है, पर आपकी आवाज पसंद आ जाने पर आप सेलिब्रिटी बन सकते है। 

16. Ebook लिख कर

जिन्हें ऑनलाइन वीडियो देखना पसंद नहीं, वो लोग ebook पढ़ना पसंद करते है ताकि उन्हें अलग से किताब ना उठाना पड़े। पहले लोग एक जगह से दूसरे जगह कम ही जाया करते थे इसलिए बुक खरीदा करते थे।

आज के समय में सारा कुछ मोबाइल में ही है, इसलिए आप अपनी बुक ऑनलाइन प्लेटफार्म यानी ebook लिख सकते है। आपके बुक के कंटेंट में जितना अधिक दम होगा, उसकी बिक्री भी उतनी ही होगी। 

17. शेयर मार्केट से कमाएं

थोड़े से ज्ञान से भी आप शेयर मार्केट से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कब किस स्टॉक में आपको पैसे लगाने चाहिए, किस से आपको कमाई की पूरी उम्मीद है।

इन सबका कैलकुलेशन आपको आना चाहिए, तभी आप शेयर मार्केट से खूब सारे धन निकाल सकते है। इसे समझना थोड़ा मुश्किल है, पर एक बार गाड़ी चल पड़ी तो फिर आपको पैसों की कमी नहीं रहेगी। 

18. डेटा एंट्री 

स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट के लिए यह काम एक अच्छा टाइम पास है। आपको किसी कंपनी द्वारा डेटा एंट्री करने के लिए डिटेल्स दी जाती है और आपको उस टास्क को पूरा करना होता है। हालांकि, इस काम के लिए आपको महीने में पेमेंट की जाती है, पर आप चाहे तो हर फाइल के डेटा एंट्री होने पर पेमेंट ले सकते है।

यह काम काफी आसान रहता है, बस एंट्री करने में काफी वक्त लग जाता है। आपको इस काम से महीने के 15 हज़ार से लेकर 30 हज़ार तक भुगतान किया जाता है। 

19. स्कूल या कॉलेज प्रोजेक्ट या असाइनमेंट बना कर

स्कूल की छुट्टी हो या फिर कॉलेज में प्रेजेंटेशन, समय की कमी के कारण स्टूडेंट इसके लिए दुकानों में पैसे देते है ताकि समय रहते इनके फाइल तैयार हो जाएं। आप स्कूल के साइंस प्रोजेक्ट बना सकते है या फिर कॉलेज के डिसर्टेशन।

एक फाइल को पूरा करने के कम से कम आपको ₹500 से ₹1000 तक का पेमेंट दिया जाता है। आप अपने सोशल मीडिया के जरिए अपने काम के बारे में बता सकते है, तभी लोगों को अधिक भरोसा होगा।

आपको बस काम आने का इंतजार करना होगा और फिर एक एक करके सबको कंपलीट कर देना है। 

20. नर्सरी बिजनेस

पौधों का शौक रखने वालों के लिए नर्सरी बिजनेस अच्छा विकल्प है। इससे भी आप घर में रह कर पैसे कमा सकते है, आपको अपने पौधों पर थोड़ा समय देना होगा। अपने घर में ही एक खुली जगह का इस्तेमाल करें, यदि आपके घर में बगीचा या आंगन है, तब और भी मददगार होगा।

पौधों को पानी देने से लेकर, उसके लिए कीटनाशक का छिड़काव करना और फिर अंत में छटाई तक, यह सारे काम आप अपने घर से ही कर सकते है। आपको एक पौधे से कम से कम ₹100 का प्रॉफिट होता है। 

घर पर रह कर पैसे कमाने के क्या फायदे है?

हालांकि, हर काम के अपने ही फायदे होते है, ठीक उसी प्रकार घर पर रह कर कमाई करने के भी अपने ही अलग फायदे है। आइए, आपको बताते है उन सारे लाभों के बारे में जो आपको घर पर रह कर हो सकता है।

  • घर में बैठ कर काम करने से आप अपने कामों को जल्दी पूरा कर लेते है और एक दिन में अधिक काम भी निपटा लेते है। 
  • घर में रह कर आपके पास अपने लिए भी वक्त बचता है और अपने परिवार के साथ आप अधिक समय बिता पाते है। 
  • घर में काम करने के और भी फायदे है, जैसे यहां आपके ऊपर कोई बॉस नहीं होता। आपको बस अपना काम पूरा करना होता है, फिर चाहे आप उसे सुबह करें या फिर शाम में, आप अपने मन के मालिक होते है। 
  • घर बैठ कर काम करने में समय को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती है। 
  • आपको कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है, जिस वजह से आने जाने में लगने वाले भाड़ा की भी बचत होती है। 

निष्कर्ष

आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं। यदि आप भी इसी तरह नए नए बिजनेस आइडिया की तलाश में है, तो हमारे साथ यूं ही जुड़े रहें। हमने आज आपको उन सारे तरीकों के बारे में बताया है, जिसके जरिए आप घर पर बैठ कर अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें। 

Leave a Comment