एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें? आसान तरीकों से करें परीक्षा की तैयारी

अक्सर ऐसा होता है कि वर्ष भर पढ़ने के बाद भी एग्जाम से पहले कुछ चीज़े याद नहीं रहती है। एक दिन परीक्षा की तैयारी भी आप तभी कर पाएंगे, जब आपने पहले से पढ़ाई कर रखी हो। आज के समय में हर कोई टॉपर बनना चाहता है और कम समय में अधिक टॉपिक्स को पढ़ना चाहता है। हालांकि, आज के समय में सब संभव है, आप भी एक दिन में सही तरीके से तैयारी करके अच्छे अंक अर्जित कर सकते है। 

आपको कुछ खास टिप्स को फॉलो करना होगा और अपने बनाएं हुए प्लान के अनुसार पढ़ना भी होगा। आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें? भले आपने पहले कितने ही बार रिवीजन किया हो, पर अंतिम क्षण की मेहनत आपके लिए मददगार हो सकती है। आज का आर्टिकल अंत तक पढ़े और फिर देखें अपने रिजल्ट में बदलाव। 

एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें? अपनाएं खास टिप्स

अचानक से ढेर सारा सिलेबस देखकर स्टूडेंट्स घबरा जाते है, उन्हें समझ नहीं आता कि किसे पहले पढ़े और किसे कम समय दे। इसी उधेड़बुन में विद्यार्थी तनाव में आ जाते है और अपना आत्मविश्वास खो देते है।

घबराएं नहीं, आपको हम बताने जा रहे है वो सारे महत्वपूर्ण तरीके, जिनकी मदद से आप एक दिन में भी अच्छे से तैयारी कर लेंगे। 

1. टाइम टेबल बनाएं

जिस तरह बिना लक्ष्य के जीवन व्यर्थ है, उसी तरह बिना टाइम टेबल के एग्जाम की तैयारी करना गलत है। एक अच्छे समय तालिका से आपको पता चलता है कि किस विषय को कितना समय देना है और आप दिन भर में कितनी देर पढ़ पाएंगे। लगातार पढ़ाई करना भी असंभव है और टाइम टेबल बने रहने से आप समय भी बर्बाद नहीं करेंगे।

अपने रूटीन में पढ़ने के समय के साथ हर दिन के जरूरी कामों को भी शामिल करें, जैसे खाना खाने के लिए, बीच में ब्रेक लेने के लिए, इत्यादि। 

2. पढ़ाई के लिए एकांत जगह का चुनाव करें

कम समय में अधिक पढ़ने के सबसे आवश्यक है कि आपके पढ़ने के स्थान शांत होना चाहिए। शोर भरे स्थान में पढ़ने से ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है और यदि कोई आपके पास टेलीविजन या फिर मोबाइल चला रहा हो, तब मन और भटक जाता है।

यदि आपका अपना कमरा है, तो उसे बंद करके ही पढ़ाई करें। यदि आप एक छोटे से घर में रहते है, तब आपको लाइब्रेरी जाकर पढ़ाई करनी चाहिए। आस पास भटकाव वाली चीज़े ना हो और आपका पूरा ध्यान अपने पढ़ाई में हो, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अपने स्थान को चुने। 

3. शॉर्ट नोट्स बनाएं

अपने नोट्स को रिवाइज कर ले और साथ ही हर टॉपिक्स का शॉर्ट नोट्स भी बना ले जिसे याद करना आसान हो। शॉर्ट नोट्स की मदद से आप लंबे से लंबे आंसर को भी आसानी से याद कर सकते है।

छोटे छोटे प्वाइंट में आंसर को लिखने से आपको याद रहता है कि किस सवाल में क्या जवाब देना था। यदि आप और अधिक अंक प्राप्त करना चाहते है, तो अपने नोट्स में कुछ ग्राफ, चित्र, मानचित्र, इत्यादि को भी शामिल करें। 

4. गैजेट्स से दूरी बना कर रखें

यह करना कठिन हो सकता है, पर जीत उसी को मिलती है जो दुनिया की मोह माया से दूर रहता है। आजकल हर कोई मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है और अपना अधिकांश समय उसी में बर्बाद कर देता है।

यदि आप भी एक दिन में अपनी परीक्षा की तैयारी करनी चाहते है, तो आपको इन गैजेट से दूर रहना होगा। अक्सर ऐसा होता है कि कभी किसी का कॉल आ जाता है या फिर आप कुछ वीडियो देखने लग जाते है और समय कब पार हो जाता है, आपको पता भी नहीं चलता है। 

5. अधिक अंक वाले चैप्टर को अधिक महत्व दे

यदि आपने पहले भी पढ़ाई की होगी तो आपको पता होगा कि किस चैप्टर को अधिक महत्व देना होगा और किस पाठ से अधिक अंकों के प्रश्न आ सकते है।

एक अच्छा विद्यार्थी वहीं कहलाता है, जिसे पता हो कि एग्जाम में किस प्रश्न आने की संभावना अधिक होती है।

उसी हिसाब से आप हर विषय के चैप्टर को बांट ले, और समय अनुसार एक एक करके सबको पूरा करते जाए। आप जिस तरह से चैप्टर पूरा करते जाएंगे, उसी समय एक बार रिवीजन भी कर ले ताकि आपको दोबारा उसे समय ना देना पड़े। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

6. पढ़ाई के बीच में ब्रेक ले

बिना ब्रेक के तो मशीन भी खराब हो जाती है, फिर आप तो इंसान ही है। आपको भी पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेना चाहिए, जिसमें आप थोड़ा वॉक कर सकते है या फिर कोई म्यूजिक सुन सकते है, जिससे आप मोटिवेट होते रहें।

ध्यान रहे कि हर दो घंटे में दस मिनट का ही ब्रेक ले। यदि आप अधिक समय तक विराम लगाते है, तो फिर वापस से पढ़ाई में मन लगाना कठिन हो सकता है। ब्रेक लेने से आपको पढ़ने के लिए फ्रेश एनर्जी मिलती है और आप अच्छे मन से ध्यान लगा कर पढ़ पाते है। 

7. भारी भोजन करने से बचे

यदि आपको भी तले भुने और चटपटे भारी भोजन पसंद है, तो इसे नजरंदाज करें। आप जितना अधिक भारी भोजन ग्रहण करेंगे, आपको सुस्ती भी उतनी अधिक लगेगी। थोड़े थोड़े समय में हल्का भोजन करें, ना कि एक ही समय में पेट भर कर खाना खा ले।

आपने स्वयं में महसूस किया होगा, जिस दिन आप कम कैलोरी वाला खाना खाते है, आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। यदि आप नॉन वेज या फिर मसालेदार अधिक कैलोरी वाले भोजन ग्रहण कर लेते है, तो आपको बार बार नींद आने लगती है। ऐसी स्थिति में ना तो आप ढंग से पढ़ पाएंगे और ना ही कुछ देर सो पाएंगे। 

8. टॉपिक को रटे नहीं, समझे

अधिकांश केस में देखा जाता है कि कम समय में अधिक पढ़ने के चक्कर में हम टॉपिक को समझने की जगह उसे रटना अधिक उत्तम समझते है।

ऐसा करने से आप बहुत जल्दी सारी याद की हुई चीज़े भूल सकते है। बड़े विद्वान सलाह दिया करते है कि जो भी पढ़े समझ कर पढ़े, ताकि लंबे समय तक आपके मेमोरी में वह जानकारी बनी रहें। जरूरी नहीं कि पूरे सिलेबस को कवर कर लिया जाए, पहले ही आपको बताया गया है कि अधिक अंकों वाले चैप्टर को महत्व दे।

उसी के अनुसार ध्यान लगा कर टॉपिक के कॉन्सेप्ट को क्लियर करें, इससे आप एग्जाम देने के बाद भी उन्हें भूलेंगे नहीं और आपके दिमाग में कोई उलझन भी नहीं रहेगी। 

9. पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करें

जब आप सारे जरूरी टॉपिक पढ़ लेंगे, तो अपनी तैयारी का लेवल चेक करने के लिए पिछले वर्षो के पेपर को जरूर हल करें।

यह चरण एक दिन में एग्जाम की तैयारी करने का अंतिम चरण है। कम से कम दो वर्षो के प्रश्नों को जमा कर ले और फिर आपने जितनी भी तैयारी की है, उसी हिसाब से बिना नोट्स देखें उन सवालों को बनाएं।

ऐसा करने से आपकी प्रैक्टिस और अच्छी होगी व साथ ही आपके आंसर देने की स्किल में भी सुधार आएगा।

एक दिन एग्जाम तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स:-

आप सारे तरीके फॉलो कर ले, उसके बावजूद आप कुछ कारणों से अपनी तैयारी में पीछे रह सकते है। एक ही दिन सब कुछ पढ़ना और उसे याद रख पाना लगभग असंभव है, किंतु कुछ पहलुओं पर ध्यान देने से यह भी संभव हो सकता है।

आइए, आपको छोटे छोटे टिप्स देते है, जो आपका समय भी बचाएंगे और अधिक सिलेबस कवर करने में मदद भी करेंगे। 

  1. भले आपने रूटीन बना लिया हो कि आपको कब किस विषय को या टॉपिक को पढ़ना है, पर यदि आप सारे पुस्तक और कॉपी को अपने टेबल में एक साथ रखते है, तो ऐसा हो सकता है कि आप बीच में ही दूसरे विषय को पढ़ना शुरू कर दे।
  2. पढ़ाई शुरू करने से पहले, कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल, रफ पेज, घड़ी, इत्यादि सारी स्टडी मैटेरियल अपने सामने रख ले ताकि आपको बार बार उठना ना पड़े। ऐसा करने से आप ज्यादा समय तक एक स्थान पर पढ़ पाएंगे। 
  3. पढ़ाई से पहले किसी से बहस ना करें, इससे आपका ध्यान उसी लड़ाई में लगा रहेगा और आप पूरा दिन बर्बाद कर देंगे। जब भी पढ़ने बैठे, अपने दिमाग को मेडिटेशन करके शांत बनाए रखें।
  4. अपने पास पानी का बॉटल भी रखें, जिसे बीच बीच में पीते रहें, इससे आपको सुस्ती नहीं लगेगी और आपके बॉडी में पानी की सही मात्रा बनी भी रहेगी। यदि आपके शरीर में पानी की कमी होगी, तो आपको ना तो एनर्जी लगेगी और तबीयत खराब होने की भी संभावना हो सकती है। 
  5. परीक्षा से एक दिन पहले ऐसे टॉपिक को ना पढ़े, जिसे आपने पहले कभी ना पढ़ा हो। आपने जो भी पढ़ा है, उसे रिवाइज करें और छोटे नोट्स बना ले। 

निष्कर्ष

आशा करते है आपको आज का लेख पसंद आया होगा और इससे आपको कई सारे टिप्स भी मिले होंगे। यदि आप ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट देखना चाहते है, तो हमारे साथ जुड़े रहें। आपको आज हमने एक दिन में एग्जाम की तैयारी करने के बारे में बताया है, जहां वो सारे तरीके मौजूद है जिससे आप अपनी तैयारी जोरों शोरों से कर सकते है। आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल के साथ, यदि आप यह लेख पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें। 

Leave a Comment