फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें? फर्नीचर बेच कर लाखों कमाएं

हर घर में फर्नीचर की आवश्यकता होती है, चाहे सोने के लिए पलंग चाहिए या कपड़े रखने के लिए अलमारी, अलग अलग कामों में विभिन्न प्रकार के फर्नीचर की जरूरत पड़ती है। हर इंसान अपनी जरूरतों और शौक को ध्यान में रखते हुए इसकी खरीददारी करता है। यदि आप फर्नीचर का बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो यह एक अच्छा मुनाफा कमाने का जरिया हो सकता है। 

आजकल हर जगह फर्नीचर की डिमांड बढ़ रही है, लोग अपने घर को या ऑफिस को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के डिजाइनर फर्नीचर खरीद कर ले जाते है। आप भी आज से ही अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। आज एक आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फर्नीचर का बिजनेस कैसे करें के बारे में बताने जा रहे है, अंत तक पढ़े। 

फर्नीचर बिजनेस में क्या काम होता है?

फर्नीचर एक प्रकार का उपकरण या सजावट और सुविधा वाली चीज है, जिसे विभिन्न प्रकार के मैटेरियल से बनाया जा सकता है। इस बिजनेस में पलंग, अलमारी, दराज, टेबल, कुर्सी, डेस्क, खिड़कियां, दरवाजे, सोफा सेट, इत्यादि प्रमुख रूप में बनाए जाते है। फर्नीचर बनाने के लिएशीशे, स्टील, लकड़ी, प्लास्टिक, बांस या बेंत, लेदर, लोहे, इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है। 

फर्नीचर की मांग सबसे ज्यादा दफ्तरों या घरों में ही होती है, बैठने के लिए, सामान रखने के लिए, सोने के लिए या फिर घर को सजाने के लिए कई तरह के फर्नीचर की आवश्यकता होती है। लकड़ी से बनाएं हुए फर्नीचर की डिमांड मार्केट में सबसे अधिक होती है और अलग अलग धातुओं से फर्नीचर बनाने के लिए लागत भी अलग अलग लगती है। 

फर्नीचर बिजनेस करने के क्या लाभ है?

हर व्यवसाय के अपने लाभ होते है, फर्नीचर बनाने के बिजनेस में अनेकों फायदे है। इनकी बिक्री की भी संभावना काफी अधिक रहती है क्योंकि अब हर जगह इनकी मांग में इजाफा देखा गया है। यहां आपको इस व्यवसाय के लाभ के बारे में बताया जाएगा। 

  • लकड़ी के फर्नीचर बनाने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होती है, पर इसमें मुनाफा सबसे ज्यादा होता है। 
  • फर्नीचर बनाने के लिए आपको किसी जगह को खरीदने या रेंट में लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती है, यदि आप सबसे कम निवेश के साथ शुरू करना चाहते है, तो जिसे फर्नीचर की आवश्यकता है, आप वहां जाकर काम कर सकते है। 
  • फर्नीचर के खराब होने की परेशानी नहीं होती है, आप इसे सालों साल तक आराम से एक जगह रख सकते है। 
  • यदि आप स्वयं फर्नीचर बनाना जानते है, तो इससे आपका और अधिक बचत होता है। कारीगर को पैसे नहीं देने पड़ते है और आप समय पर काम भी पूरा कर पाएंगे।
  • फर्नीचर का व्यवसाय हर दिन चलने वाला बिजनेस होता है, इसके लिए बड़े बड़े सेक्टर से अच्छे ऑर्डर भी मिलते है जिससे आपको करोड़ों का फायदा होता है।  

Furniture बिजनेस के लिए कितनी लागत की आवश्यकता होती है?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लागत की आवश्यकता होती है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके व्यवसाय का स्तर कितना बड़ा है। फर्नीचर का बिजनेस आप चाहे तो कुछ हज़ार में ही शुरू कर सकते है या फिर बड़े स्तर के लिए लाखों रूपए की भी जरूरत पड़ेगी। 

यदि आप किसी खास प्रकार के फर्नीचर को लेकर व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो आपको एक बड़ा सा शोरूम खोलना पड़ेगा। डिजाइनर फर्नीचर के लिए आपके पास अच्छे कारीगर होने भी होने चाहिए और इसके लिए आपको अच्छा पेमेंट भी देना पड़ेगा।

यदि आप घर जाकर आवश्यकता अनुसार फर्नीचर बनाने का काम शुरू करना चाहते है, तो इसके लिए आपको 50 हज़ार तक ही जरूरत पड़ेगी। यदि अपना शॉप खोलना है, तो स्टोक के लिए वेयरहाउस भी चाहिए होगा और लागत अधिक लगेगा।

फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिजनेस चाहे आप छोटा सा करें या फिर बड़ा, आपको उसके बारे में सारी जानकारी जुटानी होगी। फर्नीचर का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको भी इन सबके बारे में पता होना चाहिए। 

1. फर्नीचर बनाना सीखें

अपने काम में सफलता पाने के लिए आपको खुद से ही मेहनत शुरू करनी चाहिए, यदि आप सफलता की सीढ़ी किसी अन्य के भरोसे चढ़ाना चाहते है, तो काफी वक्त लग सकता है। इसलिए फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले इसे बनाने सीखना चाहिए।

आप चाहे तो किसी अन्य व्यापारी के पास से काम का अनुभव प्राप्त कर सकते है या फिर किसी स्किल डेवलपमेंट सेंटर से अच्छे डिज़ाइनदार फर्नीचर बनाना सीख सकते है। 

2. बड़े व्यापारियों के साथ अनुभव प्राप्त करें

फर्नीचर का बिजनेस कैसे चलाया जाता है, क्या क्या प्लानिंग करनी चाहिए और साथ ही अपनी बिक्री में कैसे इजाफा करें, इन सबकी जानकारी आपको बड़े व्यापारियों से मिल सकता है। उनसे संपर्क बनाएं और हो सके तो कुछ दिन साथ में काम करें, इससे आपको व्यवसाय के बारे में गहन से समझ में आएगा। 

3. बिजनेस के लिए दुकान खोलें

अपने शोरूम में फर्नीचर बनाने के लिए आपको एक बड़े जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। अपने दुकान को ऐसी जगह रखें, जहां आस पास दफ्तर या फिर घर हो। इस तरह के एरिया में फर्नीचर बिकने की संभावना काफी अधिक रहती है।

कभी भी अपने शॉप को ऊपर मंजिल में ना ले, क्योंकि फर्नीचर भारी होते है और ऊपर से नीचे लाने में अधिक मेहनत लगेगी, ऐसे में लोग आपके पास से सामान खरीदना पसंद नहीं करेंगे। अपने दुकान के लिए प्रमुख जगह को महत्व दे, जहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। 

4. उपकरण और औजारों की खरीददारी करें

फर्नीचर बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी उपकरण और औजार खरीदने होंगे। आपको फर्नीचर को चिपकाने के लिए adhesive रखना होगा और फाइनल फिनिशिंग देने के लिए प्राइमर, पेंट, प्लाई, सनमाईका, इत्यादि भी खरीदना होगा। इस बिजनेस के लिए विभिन्न प्रकार के मशीनों की भी आवश्यकता होती है, आपको लकड़ी काटने की मशीन, वुड प्लेनर, कुल्हाड़ी, हैंड ड्रिल मशीन, बेल्ट सेंडर, बफिंग मशीन, इत्यादि लेना होगा। यदि आप स्टील, शीशा, लेदर या लोहे का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपको अन्य मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी।  

5. कच्चे माल का इंतजाम

आप किस मैटेरियल का फर्नीचर बनाना चाहते है, उसी के हिसाब से आपको कच्चे माल की भी जरूरत पड़ेगी। यदि आप लकड़ी का फर्नीचर बनाना चाहते है, जिसकी मांग सबसे अधिक है, तो आपको थोक में बड़े बड़े लकड़ी खरीदने चाहिए। वहीं किसी अन्य मैटेरियल जैसे, स्टील, लेदर, लोहा, प्लास्टिक, बांस या बेंत, आदि का इस्तेमाल करते है, तो आपको इसके लिए भी सस्ते दामों में रॉ मैटेरियल खरीदना होगा। आप जिस भी प्रकार से शुरू करें,उसके बारे में पूरी जानकारी रखें। 

6. बिजनेस लाइसेंस और बीमा करवाएं

अपने बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपके पास जरूरी लाइसेंस होने चाहिए, सबसे पहले तो आपको अपने दुकान को रजिस्टर करवाना होगा। यदि आपका बिजनेस स्तर बड़ा है, तो फिर आपके पास अपना GST नंबर भी होना चाहिए। यदि आप अपने बनाएं हुए फर्नीचर को बाहर भी बेचना चाहते है, तो फिर आपको एक्सपोर्ट-इंपोर्ट लाइसेंस भी लेना होगा। लकड़ी के फर्नीचर में आग लगने की भी घटना हो सकती है, तो ऐसे में बीमा भी करवा कर रखें, ताकि नुकसान की भरपाई की जा सकें। आपको किस प्रकार का और कितने लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, इस बारे में आप अपने नजदीकी नगर निगम से संपर्क कर सकते है। 

7. वर्कर या स्टाफ रखें

इस व्यवसाय को आप अकेले तभी कर सकते है, जब बिजनेस का स्तर छोटा है। जैसे आप यदि घर घर जाकर फर्नीचर बनाते है, तब आपको किसी अन्य साथी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप अपना शॉप खोलना चाहते है, तो फर्नीचर बनाने के लिए अलग अलग स्टाफ रखें, कोई सोफा बनाएं, तो कोई खिड़की और दरवाजे। इसके अलावा फर्नीचर को घर तक डिलीवर करने के लिए भी आपको वर्कर रखना होगा। यदि आपके अलग अलग ब्रांच है, तब इसके लिए आपको बिलिंग, मैनेजमेंट और सेलिंग के लिए भी स्टाफ रखने होंगे। 

8. मार्केट डिमांड पर नज़र रखें

आपके एरिया में किस प्रकार और डिजाइन के फर्नीचर चल रहे है, इस पर अपनी नज़र बनाएं रखें। कहा जाता है अपने व्यवसाय की सफलता के लिए आपको अपडेट रहना होगा। इसके साथ ही अपने दामों में भी बदलाव करें, ग्राहकों की किस चीज़ की सबसे अधिक आवश्यकता है, इसका भी ध्यान रखें।।

9. बिजनेस मार्केटिंग करें

बिना मार्केटिंग के आज के समय में आपके बारे में काफी कम लोगों को ही पता चलेगा। पहले के जमाने में सिर्फ कुछ ही दुकान हुए करते थे, तो सारे शहर को मालूम रहता था। आपको समय समय पर अपने प्रोडक्ट में बदलाव करना होगा और साथ ही में प्रचार भी। ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों को आप अपना सकते है। अपना सोशल मीडिया पेज भी बनाएं क्योंकि अधिकांश लोग आज के समय में फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करते है। आप कभी कभी पैड ऐड भी चलवा सकते है ताकि अधिक लोगों तक आपके व्यवसाय की जानकारी पहुंचे। 

फर्नीचर बिजनेस से कितना मुनाफा होता है?

जिस तरह लागत भी आपके बिजनेस स्तर पर निर्भर करता है, ठीक उसी तरह मुनाफा भी इस बात पर तय होता है कि आपने बिजनेस कितने पैसों से शुरू किया है। यदि आपने छोटे स्तर से शुरू किया है, तब आपको 30 से 50 हजार तक का लाभ हो सकता है। वहीं अगर आप अपना शॉप खोलते है और लोकल में फर्नीचर बेचते है, तो आपको लाखों में फायदा होगा। इसके अलावा अपने शहर के अलावा बाहर भी एक्सपोर्ट करते है, तब तो आपको करोड़ में भी प्रॉफिट हो सकता है। कभी कभी सरकारी कार्यों में भी फर्नीचर की आवश्यकता होती है, इसमें भी लाखों करोड़ों रूपए खर्च किए जाते है। 

फर्नीचर की बिक्री कैसे बढ़ा सकते है?

यदि आप अपने फर्नीचर के बिक्री से संतुष्ट नहीं है, तो आपको कुछ अलग तरकीब अपनानी होगी। आइए, आपको बताते है कुछ खास टिप्स, जिनके ज़रिए आपके पास खरीददारों की लाइन लग जाएगी।

  • अपने बिजनेस के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बनवाएं, जहां लोग ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते है। इस कदम से आप अधिक मात्रा में फर्नीचर की बिक्री कर सकते है। 
  • खास मौकों पर या फिर त्योहारों पर कुछ ऑफर्स दे जिससे लोग आपसे ही फर्नीचर खरीदना पसन्द करेंगे। 
  • अन्य व्यापारियों के मुकाबले सस्ते दामों में और उत्तम फर्नीचर उपलब्ध करवाएं। एक बार ग्राहक के बन जाने के बाद आप आगे दाम बढ़ा सकते है।
  • कई सारे ऑनलाइन शॉपिंग साइट भी मौजूद है, जिससे आप जुड़ कर अपनी बिक्री बढ़ा सकते है। आप फ्लिपकार्ट, एमेजॉन या फिर मीशो की मदद ले सकते है। इनकी मार्केट में अधिक डिमांड रहती है, इसीलिए बिक्री की अधिक संभावना रहेगी। 
  • अपने ग्राहकों को फ्री डिलीवरी की भी सर्विस दे सकते है, इससे वो लोग आपसे ही जुड़े रहेंगे और अन्य लोगों को भी आपसे फर्नीचर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आपको आज के आर्टिकल के माध्यम वह सारी जानकारी मिल गई होगी, जिसके बारे में आप जानना चाहते थे। फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ खास पहलुओं पर काम करना पड़ता है और साथ ही अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए खास टिप्स भी अपनाने पड़ते है। इसी तरह हमारे साथ जुड़ें रहे और जानकारी भरी पोस्ट पढ़ते रहें।

Leave a Comment