इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे शुरू करें? मार्केट में मांग, लागत और मुनाफा

आज के समय में गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिस तरह से लॉकडाउन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद किया गया था, लोगों ने अपने अपने वाहन खरीद लिए। वाहनों की बढ़ती संख्या से अन्य फायदे भी होते है, जैसे इसके पार्ट्स, इस्तेमाल किए जाने वाले पेट्रोल और डीजल और सबसे जरूरी इंजन ऑयल, इत्यादि। सभी को लगता है कि वाहन को चलाने में मात्र पेट्रोल या डीजल भी काफी होता है, किंतु समय समय पर इंजन ऑयल भी बदलनी पड़ती है। 

इंजन ऑयल के बिजनेस से लोगों को लाखों रूपए का फायदा होता है और आजकल हर किसी के पास अपनी पर्सनल गाड़ी है। इस वजह से इसकी मांग में भी बढ़ोतरी हुई है, आप भी इसे कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है। आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे करें और इससे जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भी आपसे साझा करेंगे। 

इंजन ऑयल क्या होता है?

कुछ चीजों के नाम से पता चल जाता है कि उसका काम क्या है, इंजन ऑयल भी गाड़ियों के इंजन को सुचारू रूप से चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपके पास किसी भी प्रकार का वाहन हो, चाहे छोटा या बड़ा, दोनों ही मामलों में इंजन ऑयल की आवश्यकता पड़ती है। इंजन की वजह से ही पूरी गाड़ी चलती है, सिर्फ पेट्रोल या डीजल से वाहनों को नहीं चलाया जा सकता है। यदि आप बिना इंजन की सर्विस करवाए उसे चलाते रहते है, तो इंजन के साथ अन्य पार्ट्स भी जम सकते है। 

इंजन बिना रुके अच्छे से काम करें, इसके लिए उसमें इंजन ऑयल डाला जाता है। इंजन ऑयल को ब्रेक, रेस, आदि में डाला जाता है ताकि सभी पार्ट्स अच्छे से काम कर सकें। इंजन ऑयल को कच्चे पेट्रोलियम से बनाया जाता है, जिसमें हाइड्रोकार्बन, ऑक्सीजन या गैर ऑक्सीजन युक्त सल्फर या नाइट्रोजन मिले होते है। इसे इंजन ऑयल बनाने में रिफाइनरी में ले जाकर रिफाइन किया जाता है, इसे रिफाइन करके इंजन ऑयल बनाया जाता है। फिर इसकी पैकेजिंग करके मार्केट में बेचा जाता है। 

इंजन ऑयल बिजनेस के क्या फायदे है?

आपको इस बिजनेस को इसलिए करना चाहिए क्योंकि इसके अनगिनत लाभ है। इसमें जितना निवेश किया जाएं, मुनाफा भी उतना बढ़ कर आता है। आपको जानने की जरूरत है कि आखिर इंजन ऑयल बिजनेस आपके भविष्य के लिए कैसे लाभदायक हो सकता है। 

  • इंजन ऑयल बेचने के लिए आप एक छोटे से शॉप से भी शुरूआत कर सकते है। अन्य व्यवसाय की तरह बड़े जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 
  • आज के समय में वाहनों को संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में आपके पास अधिक लोग इंजन ऑयल खरीदने आएंगे। आप इस बढ़ोतरी का फायदा उठा सकते है और मुनाफा कमा सकते है। 
  • इंजन ऑयल बेचने के काम आप अपने घर से भी ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए कर सकते है। ऐसे कई जगह है, जहां इंजन ऑयल के लिए लोगों को काफी दूर जाना पड़ता है, आप ऐसी जगह पर ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है। 
  • इंजन ऑयल बिजनेस को अकेले भी शुरू किया जा सकता है, ऐसा करने से सारा मुनाफा सीधे आपको ही मिलेगा। 
  • इंजन ऑयल लंबे समय तक खराब नहीं हो सकता है और इसकी बिक्री हर दिन होती है। इसलिए आपके शॉप के सारे ऑयल आराम से बिक सकते है। 

इंजन ऑयल का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने लागत की आवश्यकता होगी?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश की आवश्यकता पड़ती है, ठीक उसी प्रकार आपको इंजन ऑयल बिजनेस के लिए भी लागत देनी होगी। अन्य व्यवसाय के मुकाबले इसे शुरू करने में कम इन्वेस्टमेंट की ही जरूरत होती है। निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर अपना व्यवसाय शुरू कर रहे है। आप किस शहर में अपना शॉप खोलेंगे, आपके आस पास इसकी कितनी डिमांड है, यह सब बात इसके खर्चे पर असर डालती है। 

यदि आप एक नॉर्मल सा शॉप खोल कर बिजनेस शुरू करते है, तो आपको सामान्यत: एक लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा। यह निवेश कम भी हो सकता है या फिर बढ़ भी सकता है, जो कई चीजों पर डिपेंड रहता है। आप बड़े स्तर पर अपना व्यवसाय शुरू करते है, तो आपको 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का निवेश करना होगा। बिजनेस में आपको लाइसेंस भी बनवाने होते है, अपने यहां स्टाफ रखना होता है, इन सबके खर्चे मिला कर ही पूरे लागत का अंदाजा लगाया जाता है। 

इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आपने जब निश्चय कर लिया है कि आप इंजन ऑयल का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो आपको कुछ खास चीजों पर ध्यान देना होगा। किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए प्लानिंग करनी पड़ती है और इसके लिए आपके पास ज्ञान होना चाहिए कि किन पहलुओं पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। 

1. मार्केट रिसर्च करें

आप इंजन ऑयल बिजनेस क्यों शुरू करना चाहते है, क्या आपके आस पास इसकी मांग है? इस व्यवसाय से आप कितना मुनाफा कमा सकते है और आप अपने बिजनेस का भविष्य कहां देखते है। इस सारे सवालों के जवाब आपको मार्केट से ही मिलेंगे। अपने बिजनेस को अच्छे से समझने के लिए मार्केट रिसर्च जरूर करें और उसके बाद ही प्लानिंग बनाएं। मार्केट में यह भी देखें कि आपको कितने लोगों से प्रतिस्पर्धा करनी होगी, वो लोग अपना बिजनेस कैसे चलाते है, उनके शॉप में भीड़ कितनी होती है, इत्यादि। 

2. सही लोकेशन चुनें

दूसरी सबसे अहम बात कि आपको कौन सा लोकेशन चुनना चाहिए जहां से हर दिन बिक्री हो। जरूरी नहीं कि आप अपना प्लॉट लेकर वहां से इंजन ऑयल की बिक्री शुरू करें। आप एक छोटा सा या बड़ा सा शॉप लेकर इंजन ऑयल बेच सकते है, शॉप का साइज आपके बजट पर निर्भर करता है। इंजन ऑयल के लिए शॉप ऐसी जगह चुने, जहां लोगों की भीड़ लगती है और वह किसी पेट्रोल पंप के नजदीक ही हो। जिस तरह खाने के बाद लोगों को डेजर्ट खाना पसंद होता है, वहीं उन्हें इंजन ऑयल का शॉप भी पेट्रोल पंप के पास ही अच्छा लगता है। इस बातों को ध्यान में रख कर ही एक अच्छे और उचित जगह का चुनाव करें। 

3. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें

अपने बिजनेस के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी बनवाने होंगे, इसमें सबसे पहले आपको अपने शॉप को रजिस्टर करवाना होगा। नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस, परमिट लाइसेंस, GST नंबर, इत्यादि प्राप्त करना होगा। इंजन ऑयल जवलनशील होता है, इसीलिए फायर लाइसेंस भी प्राप्त कर ले और साथ में अपने शॉप का बीमा भी करवाएं। यदि आपके स्टोर में स्टाफ भी कार्य करते है, तो उनका भी बीमा करवाना ना भूलें। आपको इन लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए अपने सारे जरूरी दस्तावेज़ देने होते है, एक बार जब सारी चीज़े वेरिफाई हो जाती है, तब आपको पेमेंट के बाद लाइसेंस दे दिया जाता है। इन जरूरी कागजातों के रहने से आप भविष्य में किसी अन्य मुसीबत में नहीं पड़ेंगे।

4. बिजनेस के लिए लोन प्राप्त करें

यदि आपके पास अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए उतने पैसे नहीं है, जितने निवेश की आवश्यकता पड़ेगी, तो आप कहीं से लोन प्राप्त कर सकते है। यदि आप बैंक से लोन लेना चाहते है, तो आपके पास अपने बिजनेस की पूरी प्लानिंग होनी चाहिए और साथ में अपने बिजनेस के सारे डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे। बैंक मैनेजर आपके बिजनेस के बारे में समझेंगे और फिर तय करेंगे कि आपको कितना लोन दिया जाए। यदि आप बैंक से पैसे ना लेकर MSME से लोन लेना चाहते है, तो आपको सबसे पहले MSME में रजिस्टर करवाना होगा। इसके ऑफिशियल वेबसाइट से आप सारी प्रक्रिया पूरी कर सकते है और फिर वहां आपके डॉक्यूमेंट को वेरिफाई करने के बाद ही लोन दिया जाता है। 

5. बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी ले

आप किस प्रकार का बिजनेस करेंगे, यह सब आप पर निर्भर करता है। आप चाहे तो विभिन्न कंपनियों के इंजन ऑयल अपने शॉप में बेच सकते है या फिर चाहे तो किसी एक खास कंपनी के ही प्रोडक्ट को बेचें। आप सीधे कंपनी से संपर्क करके उसकी फ्रेंचाइजी ले सकते है और सिर्फ उसी के इंजन ऑयल की बिक्री करें। आपको इससे अधिक फायदा होता है क्योंकि यहां आपको सीधे कंपनी से ही माल दिए जाते है। बाकी छोटे स्तर के लिए आपको किसी डीलर या होलसेलर से संपर्क करना पड़ता है, जहां आपको अधिक कीमत देनी पड़ती है। कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय शुरू करने से आपके डीलर या होलसेलर के पैसे बचते है। 

6. लोगों से संपर्क करें

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप आराम से एक जगह बैठ कर ग्राहक का इंतजार नहीं कर सकते है। आपको विभिन्न जगहों में जाकर लोगों से संपर्क करना चाहिए, जो वाहनों के व्यवसाय से जुड़े हो। व्हीकल शोरूम, मैकेनिक सेंटर, गैराज, व्हीकल पार्ट्स सेंटर, मोटर इंश्योरेंस कंपनी, इत्यादि जगहों पर जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते है। कई व्यापारी फ्रेंचाइजी वालों से इंजन ऑयल लेना पसंद करते है क्योंकि इसकी कीमत लोकल दुकानों से कम पड़ती है। 

7. बिजनेस मार्केटिंग मैनेज करें

बिना मेहनत और अपना दिमाग लगाएं आप अपना खाना भी नहीं खा सकते, फिर यह तो इतनी बड़ी बिजनेस की बात है। यदि आपके अन्य से आगे जाना है और अधिक कमाना है, तो आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। आप वाहन शोरूम से संपर्क कर सकते है और उन्हें सीधे इंजन ऑयल बेच सकते है। इसके अलावा गैराज, मैकेनिक शॉप, पेट्रोल पंप, इत्यादि जगह में भी इंजन ऑयल बेच सकते है। इसके अलावा आप फ्रेंचाइजी लेकर सीधे तौर से अपने बारे में प्रचार करवा सकते है कि थोक में इंजन ऑयल ले जाएं। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड से आगे बढ़ सकते है। 

इंजन ऑयल बिजनेस से कितना मुनाफा होता है?

यह आपको बताने की आवश्यकता नहीं है कि इस बिजनेस में लाखों का मुनाफा होता है। हर वाहन में इंजन ऑयल की जरूरत पड़ती है, इसके बिना गाड़ी चलाना असंभव है। आपको पता है ही कि आजकल हर किसी के पास अपना वाहन होता है और सभी कोई इसकी अच्छे से देख रेख करते है। इसी वजह से इसकी बिक्री में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है और मार्केट में इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। यदि आप लाख रूपए से इसकी शुरूआत करते है, तो आपको 2-3 लाख तक का मुनाफा हो सकता है। वहीं अगर आप 5-10 लाख तक का इन्वेस्टमेंट लगाते है, तब आपको 15 लाख तक का फायदा हो सकता है। बस जरूरत है सही से इसकी संचालन हो और इसकी मांग भी आपके एरिया में अधिक हो। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आपको आज का लेख मददगार लगा होगा, यदि आप भी अपना इंजन ऑयल का बिजनेस शुरू करके कई गुणा मुनाफा कमाना चाहते है, तो आज से ही इसकी शुरूआत करें। आपने इस आर्टिकल में देखा कि कैसे बिजनेस को बेसिक से शुरू करके इसकी मार्केटिंग कैसे करें, इत्यादि। यदि आपको इंजन ऑयल से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं। इसी तरह की जानकारी भरी पोस्ट के लिए हमसे जुड़ें रहे। 

Leave a Comment