दिल्ली में कौन सा बिजनेस करें? 

यदि आप दिल्ली में बिजनेस करने की सोच रहे है, तो आप बिल्कुल सही कर रहे है। दिल्ली हमारे देश की राजधानी है और यहां हर साल लाखों लोग अपना बिजनेस शुरू करते है। कुछ को सफलता मिलती है तो कुछ अपने घर को वापस लौट आते है।

अगर आप चाहते है कि आप ऐसा व्यापार करें, जिसमें आपको सफलता ही मिले और आपका व्यवसाय सालों साल चलता रहें। 

भले आपने अपना मन बना लिया हो दिल्ली में बिजनेस करने का, पर आपके पास कोई आइडिया नहीं है तो घबराएं नहीं। आपके लिए आज हम लेकर आए है यह खास आर्टिकल जिसके माध्यम से आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है और अधिक से अधिक पैसे भी कमा सकते है। 

दिल्ली में बिजनेस करने के फायदे

अगर आपने दिल्ली में बिजनेस करने का फैसला लिया है, तो जरूर कुछ सोच कर ही लिया होगा। यूं तो दिल्ली को दिल वालों का शहर माना जाता है, यहां जो भी जाता है अपने लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आता है।

दिल्ली की आबादी लगभग करोड़ों में है और ऐसी जगह वहां की मांग के अनुसार कम लागत से बिजनेस शुरू किया जा सकता है। आइए, आपको बताते है दिल्ली में व्यापार करने के अनेकों फायदे।

  • यहां को आबादी इतनी अधिक है कि आपको ग्राहक की कभी कमी नहीं होगी। 
  • आप एकदम न्यूनतम निवेश से भी दिल्ली में बिजनेस शुरू कर सकते है। 
  • दिल्ली में विभिन्न प्रकार के कोचिंग सेंटर है, जहां हर राज्य से स्टूडेंट पढ़ने आते है। उनकी जरूरतों के अनुसार भी अच्छा बिजनेस खोला जा सकता है और साथ में कमाई भी अच्छी होगी। 
  • दिल्ली में युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कई सारी सरकारी योजना का लाभ भी प्रदान किया जाता है ताकि उन्हें पूंजी के बारे में सोचना ना पड़े। 
  • दिल्ली में रॉ मैटेरियल भी कम दामों में या फिर होलसेल में आसानी से मिल जाते है। इससे आपको और अधिक मुनाफा होगा। 

दिल्ली में करें टॉप 11 बिजनेस और कमाएं लाखों रूपए:

अब बारी है उन सारे आइडिया के बारे में जानने की, जिसे आप दिल्ली में शुरू कर सकते है। इनमें से कुछ ऐसे व्यापार भी है, जिनकी लागत काफी कम है, तो वहीं कुछ ऐसे जिनकी मांग दिल्ली में अधिक है।

एक-एक करके सारे विचारों के बारे में पढ़े और अंत में अपना निर्णय ले।

1. फिटनेस सेंटर

दिल्ली में अधिकांश लोग नौकरी या फिर पढ़ाई के लिए जाते है, इनकी संख्या लाखों करोड़ो में होती है। अब भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने खान पान का सही से ध्यान नहीं रख पाते है, ऐसे में एक फिटनेस सेंटर उनके लिए वरदान जैसा होगा। यह व्यापार आपके लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है। 

इसे आप तभी शुरू करें, जब आपके पास अच्छे खासे पैसे हो, ताकि इन्वेस्टमेंट में कोई दिक्कत ना आए। आपको अपने सेंटर के इक्विपमेंट का ध्यान रखना होगा और साथ ही इसे साफ सुथरा भी रखना होगा ताकि कोई संक्रमण ना फैले।

बाकी कस्टमर के बारे में आपको सोचने की आवश्यकता नहीं है, फिट रहना हर कोई चाहता है इसीलिए वो लोग खुद ही चले आएंगे। 

2. कोचिंग सेंटर

दिल्ली को एजुकेशन हब बोला जाता है, यहां पर ज्यादातर स्टूडेंट सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए आते है। आप भी उनकी मदद के लिए अपना कोचिंग सेंटर खोल सकते है, इसके लिए आपके पास अच्छे और अनुभवी शिक्षक भी होने चाहिए। अलग अलग सब्जेक्ट के लिए टीचर भी रखने होंगे और सिलेबस भी अपडेटेड होना चाहिए। 

दिल्ली में कोचिंग आप एक बड़े हॉल से भी शुरू कर सकते है, बस आपकी पढ़ाई में दम होना चाहिए तभी अधिक स्टूडेंट आपके पास पढ़ने आएंगे। कुछ लोग अन्य परीक्षा की तैयारी के लिए भी राजधानी में आते है, आपको हर गली में कोई ना कोई विद्यार्थी कोचिंग में पढ़ने वाला मिल ही जाएगा। इस व्यवसाय में निवेश अधिक नहीं लगती, किंतु आपको समय भरपूर देना पड़ता है। 

3. रेंटल रूम

बाहर से लोग नौकरी करने या पढ़ने आएंगे, तो उन्हें रहने के लिए स्थान चाहिए होगा। यदि आपके पास अपना घर है और कोई खास सदस्य नहीं रहता है, तो आप इसे अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

दिल्ली में रहने के लिए लोग सिंगल रूम भी ले लेते है, बस किसी तरह उन्हें अपने जीवन को सार्थक बनाना होता है। 

आप उन्हें रेंट में रूम देकर अच्छी कमाई कर सकते है, इसके साथ चाहे तो फूडिंग फैसिलिटी भी देकर और अधिक मुनाफा कमा सकते है। आपके पास अच्छा बड़ा घर होना चाहिए और साथ में बिजली व पानी की कोई दिक्कत भी ना हो, तभी लोग आपके यहां रेंट में रहना पसंद करेंगे। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

4. टिफिन सर्विस

दिल्ली में लाखों लोग नौकरी करने और हजारों लोग नौकरी की तैयारी के लिए जाते है। अब एक व्यक्ति होटल का खाना अधिक समय तक नहीं खा सकता है, चाहे वजह स्वाद का हो या फिर बजट की, ऐसे में वो लोग टिफिन सर्विस लेना पसंद करते है।

उनमें से कई ऐसे होते है, जिनके पास खाना बनाने की फुरसत नहीं होती है और कुछ बाहर का खाना पसंद नहीं करते है। आपके लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस लाभदायक हो सकता है। 

लोगों के जरूरत के अनुसार आप उन्हें 2 या 3 समय टिफिन में खाना दे सकते है। इसमें आपको अधिक निवेश भी नहीं करना पड़ता है और ना ही किसी जगह की जरूरत होती है।

आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है, चाहे तो खाना डिलीवर करने की सेवा दे या फिर ग्राहक स्वयं आकर अपना टिफिन ले जाए, यह विकल्प भी उन्हें दे सकते है।

बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको आवश्यक लाइसेंस भी लेने होंगे, जैसे बिजनेस रजिस्ट्रेशन, FSSAI लाइसेंस, नगर निगम परमिट, फायर लाइसेंस, इत्यादि। 

5. इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस

शहर जितना बड़ा हो, इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस उतना ही अधिक चलता है। इस शहर में ज्यादातर बिजनेस करने वाले लोग रहते है, और उन्हें अपने घर और ऑफिस की इंटीरियर के लिए डिजाइनर की आवश्यकता होती है।

इस काम के लिए लाखों रूपए तक दिए जाते है, बस आपके पास किसी जगह को सबसे खूबसूरत और अलग बनाने का हुनर होना चाहिए। 

दिल्ली में नए नए इंटीरियर आइडिया के साथ आप अपना बिजनेस चला सकते है, आप चाहे तो डेकोरेटिंग अप्लायंसेज भी उन्हें साथ में दे सकते है। इस व्यवसाय को आप जीरो निवेश से भी कर सकते है, बस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आपको अपनी पहचान बनानी होगी।

कस्टमर काम शुरू होने से पहले ही एडवांस दे देते है और आपको एक भी सामग्री खुद से नहीं खरीदना पड़ता है। 

6. लाइब्रेरी सेंटर

कोचिंग से पढ़ने के बाद कुछ लोग लाइब्रेरी में सेल्फ स्टडी करतें है, जिससे उन्हें फोकस करने में अधिक मदद मिलती है।

कई कोचिंग सेंटर लाइब्रेरी की भी सेवा देते है, तो कुछ बच्चे अन्य पुस्तकालय ज्वाइन कर लेते है। दिल्ली में पढ़ने वालों की इतनी अधिक संख्या है कि एक दिन भी लाइब्रेरी में भीड़ कम नहीं होती है। 

इसके लिए आपके पास एक बड़ा सा कमरा होना चाहिए, जहां आप टेबल, चेयर लगा सके और साथ में तैयारी के अनुसार कुछ किताबें भी रख सके।

बिजली की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए और साथ ही में ब्रेक रूम भी, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो। हर महीने आप उनसे फीस के सकते है या फिर साल भर का मेंबरशिप कार्ड भी दे सकते है। 

7. इवेंट मैनेजमेंट

दिल्ली में आए दिन कई बड़े बड़े कार्यक्रम होते रहते है, चाहे नेशनल हो या फिर इंटरनेशनल, हर आयोजन को संभालने के लिए लोग इवेंट मैनेजमेंट टीम की खोज करतें है। यदि आपने भी पहले कई इवेंट को मैनेज किया है और आपके पास अच्छा अनुभव भी है, तो इस व्यवसाय को दिल्ली में शुरू करना फायदेमंद होगा। 

इस व्यापार के लिए आपके पास एक टीम होनी चाहिए, जो अलग अलग कामों को संभाले, जैसे कोई सजावट देख रहा हो, तो कोई मेहमानों का वेलकम कर रहा हो। इसके साथ उनकी सिक्योरिटी की भी जिम्मेवारी आपकी होती है, खाने से लेकर पूरे वेस्ट का सफाया भी आपकी ही टीम को करना होता है।

अगर आप इन सारे चीजों को संभाल सकते है, तो बेशक आपको इसे अपना बिजनेस बना लेना चाहिए।

8. फोटोग्राफी बिजनेस

दिल्ली में अधिकांश लोग मॉडर्न विचारों वाले होते है और आए दिन किसी ना किसी ऑकेजन पर फोटो शूट करवाते है। अगर आप भी फोटोग्राफी में रुचि रखते है और काफी अच्छी अच्छी तस्वीरें लेना आपको आता है, तो फोटोग्राफी बिजनेस के जरिए आप अच्छा कमा सकते है। 

आप चाहे तो कोई शॉप लेकर इसे शुरू कर सकते है या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म से ही अपना बिजनेस चला सकते है। आपके पास अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा होना चाहिए और फोटो खींचने की अच्छी समझ। यदि आप अपना सेपरेट काम नहीं करना चाहते है, तो किसी मॉडलिंग टीम का हिस्सा बन कर फोटोग्राफी से प्रॉफिट कमा सकते है। 

9. फूड कॉर्नर

अगर आपके पास कोई खास निवेश नहीं है, तो आप अपना छोटा सा फूड कॉर्नर खोल सकते है, जिसमें फास्ट फूड रखा जा सकता है। दिल्ली में अधिकांश लोगों को फास्ट फूड खाना भाता है और हर शाम किसी भी चौक चौराहे पर आप खाने वालों की भीड़ देख सकते है। यदि आप इस बिजनेस को खोलते है, तो यकीन माने आपको कोई नुकसान नहीं होगा, बस खाने में स्वाद होना चाहिए। 

आप शुरूआत में अधिक लोकप्रिय फूड आइटम रखें, जैसे मोमो, पिज्जा, बर्गर, इडली, डोसा, चाट, इत्यादि। इस बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले नगर निगम से एक जगह के लिए परमिशन सर्टिफिकेट लेना होगा और साथ ही के फूड लाइसेंस भी, ताकि आगे किसी प्रकार की कानूनी परेशानी ना हो।

यदि आपको फास्ट फूड बनाना नहीं भी आता है, तो आप ऐसे हेल्पर को रखें जिसे काफी अनुभव हो और उसके हाथों से बना डिश भी स्वादिष्ट हो। आगे चल कर आप पाने व्यवसाय को बढ़ा भी सकते है और एक बड़ी टीम के साथ इसे सुचारू रूप से चला सकते है। 

10. प्लांट नर्सरी

दिल्ली में आपको बिल्डिंग ही अधिक नजर आएंगे और ऐसे में भूमि की कमी रहती है। कुछ लोगों को पेड़ पौधों से अत्यधिक लगाव रहता है, वो चाहे कहीं भी रहे, छोटा ही सही पर बागवानी से दूर नहीं रहते।

आप अपना छोटा सा प्लांट नर्सरी खोल कर छोटे छोटे गमलों में पौधों को बेच सकते है। लोगों के पास जमीन नहीं होती है कि वो पौधे उगा सके, ऐसे में उनके लिए यह विकल्प अच्छा होता है। 

आप विभिन्न प्रकार के पौधे सड़क किनारे या फिर ठेले में रख कर बेच सकते है। आजकल कई सारे सजावट वाले भी पौधे आने लगे है, जो देखने में सुंदर भी होते है और साथ ही वातावरण के लिए फायदेमंद भी रहते है।

इसमें आपको काफी कम लागत की आवश्यकता होती है। छोटे स्तर पर इस व्यापार को शुरू करने के लिए किसी खास डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। 

11. चाय बिजनेस 

आजकल चाय पीना हर किसी को भाता है और जिस तरह से इसकी डिमांड बढ़ रही है, उस हिसाब से तो इसमें आपको नुकसान कभी नहीं हो सकता।

चाय छोटे उम्र से लेकर बुजुर्ग तक पीते है, कोई सुबह चाय पीना पसंद करता है, तो कोई शाम में चाय की चुस्की लेता है। आप एक छोटे से चाय के स्टॉल से इन बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है। 

इसके लिए आपको चंद हज़ार रूपए की आवश्यकता होती है और प्रॉफिट कई गुणा होता है। आपको चाय अच्छे से बनाना आता हो, बाकी काम तो वो स्वाद ही कर देगा।

जैसे जैसे लोगों को आपके चाय की खासियत के बारे में पता चलेगा, वो लोग परमानेंट ग्राहक बनते जाएंगे। 

निष्कर्ष

दोस्तों, आज का लेख उन सारे लोगों के लिए है, जिन्हें 9-5 की नौकरी नहीं चाहिए, वो कुछ हट कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। आपको हमने टॉप 11 आइडिया के बारे में बताया है, जिसे कई लोग कर भी रहे है और हर महीने हजारों से लेकर लाखों तक कमा रहे है। आशा करते है आपको आज का आर्टिकल मददगार लगा होगा, इसी तरह जानकारी पूर्ण पोस्ट के लिए हमसे जुड़ें रहें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करते रहे। यदि आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए हो, तो आप हमसे सीधे संपर्क भी कर सकते है। 

Leave a Comment