ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने सारी जानकारी 

भारत एक ऐसा देश है, जहां आप किसी भी बिजनेस को काफी ऊंचाई तक ले जा सकते है। यदि आप ट्रैवल एजेंसी के बारे में विचार कर रहे है, तो आपका लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। हमारे देश में विभिन्न और अनगिनत पर्यटक स्थल है, जहां हर महीने हजारों की संख्या में लोग घूमने आते है। टूरिस्ट में ना सिर्फ हमारे देश के बल्कि विदेशों से भी कई लोग आते है। जब कोई नई जगह पर घूमने के बारे में सोचता है, तो उसे वहां रहने, खाने और ट्रैवल के बारे में चिंता होने लगती है। 

पर्यटकों को चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए आज के समय में जगह जगह ट्रैवल एजेंसी खुल चुकी है। एक ट्रैवल एजेंट आपको वह सारी सुविधा देते है, जिससे आप एक स्थान में अच्छे से घूम सकें और साथ ही सारी फैसिलिटी आपके बजट में होनी चाहिए। अगर आप भी इस दुविधा में है कि ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करेंगे, तो इस लेख से आपको सारे जवाब मिल जाएंगे। 

ट्रैवल एजेंसी बिजनेस क्या होता है?

जिस तरह से आपको किसी इंस्टीट्यूशन में पढ़ाई से संबंधित सारी मदद की जाती है और साथ ही में वहां कैंटीन भी होता है ताकि आप भूखे रहें। उसी प्रकार एक ट्रैवल एजेंसी की जिम्मेवारी होती है कि वह अपने कस्टमर को पूरी सुविधा दे।

उनके रहने से लेकर, घूमने, खाने, टिकट बुकिंग, इत्यादि का पूरा ध्यान इन एजेंसियों को ही रखना होता है। इसके अलावा कुछ इमरजेंसी होने पर, उन्हें मेडिकल या एयर एंबुलेंस की भी सहायता दी जाती है। 

ट्रैवल एजेंसी की बाज़ार में कितनी मांग है?

दुनिया के किसी भी देश में इतने अधिक पर्यटक स्थल नहीं है, जितने अकेले हमारे देश में मौजूद है। हमारे इतिहास ही इसकी गवाह है, जहां अनेकों राजाओं ने विभिन्न स्थलों की स्थापना करवाई है।

कुछ हमारे महापुरषों के नाम से प्रसिद्ध है, तो कुछ स्थान लोक देवताओं के नाम से चर्चित है। हर वर्ष लाखों लोगों का आना जाना लगा रहता है, और उन्हें एक सुरक्षित सुविधा चाहिए होती है। यदि आप ऐसे स्थानों में अपना ट्रैवल एजेंसी खोलते है, जहां सबसे अधिक लोग आते है, तो आपको फायदा भी ज्यादा होगा।

हालांकि, ट्रैवल एजेंसियों की मांग गर्मी और सर्दी की छुट्टियों में अधिक हो जाती है। आज के समय में तो कुछ लोग सोलो ट्रिप भी करते है, ऐसे में उनके लिए ट्रैवल एजेंसी उनका लोकल गार्डियन बन जाता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आप सिर्फ ट्रैवल एजेंसी के फायदे देखकर इसे शुरू ना करें, इसे सुचारू रूप से चलाने में आपको कई गुना मेहनत करनी होती है। आप कुछ बातों का खास ध्यान रख कर ही इसमें आगे कदम बढ़ाएं। 

  • यदि आप लोकल निवासी है और आपको हर टूरिस्ट स्थल की पूरी जानकारी है, तभी अपना ट्रैवल एजेंसी शुरू करें। 
  • आप अपने बिजनेस में जो भी वादा करते है, उसे पूरा जरूर करें, अन्यथा आपकी रेटिंग गिर सकती है और लोग आपको चुनना पसंद नहीं करेंगे।
  • हर वर्ग के लोगों के लिए अलग अलग पैकेज बनाएं ताकि मिडिल क्लास से लेकर हाई क्लास वाले भी आराम से ट्रैवल कर सकें। 
  • बेहतर होगा यदि आप किसी अन्य एजेंसी के साथ मिल कर पहले काम कर ले। इससे आपको ट्रैवल एजेंसी बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी। 
  • अपने व्यवहार में कोमलता रखें, आप टूरिस्ट से जितने अच्छे से बात करेंगे और उन्हें हर स्थल के बारे में पूरी इतिहास बताएंगे, तो वैसे लोग बार बार आपकी ही कंपनी को चुनेंगे। 

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस के प्रकार:

ट्रैवल एजेंसी खोलने के तीन प्रमुख तरीके होते है, आपको जो तरीका सबसे सुविधाजनक लगे, आप उससे ही शुरूआत करें। 

1. किसी बड़ी ट्रैवल एजेंसी की फ्रेंचाइजी लेकर

आपने कई बड़ी कंपनियों के नाम सुने होंगे, जो यहीं बिजनेस करती है और लाखों लोग उन पर भरोसा करते है। आप भी किसी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस खोल सकते है, इससे आपको बने बनाएं ग्राहक मिल जाते है।

आपको सिक्योरिटी मनी देनी पड़ती है और साथ में कंपनी की कुछ शर्ते भी माननी होती है। आपको बस कंपनी का नाम मिलता है, बाकी सारे कार्य उसके अनुसार अपने बजट से करना पड़ता है। 

2. अन्य कंपनी से टाइ अप करके

दूसरा आसान तरीका है अन्य कंपनी के साथ टाइ अप करना, इसमें सारे खर्चे कंपनी देती है पर सर्विस आपको देनी होगी। आपको बस अपना नाम अलग अलग कंपनी के साथ रजिस्टर करवाना होता है। जब जब टूरिस्ट उनके ऐप से ऑनलाइन बुकिंग करते है, तो आपको उसकी सारी डिटेल प्रोवाइड करवा दी जाती है।

आपको एक गाइड बन कर, टूरिस्ट को होटल, रेस्टोरेंट, टूरिस्ट प्लेस, कार, बस, इत्यादि उन्हें उपलब्ध करवानी होती है। इसके बदले में आपको प्रॉफिट में से कमीशन दिया जाता है और साथ में एक फिक्स अमाउंट भी कंपनी की तरफ से ट्रांसफर की जाती है। 

3. स्वयं का बिजनेस शुरू करके

इन दोनों के अलावा एक अंतिम तरीका है स्वयं का बिजनेस शुरू करना। इसमें आपको रहने के लिए होटलों से संपर्क करना होगा, घूमने के लिए कार और बसों से भी बात करनी होगी।

अपने पास स्टाफ रखने होंगे, पूरा बिजनेस प्लान बनना होगा कि आप कहां अपना एजेंसी खोलेंगे। कुछ कानूनी प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी और साथ में पैकेज की प्लानिंग भी बनानी होगी।

अपने बिजनेस में पूरा निवेश आपको ही करना होगा, अन्य सुविधा मुहैया करवाने पर आपको अच्छी कमीशन दी जाएगी। 

ट्रैवल एजेंसी शुरू करने में कितने निवेश की आवश्यकता पड़ती है?

आप ट्रैवल एजेंसी कैसे शुरू करना चाहते है, उसी के अनुसार आपको निवेश भी करना पड़ता है। यदि आप किसी कंपनी से टाइ अप करते है, तो आपको लगभग 10 हज़ार की आवश्यकता पड़ सकती है, जिसमें आप अपने प्लान बना सकते है और लोगों को कंपनी के द्वारा दिए हुए पैसों से घुमा सकते है।

वहीं अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर अपना एजेंसी खोल रहे है, तो फिर आपको कम से कम 10 लाख तक का खर्चा हो सकता है। इसके अलावा एक तीसरा तरीका है, अपना स्वयं का ट्रैवल एजेंसी खोलना।

इसमें आपको मार्केट रिसर्च से लेकर टूरिस्ट को सारी सुविधा उपलब्ध करवाने तक का इंतजाम स्वयं करना होता है। अपने बिजनेस में आपको शुरूआत में 2-5 लाख तक का निवेश करना होगा। 

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अब हम आपको बताने जा रहे है कि आप अपना ट्रैवल एजेंसी कैसे खोल सकते है। आपको कुछ खास चरणों पर कार्य करना होता है, तभी आप आगे सफल हो पाते है।

आइए, उन सारे स्टेप को एक एक करके समझें और उसके अनुसार अपना बिजनेस शुरू करें।

1. बिजनेस के लिए एक जगह का चुनाव करें

आप किस लोकेशन में या फिर किस शहर में अपनी एजेंसी खोलना चाहते है, इसके बारे में सबसे पहले तय कर ले। आपके लोकेशन में इंटरनेट और नेटवर्क की सुविधा अच्छी होनी चाहिए ताकि लोगों से संपर्क करने में कोई परेशानी ना हो।

आपकी ऑफलाइन एजेंसी होने से और भी फायदे है, जैसे की आप वहां टिकट बुकिंग, रिचार्ज, फोटोकॉपी, इत्यादि की भी सर्विस दे सकते है। 

2. गाड़ियों का इंतजाम करें

अपना जगह तय कर लेने के बाद, रेंटल कार और बसों से संपर्क कर ले। आपको कब किसकी आवश्यकता पड़ेगी, इनकी जानकारी उन्हें कुछ दिन पहले ही दे।

अपने बिजनेस का कार्य देने से पहले सारी कमीशन और पैसों की बात क्लियर कर ले। यदि आपका बजट अधिक है, तो आप स्वयं की एक टूरिस्ट स्पेशल बस खरीद सकते है। 

3. अपने बिजनेस को रजिस्टर करवाएं और लाइसेंस प्राप्त करें

आपको अपने बिजनेस को रजिस्टर करवाना होगा और साथ ही में GST नंबर भी लेना होगा यदि आपकी कमाई ज्यादा हो रही है। आप कैसी कंपनी खोल रहे है, उसके अनुसार LLP, OPC या फिर LLC और Pvt किसी में से कोई एक चुन ले।

मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से एक ट्रैवल एजेंट का प्रमाण प्राप्त कर ले।

अपने ट्रेड मार्क को रजिस्टर करवा ले, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के मेंबर बन जाएं, इससे आपको अन्य सारी जानकारी मिलती रहेगी। 

4. ट्रैवल एजेंसी का बैंक अकाउंट खुलवाएं

अपने बिजनेस के लिए अकाउंट अलग रखना ही सही माना जाता है। आपको भी अपने ट्रैवल एजेंसी के नाम से एक अकाउंट खुलवा लेना चाहिए।

अलग अकाउंट रहने पर आपको हिसाब करने में दिक्कत नही होगी और पैसे निकाल के किसी को देने में भी सुविधा बनी रहेगी। 

5. स्टाफ की नियुक्ति करें

आप भले सारा फाइनेंशियल हिसाब स्वयं देख ले, किंतु आपको सारे कार्यों के लिए किसी और को हायर करना होगा।

अगर आपका पूरा ट्रैवल एजेंसी है, तो आपको एक टूरिस्ट गाइड, ड्राइवर, इत्यादि की सर्विस प्रोवाइड करवाने के लिए कुछ लोगों की नियुक्ति करनी होगी। इसके अलावा कुछ ऐसे स्टाफ भी रखने होंगे जो आपकी ऑनलाइन प्रमोशन में मदद भी करें। 

6. टूरिस्ट्स के लिए अच्छा प्लान बनाएं 

आपको हर प्रकार के लोगों के लिए अलग अलग टूर पैकेज बनानी होगी। कपल के लिए अलग, बुजुर्गों के लिए अलग, बच्चों की मनोरंजक पैकेज और फिर सोलो ट्रिप करने वालों के लिए भी खास पैक। एक दिन से लेकर हफ्ते भर तक का प्लान भी तैयार रखना होगा। 

7. बिजनेस के लिए मार्केटिंग करें

पूरी एजेंसी सेट करने के बाद आपको मार्केटिंग की ओर ध्यान देना होगा। अपने सर्विस के बारे में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह अपने बिजनेस को प्रोमोट करना है।

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना है और साथ ही न्यूजपेपर के जरिए भी लोगों तक अपनी सेवा के बारे में जानकारी पहुंचानी है। अपने ऑडियंस को टारगेट भी करना है, जिन्हें आप व्हाट्सएप या मेल के जरिए मैसेज कर सकते है। 

ट्रैवल एजेंसी बिजनेस से कितना मुनाफा होता है?

आपने यदि फ्रेंचाइजी ली है, तो आपको शुरूआत से ही सबसे अधिक मुनाफा होगा। आपने किस स्थान पर अपना एजेंसी खोला है, उसी के अनुसार आपको मुनाफा होगा।

यदि आपने किसी हिल स्टेशन में अपना बिजनेस शुरू किया है, तो आपको फ्रेंचाइजी के साथ 5 लाख तक का मुनाफा हर महीने हो सकता है। किसी अन्य कंपनी से टाइ अप करने पर आपको दौगुना मुनाफा हो सकता है, ना तो स्वयं किसी खर्चे की चिंता, ऊपर से कमीशन अलग से।

इसके अलावा अपने बिजनेस में आपको धैर्य रखना होगा, कुछ समय के बाद ही आपको लाभ मिलेगा। आप किस स्तर पर अपना बिजनेस स्टार्ट करेंगे, प्रॉफिट भी उस लेवल का मिलेगा। 

ट्रैवल एजेंसी के बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाएं?

कोई भी अच्छा परिणाम पाने के लिए मेहनत भी अधिक करना पड़ता है। यदि आप अपने एजेंसी को आगे बढ़ाना चाहते है, तो आपको उसके अनुसार अपने कार्य में कुछ बदलाव भी करने होंगे। 

  • अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हर दिन एक्टिव रहें और अधिक से अधिक पोस्ट करते रहें।
  • समय समय पर अपने ग्राहकों को ऑफर देते रहें, आपको ऑफर्स से आकर्षित होकर अधिक लोग सर्विस लेंगे।
  • टूरिस्ट से अच्छा व्यवहार करें और उनसे कनेक्ट डिटेल्स जरूर एक्सचेंज करें। हर हफ्ते उन्हें अपने नए ऑफर के मैसेज जरूर करें।
  • बड़ी बड़ी कंपनी से टाइ अप करके अपने पैकेज की बिक्री करवाएं। बड़ी कंपनियों के ग्राहक अधिक होते है इसलिए आपके पैकेज बिकने के भी चांस बढ़ जाते है। 
  • अपने ट्रैवल एजेंसी का एक वेबसाइट अवश्य बनवाएं, जहां हर ट्रिप की फोटो डालते रहें। इससे नए लोगों को आप पर भरोसा होगा और ऐसे ही आपकी भी कंपनी नामी बन जाएगी। 

निष्कर्ष

दोस्तों, देखा ना आपने अकेले घूमने से कहीं बेहतर है किसी को घुमा लिया जाएं। इससे आपको कंपनी मिल जाएगी और साथ में आपको कमाई भी हो जाएगी।

आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और बिजनेस प्लान के बारे में आपने सोच भी लिया होगा। यदि आप भी विभिन्न प्रकार के बिजनेस प्लान के बारे में जानना चाहते है, तो इसी तरह हमारे साथ जुड़ें रहें। 

Leave a Comment