क्रिप्टोकरेंसी क्या है? क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करता है, इसके क्या फायदे और नुकसान है 

आजकल हर कोई क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानना चाहता है, इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई रियल करेंसी नहीं होती है, जिसे आप हाथ से छू सके। आज के इस लेख से हम आपको वो सारी बातें बताएंगे जो आप खोज रहे है। आगे आप पढ़ेंगे कि यह करेंसी कैसे काम करती है, इसके नुकसान और फायदे क्या है, इत्यादि। आज का लेख अंत तक पढ़े, तभी आपको पूरी बात समझ में आएगी। 

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Cryptocurrency एक प्रकार का डिजिटल करेंसी है, इसका उपयोग आप ऑनलाइन शॉपिंग, सर्विस और गुड्स लेने में कर सकते है। यह करेंसी सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में चलता है। इसे दूसरे शब्दों में Peer to Peer Electronic System भी कहा जाता है, जिसे कोई भी कहीं से इलेक्ट्रॉनिक या इंटरनेट के माध्यम से इस्तेमाल कर सकता है। दुनियाभर में हजारों तरह के क्रिप्टोकरेंसी मौजूद है, किंतु Bitcoin की सबसे अधिक मांग रहती है। 

ऑनलाइन गुड्स खरीदने के लिए या फिर कोई ऑनलाइन सेवा लेने के लिए आप इसे बिना बैंक को बताए भी इस्तेमाल कर सकते है। अन्य रियल करेंसी को यूज करने पर बैंको को इसकी जानकारी मिल जाती है, पर इस केस में ऐसा नहीं होता है। इसको मूव करवाने में एक ब्लॉकचेन नेटवर्क सिस्टम का प्रयोग किया जाता है, इस नेटवर्किंग के जरिए ही आप इससे अपना काम कर सकते है। 

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करता है?

जिस तरह आपके लेन देन की खबर बैंको को होती है, ठीक उसी प्रकार डिजिटल करेंसी का भी रिकॉर्ड रखा जाता है, जिसे ब्लॉकचैन नेटवर्क सिस्टम कहा जाता है। इन सबकी जानकारी पावरफुल कंप्यूटर में रखी जाती है, जिसे Cryptocurrency Mining के नाम से जाना जाता है। जो इन Mining को संभालते है, उन्हें Miners कहा जाता है। जब भी किसी प्रकार की लेन देन होती है, तो उसकी जानकारी ब्लॉकचेन में दर्ज कर ली जाती है। सबके लिए अलग अलग ब्लॉक बनाई जाती है और इन ब्लॉक की सिक्योरिटी की जिम्मेवारी Miners की होती है। वो हर ब्लॉक के लिए एक सिक्योर कोड बनाते है, जो आपके ट्रांजेक्शन को सुरक्षित रखता है। 

यदि आप इसमें पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है, तो आपको एक सही प्लेटफार्म चुनना होगा। आपको उस प्लेटफार्म से जुड़ी सारी जानकारी जुटा लेनी होगी, ताकि आप कम जोखिम में अधिक पैसे बना सके। भारत में और अन्य देशों में भी विभिन्न प्लेटफार्म बनाए गए है, बस आपको सावधानी से अपने लिए किसी एक को फाइनल करना होगा। 

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट क्या होता है?

भले आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जान लिया हो, पर बिना इसके मार्केट बारे में कोई जानकारी के आप कैसे इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। रियल दुनिया में जैसे मार्केट होते है, जहां आप सामान की खरीददारी करते है, वैसे ही इसके लिए भी ऑनलाइन मार्केट बनाया जाता है। इन मार्केट में आप Cryptocurrency को खरीद व बेच सकते है और ट्रेडिंग भी कर सकते है। Cryptocurrency मार्केट को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, डिजिटल करेंसी एक्सचेंज, कॉइन मार्केट या क्रिप्टो मार्केट भी कहा जाता है। इस दुनिया में या फिर आपके देश में जिस भी क्रिप्टोकरेंसी को वैलिड माना गया है, आप उसका इस्तेमाल यहां करके ट्रांजेक्शन या ट्रेडिंग कर सकते है। 

इन मार्केट में सामान्यत: क्रेडिट कार्ड, वायर ट्रांसफर या अन्य डिजिटल पेमेंट को स्वीकार किया जाता है। इसका अर्थ है कि आप अपने बैंक में जमा किए हुए कागजी मुद्रा को क्रिप्टो करेंसी में बदल सकते है या फिर क्रिप्टो करेंसी को कागजी मुद्रा में बदल सकते है। दुनियाभर में कुछ क्रिप्टोकरेंसी मार्केट काफी पॉपुलर है, जैसे- Binance, Coinbase, Bitfinex, Kraken, Bithumb, BitFlyer, CuCoin, Coinone, Crypto.com, इत्यादि। इनके अलावा भी आपको सैकड़ों मार्केट मिल जाएंगे, जिनके बारे में आप ऑनलाइन खोज सकते है। 

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट:

यदि आप भारत वासी है, तो आपको अपने देश में प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यहां पर निम्नलिखित एक्सचेंज पॉपुलर है, जिनकी मदद से आप जो डिजिटल करेंसी चाहे, इस्तेमाल कर सकते है। 

  • CoinSwitch
  • WazirX
  • Unocoin

यह तीन ऐसे मार्केट प्लेटफार्म है, जिसे सबसे अधिक भरोसेमंद माना जाता है। यहां से आप आसानी से इन करेंसी को खरीद भी सकते है, बेच सकते है या फिर उनकी ट्रेडिंग भी कर सकते है। 

क्रिप्टोकरेंसी की क्या वैल्यू होती है?

Cryptocurrency वैसे तो एक प्रकार का डिजिटल करेंसी है, जिसे आप किसी पेपर पर प्रिंट नहीं कर सकते है और ना ही उसे छू सकते है, फिर भी इसकी वैल्यू बहुत अधिक होती है। आप इसका उपयोग करके कुछ भी ऑनलाइन सामान खरीद सकते है और कहीं भी इन्वेस्ट कर सकते है, जैसे ट्रेडिंग या फिर शेयर मार्केट में लगा सकते है। आप इस्तेमाल तो कर सकते है, पर इसे कभी भी अपने लॉकर या फिर बैंक अकाउंट में जमा करके नहीं रख सकते है। हर दिन इसकी वैल्यू बदलती रहती है और यह हमेशा इलेक्ट्रॉनिक या फिर डिजिटल फॉर्म में ही रहता है। 

आपको बता दे कि इसकी वैल्यू रियल मनी से कही अधिक होती है और जितने पॉपुलर डिजिटल करेंसी है, उनकी कीमत तो कई हजार डॉलर में होती है। पर खुश होने की जरूरत नहीं है, कभी कभी इसकी वैल्यू गिर भी जाती है। तेज़ी से उतार चढाव इन वर्चुअल करेंसी में होते रहता है।

टॉप क्रिप्टोकरेंसी कौन कौन से है?

वैसे तो आप सबने Bitcoin का नाम सुना होगा ही, जब भी कोई क्रिप्टोकरेंसी की बात करता है, तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले इसी का नाम आता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके अलावा भी ढेर सारी करेंसी दुनिया में मौजूद है, उनका भी इस्तेमाल आप कर सकते है। आइए, जानते है उन्हीं टॉप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में, जो दुनिया में ट्रेंड कर रही है। 

1. Bitcoin

यह दुनिया की सबसे पहली करेंसी है, जिसे इतनी सफलता मिली है। 2009 में इसकी शुरूआत की गई थी, जिसे Satoshi Nakamoto ने बनाया था। बिटकॉइन को शुरू करना कोई आसान काम नहीं था, कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। वहीं आज के समय में इसकी सबसे अधिक मांग है और यह दुनिया का सबसे महंगा क्रिप्टोकरेंसी बन चुका है।

2. Cosmos

कॉस्मोस ब्लॉकचेन नेटवर्क का एक नेटवर्क है, जिसे Internet of Blockchain के नाम से भी जाना जाता है। इसका काम विभिन्न ब्लॉकचेन को आपस में जोड़ने का होता है और साथ ही उनकी बीच की कम्युनिकेशन का भी ध्यान रखना होता है। इसकी मदद से आप डेटा शेयरिंग और ट्रांजेक्शन कर सकते है, इसके पास विभिन्न टूल्स और प्रोडक्ट्स भी होते है। 

3. Ethereum 

यह एक तरह का डिसेंट्रलाइज्ड ओपन सोर्स ब्लॉकचेन है, जिसे डिजिटल कॉइन की दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के रूप में देखा जाता है। इसे 2015 में लांच किया गया था, और आज के समय में यह दुनिया का सबसे अधिक एक्टिवली यूज्ड ब्लॉकचेन नेटवर्क बन चुका है। 

4. Litecoin

यह भी एक peer-to-peer cryptocurrency है, जो ओपन सोर्स प्लेटफार्म पर काम करता है। इसे सबसे पहले 2011 में शुरू किया गया था, इसकी खासियत यह है कि यह अपने वर्क एलोग्रिथम में SHA -256 की जगह स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करता है। इसकी स्पीड बिटकॉइन भी अधिक होती है, लेन देन में यह चार गुना तेज़ी से काम करता है। 

5. Ripple

यह एक नहीं बल्कि दो तरीके से काम करता है, यह एक सिस्टम होने के साथ नेटवर्क भी है। Ripple एक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम है, इसके अलावा यह एक ब्लॉकचेन नेटवर्क की भी तरह काम करता है। एक अमेरिकी कंपनी Ripple Labs Inc. ने इसे 2012 में बनाया था। इसकी एक खासियत यह भी है कि यह क्रिप्टोकरेंसी होने के साथ साथ एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज भी है। 

क्रिप्टोकरेंसी के क्या फायदे है?

आखिर आपके भी मन भी यह सवाल आता होगा कि क्यों इसे इस्तेमाल किया जाए, हमारे पास तो रियल कागजी मुद्रा है ही। यहां आपको बताते है कि इसे इस्तेमाल करने से आपको कितने फायदे हो सकते है। 

  • यह एक तरह की डिजिटल करेंसी है, जिसमें किसी भी तरह की जालसाजी होने की गुंजाइश नहीं होती है। 
  • क्रिप्टोकरेंसी को आप आसानी से बेच भी सकते है और खरीद भी सकते है, इसके अलावा इन्वेस्टमेंट भी इसके जरिए आसान होती है। आप कई डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करके इसे और ईजी बना सकते है। 
  • इस तरह की वर्चुअल करेंसी को स्टोर करने के लिए आपको बैंक की जरूरत नहीं होती है और ना ही इनके चोरी होने का डर रहता है। 
  • क्रिप्टोकरेंसी पर किसी भी राज्य या देश की सरकार का नियंत्रण नहीं होता है, इसलिए इसे आप अपनी मर्जी से इस्तेमाल कर सकते है। 
  • यह पूरी तरह से सुरक्षित है, इसे इन्वेस्ट करना अच्छा माना जाता है क्योंकि आए दिन इनकी कीमतों में कई गुणा उछाल आती है। 

क्रिप्टोकरेंसी के क्या नुकसान है?

यदि आपको लाभ हो रहा है, तो आपको इसके नुकसान भी कभी ना कभी हो सकते है। क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में सारी जानकारी जुटा ले, आइए जानते है इसके नुकसान के बारे में। 

  • इन पर किसी का भी नियंत्रण नहीं होता है और यही एक बड़ा नुकसान है कि कभी भी इसकी कीमत आसमां से जमीन पर गिर सकती है। 
  • इसके इस्तेमाल से दुनिया में आप कुछ भी खरीद सकते है और यहीं वजह है कि आज के समय में लोग इससे हथियार, ड्रग्स, जैसे इलीगल चीज़े खरीद रहे है। 
  • इसका कोई भी अपना अस्तित्व है, कभी भी यह मार्केट से गायब हो सकता है और आपके पैसे डूब भी सकते है। अतः कभी भी बड़ी अमाउंट को इन्वेस्ट ना करें। 
  • हालांकि यह एक डिजिटल करेंसी है, इसलिए इसे हैक भी किया जा सकता है और आपके वर्चुअल करेंसी रातों रात उड़ भी सकते है। 
  • सही प्लेटफार्म की जानकारी ना होने पर आपको कोई फायदा भी नहीं होगा क्योंकि इसके हजारों चेन मौजूद है और उनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल होता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आपको आज का लेख काफी पसंद आया होगा। आज हमने आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताया, उसके फायदे और नुकसान क्या क्या है, इत्यादि। इस आर्टिकल के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी समझने में काफी मदद मिली होगी और आपको मार्केट के बारे में भी आइडिया मिला होगा। इसी तरह हमारे साथ जुड़ें रहे और जानकारी भरी पोस्ट पढ़ते रहें। 

Leave a Comment