टेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें? लाइफटाइम होगी अच्छी कमाई

हमारे देश भारत में हर फंक्शन को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। हर किसी की जिंदगी में कुछ ना कुछ खुशी के पल आते रहते है और हमारे संस्कार इसे अकेले ही एंजॉय करने की अनुमति नहीं देता है। चाहे शादी समारोह हो या फिर किसी की सफलता का जश्न, शादी की सालगिरह हो या फिर जन्मदिन का मौका, हम हर खास पल को सबसे साथ सेलिब्रेट करते है। 

अपने खुशी के मौके पर रिश्तेदारों, दोस्तों और अन्य परिचित की निमंत्रण देते है, ऐसे फंक्शन को सफल बनाने के लिए टेंट वालों की मदद लेनी होती है जहां से हमें लाइट, टेबल, टेंट, कुर्सी, बर्तन, और अन्य सजावट के सामान मिल जाते है। इन सामानों को हमें किराए पर दिया जाता है और इसके बदले अच्छे पैसे भी दिए जाते है। अगर आप कुछ बिजनेस करने की सोच रहे है, तो यह विकल्प काफी अच्छा रहेगा।

यदि आप इस व्यवसाय को लगन से करते है, तो आपको काफी मुनाफा होगा जिससे आप जीवन भर आराम से रह सकते है। आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें, इसमें कितनी लागत लगती है और अन्य सारी जरूरी जानकारी देंगे। 

टेंट के बिजनेस में क्या काम होता है?

माना की आप इस व्यापार को शुरू करने की सोच भी ले, पर उससे पहले यह तो जान लीजिए कि आखिर टेंट हाउस का काम क्या होता है। जिस तरह आप बिना सिलेबस के कोई परीक्षा नहीं दे सकते, ठीक उसी प्रकार किसी व्यवसाय की पूरी जानकारी के बिना आप सफलता नहीं पा सकते। टेंट के बिजनेस में आपको फंक्शन पर डेकोरेशन और अन्य जरूरी सामग्री की सारी सुविधा देनी होती है, जैसे में कुर्सी, टेबल, बर्तन, टेंट कपड़े, गद्दा, कंबल, तकिया, स्टेज(लकड़ी का अस्थायी), इत्यादि। 

यह बिजनेस सिर्फ शादी ही में नहीं, बल्कि अन्य मौकों पर भी काम आता है। कुछ लोग टेंट हाउस की मदद बड़े बड़े त्योहारों, जन्मदिन, शादी सालगिरह या फिर किसी की बरसी या मृत्युभोज के लिए भी लेते है। टेंट का बिजनेस करने वालों के पास हलवाई का भी सारा सामान रहता है, जैसे गैस सिलेंडर, खाना पकाने वाले बर्तन, खाना परोसने वाले बर्तन, बड़े चूल्हे, इत्यादि। आपको एक समारोह को अच्छी तरह से निपटाने के लिए टेंट व्यापारियों की सहायता लेनी होती है। 

टेंट हाउस बिजनेस में कितने लागत की आवश्यकता होती है?

यह बिजनेस लाखों और करोड़ों मुनाफे वाला है, इसलिए इसकी लागत भी अधिक होती है। आपको टेंट हाउस के सारे सामान खरीदने होते है और साथ ही स्टाफ को पेमेंट भी देनी होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 5 लाख रुपए होने चाहिए। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको एक बार निवेश करना होता है और उसके बाद कई सालों बाद ही बदलाव की आवश्यकता होती है। इस काम में जोखिम भी कम है क्योंकि आपको बार बार पैसे नहीं लगाने पड़ते है। 

सरकारी योजना के तहत टेंट हाउस बिजनेस के लिए मिलेंगे लोन

यदि आपने सब कुछ तय कर लिया है, किंतु आपको बस एक चीज रोक रही है और वो है पूंजी, तो चिंता छोड़े। सरकार ने अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देने की सुविधा दे रखी है। आप मेक इन इंडिया योजना के तहत किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है, यहां से टेंट के व्यापारियों को आसानी से लोन उपलब्ध करवाया जाता है। 

यदि आपके पास पूंजी के लिए पैसे है, तो जरूरी नहीं है कि आप इस योजना से लोन ले। अपने पैसों से ही आप बिजनेस शुरू कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है। सरकार ने यह सुविधा उन सारे युवाओं को दी है, जो कहीं नौकरी करने के बजाय अपना व्यवसाय स्टार्ट करना चाहते है। इससे आपको इतनी आर्थिक मदद दी जाती है, जिससे आपको अपने काम को शुरू करने में कोई परेशानी ना हो। 

टेंट के बिजनेस की मार्केट में कितनी मांग है?

यदि आप भारत में रहते है, तो टेंट हाउस की मांग लगभग हर दिन रहती है। कभी किसी को जन्मदिन मनाना होता है, तो कभी किसी की पुण्यतिथि पर भोज करवाना होता है। शादी के समारोह में इसकी मांग सबसे अधिक होती है और साथ ही किसी खास त्योहारों में भी लोग बड़े बड़े आयोजन करवाते है और टेंट वालों की मदद लेते है। भारत में शादियों पूरे साल होती रहती है, इसलिए इसकी डिमांड भी खत्म नहीं होती है। 

पहले के समय में टेंट बिजनेस की कोई खास मांग नहीं थी, लोग स्वयं ही साज सजावट कर लिया करते थे। किंतु आज के समय में सबको सबसे हट कर सुंदर सजावट चाहिए होता है और साथ ही में सारी सुविधा भी ताकि मेहमानों की किसी प्रकार की परेशानी ना उठानी पड़े। गांव हो या फिर शहर, जिस तरह से इंटरनेट की सुविधा मिली है, हर कोई अपनी शादी को सबसे खास बनाना चाहता है। इसके लिए टेंट हाउस से अच्छा और सस्ता विकल्प नहीं मिल सकता। आने वाले समय में इनकी मांग और बढ़ेगी, इन सब बातों को देख कर लगता है कि इससे सिर्फ प्रॉफिट ही प्रॉफिट होगा, नुकसान की संभावना कभी नहीं है। 

टेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आप जिस अहम काम के लिए इस आर्टिकल को पढ़ने आए है, अब वो हम आपको बताने जा रहे है। टेंट का बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए, तभी आप इस व्यापार को आगे तक ले जा पाएंगे। 

1. मार्केट रिसर्च करें

सबसे पहले आपको मार्केट में देखना होगा कि टेंट बिजनेस करने वाले क्या क्या सुविधा दे रहे है और उन्होंने अपने काम के लिए क्या कीमत तय करके रखी है। किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए पहले आपको ही उसकी जानकारी लेनी होती है। किसी अन्य व्यक्ति के भरोसे काम शुरू करने से आपका व्यापार कभी भी बंद हो सकता है। टेंट वाले क्या काम कैसे करते है, उनके यहां कितने लोग काम करते है, यह सारी जानकारी जुटा ले। यदि आपके पास वक्त है, तो बेहतर होगा कि कुछ महीने उनके साथ काम करके अनुभव भी ले लिया जाए। 

2. बिजनेस प्लान बनाएं

मार्केट रिसर्च करने के बाद आपको समझ में आ जाएगा कि आपके लिए कौन सा बिजनेस प्लान उत्तम होगा, जिससे आप सबको टक्कर दे सके और अधिक लोग आपसे ही सेवा ले। शुरूआत में अच्छी सुविधा और सस्ते दाम वाली पॉलिसी रखें, जिससे आपकी मांग ज्यादा होगी। अपने बिजनेस में आप कौन कौन सी सुविधा देंगे, कितने कर्मचारी रखेंगे और कैसे लोगों से संपर्क करेंगे, इन सारी चीजों की तैयारी पहले ही हो जानी चाहिए। 

3. बिजनेस ऑफिस के लिए जगह देखें

आप टेंट हाउस का काम कहीं से भी शुरू नहीं कर सकते है क्योंकि इस व्यापार में अनेकों सामान होते है और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए गोदाम का होना आवश्यक है। अपने बिजनेस के ऑफिस के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां लोगों की खूब भीड़ लगती हो और वहां आस पास टेंट वालों की लाइन ना लगी हो। जिस तरह मुहल्ले में एक कुंआ रहने पर सब वहीं से पानी लेते है, उसी तरह एक ही टेंट की शॉप रहने पर सब आपको ही ऑर्डर देंगे। 

4. पूंजी का प्रबंध करें

जब सारी चीज़े पता करके समझ चुके है, तो अब आपको लागत के बारे में सोचना चाहिए। हमने आपको पहले ही बताया है कि आप सरकार से भी मदद ले सकते है, क्योंकि इसे शुरू करने के लिए एक बड़ी रकम की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पूंजी है, तो बिना झिझक अपना काम शुरू कर दे। आप चाहे तो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से भी मदद ले सकते है या फिर किसी बैंक से टेंट हाउस बिजनेस के नाम पर आसानी से लोन भी ले सकते है। 

5. टेंट हाउस सामान का लिस्ट बनाएं

जरूरी नहीं कि आप शुरू में वो सारे सामग्री रखें, जो एक टेंट हाउस में रहता है। जैसे जैसे आपकी कमाई बढ़ेगी, उसी अनुसार आप अपने सामान भी जोड़ते जाएं। टेंट के बिजनेस के लिए आपको क्या क्या सामान लेना है, उन सबकी एक लिस्ट बना ले। यह चीज़े छोटी- बड़ी हो सकती है और कुछ भारी भी होते है। 

  • बड़े बड़े बर्तन खरीदें, जिससे हलवाई खाना बनाते है और परोसते के लिए भी इस्तेमाल करते है। 
  • इसके बाद टेंट के लिए बड़े बड़े कपड़े, तिरपाल, खंभे, बांस, रस्सी, इत्यादि भी खरीद ले। 
  • खाना बनाने के लिए आपको चूल्हे, गैस सिलेंडर और तंदूर भी रखना होगा और साथ में खाना खाने के लिए भी बर्तन।
  • कुर्सी, टेबल, सोने के लिए गद्दे, तकिए, कंबल, आदि लेना होगा। 
  • यदि स्टेज भी सजाना है, तो उसके लिए अलग अलग प्रकार का सोफा, टेबल, कारपेट, खूबसूरत कुर्सियों को भी रखना होगा। 
  • सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए आपके पास माल ढोने वाला ऑटो या फिर पिकअप वैन होना चाहिए। 
  • अपने स्टाफ के लिए खास प्रकार की यूनिफॉर्म भी रखें ताकि सब कुछ प्रोफेशनल ही लगे। 

6. दुकान की रजिस्ट्रेशन और बीमा प्रक्रिया पूरी करें

आप बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू करने वाले है, तो बेहतर होगा इसे लीगल तरीके से ही शुरू किया जाए। अपने दुकान की और बिजनेस का नाम भी रजिस्टर करवा ले, साथ में GST नंबर भी प्राप्त कर ले। टेंट बिजनेस में ढेर सारे सामग्री भी होते है, उनकी कहीं चोरी ना हो जाए या फिर गैस सिलेंडर की वजह से कोई आग ना लग जाए। इन कारणों से नुकसान हो सकता है इसलिए अपने व्यवसाय का बीमा भी अवश्य करवाएं। 

7. टेंट हाउस के लिए सामान खरीदें

सामान की लिस्ट तो आपने बना ली है, अब इन सारे सामानों को ऐसी जगह से खरीदें, जहां सब चीज होलसेल दामों में मिल जाएं। यदि आप किसी छोटे शहर में रहते है, तो यह सलाह दी जाती है कि किसी मेट्रो सिटी से ही सामान ले। आप सजावट के सामान या बर्तन वैगराह ऐसी ही शहरों से ले सकते है। पिकअप वैन या फिर माल ढोने वाला ऑटो शुरूआत में किसी से भाड़े पर ले और आगे चल कर आप खुद की गाड़ी ले सकते है। 

8. स्टाफ की नियुक्ति करें

टेंट हाउस का बिजनेस काफी बड़ा होता है और आप इसे अकेले नहीं चला सकते है। अलग अलग कामों के लिए आपको स्टाफ भी रखने होंगे, जैसे किसी की सजाने आता है, तो किसी को लाइटिंग की काम आती है। कोई गाड़ी से सामान ले जाने और आने का काम करता है, तो कोई इन सबका हिसाब रखता है। यदि आप अकेले करने का सोच रहे है, तो पहली ही डील में आप फेल हो जाएंगे। ऐसे स्टाफ रखें जो शारीरिक रूप से मजबूत हो और एक्टिव भी होने चाहिए। 

9. बिजनेस की मार्केटिंग रणनीति 

आप किसी कोने में जाकर अपना कितना भी बड़ा ऑफिस बना ले, पर आपका बिजनेस तभी चलेगा जब लोगों को इसके बारे में पता चलेगा। स्टार्ट करते समय आपको अपने व्यापार के बारे में प्रचार करना होगा, लोगों के बीच पैंपलेट बांटना होगा या फिर ऑनलाइन भी मार्केटिंग की जा सकती है। अपने बिजनेस का एक पेज बनाना होगा, जिसमें आप अपने हर काम के बारे में शेयर करें, जिस जिस पार्टी को ऑर्गेनाइज करते है, वहां की तस्वीरें लोगों के साथ साझा करें। इन तरीकों से आपके बारे में ज्यादा लोगों को पता चलेगा, आपको बीच बीच में सोशल मीडिया पर पैड ऐड भी चलाना चाहिए। 

टेंट हाउस बिजनेस के क्या लाभ है?

टेंट हाउस के बिजनेस में मुनाफा ज्यादा नुकसान कम है, इसमें ना तो आपको किसी सामान के सड़ने के डर है और ना की बिक्री कम होने का भय। मुनाफा तो आपको लाखों करोड़ो में मिल सकता है, बस आपके मेहनत की आवश्यकता होगी। 

  • टेंट हाउस बिजनेस में एक ही बार निवेश करना होता है, उसके बाद अगले 20-30 सालों तक आपको कोई भी नया सामान नहीं खरीदना पड़ता है। 
  • यह एक ऐसी सेवा है, जिसकी मांग हर दिन लगी रहती है। आपको कभी भी अपने घर से पैसे नहीं देने पड़ेंगे, मुनाफा से ही सारे काम हो जाएंगे। 
  • इस व्यापार को शुरू करने के लिए सरकार भी आर्थिक मदद देती है, अर्थात बिना किसी गिरवी के आप बैंक से लोन ले सकते है। 
  • टेंट हाउस बिजनेस में एक ही दिन अपने टीम के साथ आप 4-5 जगह का काम संभाल सकते है। यदि आप किसी खास शहर या गांव में एक ही टेंटवाले है, तो सबके समारोह की प्रबंधन के लिए आपको ही संपर्क किया जाएगा। 
  • आपको इस व्यवसाय में अपना अधिक दिमाग नहीं लगाना पड़ता है, बस सामान को शॉप से समारोह स्थल तक सही से पहुंचाना होता है। अन्य काम आपके कर्मचारी ही कर देते है, बस सोच समझ कर ही स्टाफ को रखें। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको टेंट के बिजनेस के बारे में पूरी रणनीति बता दी है, उम्मीद है आपको यह पसंद आया होगा। हम आपकी मदद करने के लिए विभिन्न टॉपिक पर आर्टिकल लाते रहते है। इसी तरह हमसे जुड़ें रहे और जानकारी भरी पोस्ट अपने दोस्तो के साथ शेयर करते रहे। 

Leave a Comment